Begin typing your search above and press return to search.
बिहार

Breaking: बिहार में भूकंप के झटके, जान-माल के नुकसान की खबर नहीं

Janjwar Desk
15 Feb 2021 4:34 PM GMT
Breaking: बिहार में भूकंप के झटके, जान-माल के नुकसान की खबर नहीं
x
राज्य के कई जिलों में भूकंप आने की सूचना मिल रही है, पटना में तो बड़ी संख्या में लोग अपने घर से बाहर निकलकर सड़कों पर आ गए, बिहार के नवादा, बक्सर, छपरा आदि जिलों में भी झटके महसूस किए गए हैं..

जनज्वार ब्यूरो, पटना। बिहार की राजधानी पटना में सोमवार की रात भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। उत्तर बिहार के कई इलाकों में भूकंप के हल्के झटके आए हैं। कुछ सेकेंड के लिए 9 बजकर 30 मिनट पर लोगों ने झटका महसूस किया।

राज्य के कई जिलों में भूकंप आने की सूचना मिल रही है। पटना में तो बड़ी संख्या में लोग अपने घर से बाहर निकलकर सड़कों पर आ गए। अबतक की जानकारी के अनुसार बिहार के नवादा, बक्सर, छपरा आदि जिलों में भी झटके महसूस किए गए हैं।

भूकंप के झटके महसूस करते ही पटना में लोग डरकर घरों से बाहर निकल आए। लोग एक दूसरे से पूछ रहे थे कि उन्होंने भी झटके महसूस किए हैं क्या। मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक भूकंप की तीव्रता 4.3 की बताई जा रही है। इसका केंद्र नालंदा के आसपास बताया जा रहा है। बताया जा रहा है कि भूकंप का केंद्र जमीन में 5 किलोमीटर की गहराई पर था।

भूकंप के झटके महसूस करते ही राजधानी पटना के बेली रोड, फ्रेजर रोड, राजीव नगर, आशियाना, जगदेव पथ आदि इलाकों में लोग सड़कों पर निकल आए। कल सरस्वती पूजा को लेकर अभी कई जगह बाजार भी खुले हुए थे। झटके महसूस करने के बाद दुकानों के बाहर भी भीड़ जमा हो गई।

भूकंप के लिहाज से बिहार खतरनाक ज़ोन में आता है। यह ज़ोन 5 में आता है, जहां भूकंप आने और इससे नुकसान की संभावना सबसे ज्यादा होती है। बिहार में साल 2015 में भयानक भूकंप आया था। तब रुक रुककर कई दिनों तक, कई बार भूकंप के झटके महसूस किए गए थे।

साल 2015 की 25 अप्रैल को आए इस भूकंप ने नेपाल में भारी तबाही मचाई थी और वहां जान माल का काफी नुकसान हुआ था। उस वक्त बिहार में भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 5.3 की बताई गई थी।

Next Story

विविध