Begin typing your search above and press return to search.
बिहार

BREAKING: रामविलास पासवान की राज्यसभा सीट से सुशील मोदी होंगे बीजेपी उम्मीदवार, जनज्वार की खबर पर फिर लगी मुहर

Janjwar Desk
27 Nov 2020 3:13 PM GMT
BREAKING: रामविलास पासवान की राज्यसभा सीट से सुशील मोदी होंगे बीजेपी उम्मीदवार, जनज्वार की खबर पर फिर लगी मुहर
x

File photo

जनज्वार ने एनडीए के सूत्रों के हवाले से इस बात की संभावना जता दी थी कि लोजपा का पत्ता कट गया है और बीजेपी अपनी पार्टी से सुशील मोदी या शाहनवाज हुसैन को अपना उम्मीदवार बना सकती है...

जनज्वार ब्यूरो, पटना। रामविलास पासवान के निधन से खाली हुए बिहार से राज्यसभा की एक सीट पर उपचुनाव में सुशील कुमार मोदी बीजेपी के उम्मीदवार होंगे। इसके साथ ही लोजपा का पत्ता कट गया है। बीजेपी के राष्ट्रीय प्रवक्ता संजय मयूख ने इसकी जानकारी दी है। गुरुवार को इस उपचुनाव के लिए अधिसूचना जारी कर दी गयी है।

अधिसूचना जारी होने के साथ ही नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो गयी है, लेकिन पहले दो दिन इस सीट के लिए एक भी पर्चा दाखिल नहीं हुआ है। सबसे बड़ा सवाल यह था कि रामविलास पासवान की लोजपा कोटे से खाली हुई इस सीट से क्या लोजपा को बीजेपी फिर से मौका देगी या फिर अपना उम्मीदवार उतरेगी।

इसके साथ ही एक बार फिर जनज्वार की खबर पर मुहर लग गई है। जनज्वार ने एनडीए के सूत्रों के हवाले से इस बात की संभावना जता दी थी कि लोजपा का पत्ता कट गया है और बीजेपी अपनी पार्टी से सुशील मोदी या शाहनवाज हुसैन को अपना उम्मीदवार बना सकती है।

सुशील कुमार मोदी को उपमुख्यमंत्री पद से हटाए जाने के बाद से ही यह चर्चा चल रही थी कि रामविलास पासवान के निधन से खाली हुई राज्यसभा की सीट से उन्हें उच्च सदन भेजा जा सकता है। इसके साथ ही लोजपा से यह सीट अब बीजेपी के खाते में चली जाएगी।

जनज्वार ने लिखा था 'एनडीए के सूत्र बताते हैं कि एनडीए की ओर से राज्यसभा की उम्मीदवारी से लोजपा का पत्ता एक तरह से कट चुका है। जेडीयू किसी भी सूरत में लोजपा की ओर से किसी को राज्यसभा का उम्मीदवार बनने नहीं देना चाहती। लिहाजा बीजेपी के सामने बड़े पेशोपेश की स्थिति बनी हुई थी।

बिहार की नई सरकार में पार्टी की ओर से उपमुख्यमंत्री पद से सुशील कुमार मोदी की विदाई के बाद यह चर्चा सामने आई थी कि उन्हें राज्यसभा भेजा जा सकता है, हालांकि पार्टी की ओर से अभी खुलकर इस संबन्ध में कुछ नहीं कहा गया है। वैसे एनडीए के सूत्रों की मानें तो बीजेपी का उम्मीदवार ही राज्यसभा जानेवाला है, यह भी एक तरह से तय हो गया है और इसके लिए पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता शाहनवाज हुसैन और सुशील कुमार मोदी के नाम प्रमुख रूप से सामने आए हैं।'

बिहार चुनावों के दौरान लोजपा एनडीए से अलग होकर चुनाव लड़ी थी और उसने 143 सीटों पर अकेले अपने उम्मीदवार उतार दिए थे। हालांकि पार्टी प्रमुख चिराग पासवान ने इस दौरान कई बार कहा कि वे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हनुमान हैं और वे सिर्फ एनडीए के दूसरे बड़े घटक दल जेडीयू के खिलाफ हैं। पहले उन्होंने घोषणा की थी कि वे सिर्फ उन सीटों पर ही अपने उम्मीदवार उतरेंगे, जहां जेडीयू चुनाव लड़ रहा होगा, पर बाद में कुछ वैसी सीटों पर भी लोजपा के उम्मीदवार चुनाव लड़े थे, जहां बीजेपी मैदान में थी।

उधर चुनाव आयोग ने राज्यसभा के उपचुनाव के लिए पटना के प्रमंडलीय आयुक्त संजय कुमार अग्रवाल को निर्वाची पदाधिकारी एवं निदेशक, बिहार विधानसभा भूदेव राय को सहायक निर्वाची पदाधिकारी नामित किया है। इसके साथ ही दो अन्य पदाधिकारी भी सहायक निर्वाची पदाधिकारी के रूप में नामित किए गए है।

राज्यसभा की इस एक सीट के लिए होने वाले उपचुनाव के लिए उप निदेशक, खाद्य, पटना प्रमंडल धीरेंद्र झा और अपर समाहर्ता, राजस्व, पटना राजीव श्रीवास्तव को सहायक निर्वाची पदाधिकारी, नामित किया गया है। इस प्रकार तीन पदाधिकारी सहायक निर्वाची पदाधिकारी के रूप में रहेंगे।

उप मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी, बिहार बैजुनाथ सिंह ने बताया कि प्रमंडलीय आयुक्त का कार्यालय नामांकन स्थल और बिहार विधानसभा की लाइब्रेरी के रीडिंग रूम को मतदान केंद्र स्थल बनाया गया है। चुनाव में विधानसभा के निर्वाचित सदस्य भाग लेंगे।

Next Story

विविध