Begin typing your search above and press return to search.
बिहार

बिहार के चंपारण में तोड़ी गई महात्मा गांधी की प्रतिमा, लोगों में आक्रोश के बाद DM-SP ने दिए जांच के आदेश

Janjwar Desk
15 Feb 2022 3:54 PM GMT
bihar news
x

(बिहार के चंपारण में तोड़ी गई बापू की प्रतिमा)

स्थानीय लोगों का कहना है कि असामाजिक तत्वों की यह करतूत कतई बर्दाश्त नहीं की जाएगी। साथ ही लोगों ने ऐसा करने वालों की तत्काल गिरफ्तारी की मांग की है...

Champaran Gandhi Statue : चंपारण सत्याग्रह (Champaran Satyagraha) के शताब्दी समारोह के दौरान चरखा पार्क (Charkha Park) के अंदर स्थापित महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) की एक आदमकद प्रतिमा सोमवार सुबह पूर्वी चंपारण जिले (East Champaran District) के मोतिहारी (Motihari) में क्षतिग्रस्त पाई गई। इस मामले में पुलिस ने केस दर्ज कर लिया है।

गांधी प्रतिमा तोड़े जाने के मामले का पता तब चला जब कुछ स्थानीय लोगों ने मूर्ति को उखाड़ कर पार्क के अंदर कुछ मीटर दूर फेंक दिया। बता दें मोतिहारी, राजधानी पटना से लगभग 185 किमी उत्तर में पूर्वी चंपारण जिले का मुख्यालय है।

एक आरोपी की हुई शिनाख्त

पुलिस के अनुसार, चरखा पार्क में महात्मा गांधी के चंपारण सत्याग्रह की शताब्दी को चिह्नित करने के लिए स्थापित की गई प्रतिमा गंभीर रूप से क्षतिग्रस्त पाई गई है। पूर्वी चंपारण के पुलिस अधीक्षक डॉ कुमार आशीष (SP Kumar Ashish) ने कहा, 'हमने पहले ही इस कृत्य में शामिल एक व्यक्ति की पहचान कर ली है और अन्य आरोपियों की तलाश जारी है."उन्होंने कहा, "मामले में आगे की जांच जारी है।'

चरखा पार्क में बिखरी पड़ी बापू की प्रतिमा

पुलिस ने आईपीसी (IPC) की धारा 295 और सार्वजनिक संपत्ति को नुकसान अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया है। इधर सभी राजनीतिक दलों के नेताओं और सामाजिक कार्यकर्ताओं ने घटना की निंदा की है।

जल्द लगाई जाएगी नई प्रतिमा

वहीं जिला प्रशासन ने संबंधित एजेंसी को महात्मा गांधी की प्रतिमा का जीर्णोद्धार कराने का निर्देश दिया है.पूर्वी चंपारण के जिला मजिस्ट्रेट शिरसत कपिल अशोक (DM Kapil Ashok) ने कहा, 'शीघ्र ही एक नई प्रतिमा स्थापित की जाएगी।' उन्होंने ये भी कहा कि दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

क्षेत्रीय लोगों में आक्रोश

वहीं, महात्मा गांधी की प्रतिमा तोड़े जाने के बाद स्थानीय लोगों मे खासा आक्रोश देखने को मिल रहा है। स्थानीय लोगों का कहना है कि असामाजिक तत्वों की यह करतूत कतई बर्दाश्त नहीं की जाएगी। साथ ही लोगों ने ऐसा करने वालों की तत्काल गिरफ्तारी की मांग की है।

Next Story

विविध