राष्ट्रीय

बिहार: 11 चरणों में होंगे पंचायत चुनाव, 24 अगस्त को अधिसूचना तो 24 सितंबर को पहले चरण की वोटिंग

Janjwar Desk
17 Aug 2021 4:41 PM GMT
बिहार: 11 चरणों में होंगे पंचायत चुनाव, 24 अगस्त को अधिसूचना तो 24 सितंबर को पहले चरण की वोटिंग
x

बिहार में पंचायत चुनावों की तिथि घोषित कर दी गई है (प्रतीकात्मक तस्वीर)

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में मंगलवार को हुई राज्य कैबिनेट की बैठक में इसके समेत कुल 17 प्रस्तावों की मंजूरी दी गई..

जनज्वार ब्यूरो, बिहार। पंचायत चुनावों का इंतजार कर रहे लोगों के इंतजार की घड़ी पूरी हो गई है। राज्य में पंचायत चुनाव कराने के लिए कैबिनेट की मंजूरी मिल गई है। आज मंगलवार को हुई राज्य कैबिनेट की बैठक में निर्णय लिया गया कि बिहार में 11 चरणों में पंचायत चुनाव कराए जाएंगे। इसके लिए 24 अगस्त को अधिसूचना जारी कर दी जाएगी। वहीं 24 सितंबर को पहले चरण की वोटिंग होगी। मंगलवार को देर शाम इसकी घोषणा की गई है।

आज राज्य कैबिनेट की बैठक में इसकी मंजूरी दे दी गई है। 24 सितंबर को पहले चरण, 29 सितंबर को दूसरे, आठ अक्टूबर को तीसरे, 20 अक्टूबर को चौथे, 24 अक्टूबर को पांचवे, तीन नवंबर को छठे तथा 15 नवंबर को सातवें चरण का मतदान होगा। वहीं 24 नवंबर को आठवें, 29 नवंबर को नवें, आठ दिसंबर को दसवें और 12 दिसंबर को 11वें और अंतिम चरण का मतदान होगा।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में मंगलवार को हुई राज्य कैबिनेट की बैठक में इसके समेत कुल 17 प्रस्तावों की मंजूरी दी गई।


बता दें कि कोरोना महामारी के कारण पंचायत चुनाव निर्धारित समय पर नहीं हो सके थे। बीते 15 जून को ही ग्राम पंचायतों का कार्यकाल पूरा हो चुका था लेकिन कोरोना के प्रकोप के कारण तय समय पर चुनाव नहीं कराए जा सके थे। इसके बाद पंचायत स्तर पर समितियों का गठन किया गया था और फिलहाल वही समितियां ग्राम पंचायतों का काम काज देख रहीं हैं।

मंगलवार को कैबिनट के अपर मुख्य सचिव संजय कुमार ने बताया कि बाढ़ग्रस्त क्षेत्रों में अंतिम चरणों में मतदान होंगे। गौरतलब हो कि छह पदों के लिए ग्राम पंचायत और ग्राम कचहरी के चुनाव होने हैं। इनमें मुखिया, पंचायत समिति सदस्य, जिला परिषद सदस्य, वार्ड सदस्य, सरपंच और पंच के पद शामिल हैं।

Next Story

विविध

Share it