Begin typing your search above and press return to search.
बिहार

Bodhgaya News : SVU ने जब्त किए MU के भ्रष्ट कुलपति के सारे महंगे कपड़े, 30 करोड़ रुपए की हेराफेरी का आरोप

Janjwar Desk
20 Nov 2021 3:05 PM GMT
Bodhgaya News : SVU ने जब्त किए MU के भ्रष्ट कुलपति के सारे महंगे कपड़े, 30 करोड़ रुपए की हेराफेरी का आरोप
x

मगध यूनिवर्सिटी के कुलपति प्रोफेसर राजेंद्र प्रसाद

Bodhgaya News : कुलपति के सारे महंगे कपड़े सीज कर दिए गए हैं। एसवियु (SVU) की टीम उनकी पैंट-शर्ट, पैंट-कोट, बेल्ट कोट, टाई, कुर्ता पायजामा समेत सभी अन्य कपड़े अपने साथ लेकर चली गई है।

Bodhgaya News : बिहार के मगध यूनिवर्सिटी के कुलपति प्रोफेसर राजेंद्र प्रसाद पर 30 करोड़ से भी अधिक की गड़बड़ी का आरोप लगा है। इस मामले में कुलपति राजेंद्र प्रसाद के ठिकानों पर गोरखपुर से लेकर बोधगया तक छापेमारी हुई। करोड़ों रुपए की हेराफेरी के मामले में स्पेशल विजिलेंस यूनिट (SVU) ने बीते बुधवार को राजेंद्र प्रसाद के छापेमारी की। छापेमारी रात तक जारी रही। छापेमारी के दौरान स्पेशल विजिलेंस यूनिट ने प्रोफेसर राजेंद्र प्रसाद के सारे महंगे और अच्छे कपड़े जब्त कर लिए है। कुलपति के सारे महंगे कपड़े सीज कर दिए गए हैं। एसवियु (SVU) की टीम उनकी पैंट-शर्ट, पैंट-कोट, बेल्ट कोट, टाई, कुर्ता पायजामा समेत सभी अन्य कपड़े अपने साथ लेकर चली गई है।

छापेमारी में जब्त सामान

प्रोफेसर राजेंद्र प्रसाद के ठिकानों पर छापेमारी के तहत तमाम अहम दस्तावेज सीज किए। साथ ही एसवियु कि टीम ने 8 सूट (कोट-पैंट), बेल्ट, 5 टाई, तीन शर्ट, पैंट तीन, शॉल 23, कुर्ता पायजामा, गर्म कपड़े, 3 ब्रिफकेस, 2 ट्राली बैग भी सीज की है। बताया गया इसके अलावा एक सैमसंग गलैक्सी नोट 20 अलटरा 5 जी फोन के साथ ही दो सिम भी सीज किए हैं। दो सिम में से एक BSNL और एक जीओ का सिम है। जिसका नंबर 8252775119 और 9415313714 है।

बताया गया कि छापेमारी के दौरान 95 लाख रुपए, 15 लाख से अधिक के जेवरात और साढ़े सात लाख की विदेशी करेंसी बरामद की गई है। इसमें ब्रिटिश पाउंड, ऑस्ट्रेलियाई डॉलर, सऊदी अरब का रियाल और चीनी करेंसी तक शामिल है। अब इनके विदेश यात्रा का रिकॉर्ड भी खंगाला जा रहा है। पूछताछ के दौरान उनके पास विदेशी करेंसी कहां से आई तो इसका सही जवाब राजेंद्र प्रसाद नहीं दे पाए।

कुलपति के पास महंगे कपड़े के कलेक्शन

मिली जानकारी के अनुसार कुलपति के पास महंगे कपड़े के कलेक्शन ते। बताया गया कि कुलपति महंगे कपड़ों के शौकिन थे। वह दो हजार रुपए के बेल्ट पहने थे। पांच हजार रुपए के शर्ट और पांच हजार रुपए के ही पैंट पहना करता थे। एक टाई की कीमत पांच हजार होती थी। 40 हजार रुपए का कोट-पैंट पहनते थे। बताया गया कि यह सारा सामान एसवियु ने कुलपति के ग्राउंड प्लोर स्थित उनके नार्थ वेस्ट कमरे से बरामद किया है। इसके साथ ही महंगे गर्म कपड़े भी जांच टीम ने सीज कर दिए हैं। बता दें कि बीते बुधवार को टीम ने कुलपति के गोरखपुर से लेकर उनके गया सरकारी आवास तक छापेमारी की थी। छापेमारी देर रात तक चली थी।

मुलायम सिंह के करीबी माने जाते है

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार मगध विश्वविद्यालय के कुलपति विशेष निगरानी यूनिट के राडार पर हैं। मूलत: ये बिहार नहीं बल्कि यूपी के गोरखपुर के निवासी हैं। उत्तर प्रदेश के गोरखपुर विश्वविद्यालय के कुलपति के साथ यूपी में कई अहम पदों पर रह चुके हैं। 17 जून 2016 को प्रयागराज राज्य विश्वविद्यालय के संस्थापक कुलपति बने तो चर्चा में आ गए। बता दें कि पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव के राजेंद्र प्रसाद काफी करीबी माने जाते हैं। समाजवादी पार्टी के शासनकाल में इनका करियर उछाल पर आया। उस समय उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव थे। बता दें कि राजेंद्र प्रसाद जब गोरखपुर विश्वविद्यालय में रक्षा अध्ययन विभाग के अध्यक्ष थे तो नेशनल कांग्रेस फॉर डिफेंस स्टडीज (NCDS) नाम का कार्यक्रम कराया था। इसके उद्घाटन के लिए राजेंद्र प्रसाद के न्योते पर तत्कालीन रक्षामंत्री मुलायम सिंह यादव आए थे।

राजेंद्र प्रसाद पर आरोप

प्रोफेसर राजेंद्र प्रसाद पर आरोप हैं कि उन्होंने 30 करोड़ रुपए की हेराफेरी की है। फिलहाल मामले की जांच की जा रही है। कई दूसरे विश्वविद्यालयों के पदाधिकारी भी रडार पर हैं। बताया गया कि एसवीयू को जांच के दौरान कई अहम जानकारियां मिली है। बता दें कि आरोप लगाया गया है कि राजेंद्र प्रसाद ने टेंडर प्रॉसेस को दरकिनार कर लखनऊ की दो कंपनियों को मगध विश्वविद्यालय में सामान सप्लाई का जिम्मा दिया था।

प्रोफेसर पर पीआईएल दाखिल

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार मुजफ्फरपुर के बीआरएस यूनिवर्सिटी तक में कंपनियों के नाम जुड़ने की सूचना है। इस मामले में जांच की जा रही है। रांजेंद्र प्रसाद पर मगध विश्वविद्यालय में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के संयोजक सूरज सिंह ने पीआईएल दाखिल किया था। इनका आरोप हैं कि कुलपति राजेंद्र प्रसाद ने 16 करोड़ रुपए के कॉपी-किताब और ऑनलाइन लाइब्रेरी के नाम पर गड़बड़ी की है। इसके अलावा सुरक्षा गार्डों की नियुक्ति में भी अनियमितता बरती गई।

Janjwar Desk

Janjwar Desk

    Next Story