Begin typing your search above and press return to search.
बिहार

Corruption in Bihar: अधिकारी के घर नोटों की गड्डी देख दंग रह गए निगरानी के अफसर, करोड़ों की संपत्ति के मालिक सोने की कलम से करते हैं सिग्नेचर

Janjwar Desk
28 Nov 2021 6:57 AM GMT
Corruption in Bihar: अधिकारी के घर नोटों की गड्डी देख दंग रह गए निगरानी के अफसर, करोड़ों की संपत्ति के मालिक सोने की कलम से करते हैं सिग्नेचर
x

(भू अर्जन पदाधिकारी के घर से बरामद लाखों के कैश और सोना)

Corruption in Bihar: छापेमारी के दौरान भू अर्जन पदाधिकारी के तीन ठिकानों से करीब 22 लाख रुपए नकद के साथ सोने की बिस्किट, सोने की कलम जिसकी अनुमानित कीमत करीब 45 लाख रुपए समेत करोड़ों रुपए की चल एवं अचल संपत्ति का खुलासा हुआ...

Corruption in Bihar: बिहार में एक के बाद एक कई भ्रष्ट अधिकारियों (Corrupt Officer in Bihar) के पोल खुल रहे हैं। मगध विश्वविद्यालय (Magadh University VC) के कुलपति के बाद अब एक भू-अर्जन अधिकारी के पास से करोड़ो की संपत्ति का मामला उजागर हुआ है। आय से अधिक संपत्ति के मामले में शनिवार, 27 नवंबर को अधिकारी राजेश गुप्ता के पटना के आनंदपुरी स्थित अपार्टमेंट पर निगरानी विभाग (Patna Nigrani Vibhag) की टीम ने छापेमारी की, जिसमें करोड़ों की संपत्ति सामने आई है। निगरानी विभाग ने सासाराम के भू अर्जन पदाधिकारी के पटना समेत अन्य तीन ठिकानों पर एक साथ छापेमारी की। छापेमारी के दौरान, अफसर के पटना स्थित अपार्टमेंट से 15 लाख कैश, करीब 45 लाख के जेवरात समेत बिहार और झारखंड में करोड़ों की प्लोट के कागजात मिले हैं।

घर से मिला 22 लाख कैश और लाखों का सोना

जानकारी के मुताबिक, बिहार के रोहतास जिले (Rohtas Officer Raid) में आय से अधिक संपत्ति से जुड़े मामले में विजिलेंस ब्यूरो (Vigilance Bureau) ने अभियान चलाते हुए भू-अर्जन पदाधिकारी (Land Acquisition Officer) राजेश कुमार गुप्ता के कई ठिकानों पर एक साथ छापेमारी की। इस छापेमारी के दौरान भू अर्जन पदाधिकारी के तीन ठिकानों से करीब 22 लाख रुपए नकद के साथ सोने की कलम, सोने की बिस्किट, जिनकी अनुमानित कीमत करीब 45 लाख रुपए समेत करोड़ों रुपए की चल एवं अचल संपत्ति का खुलासा हुआ है। पटना के आनंदपुरी इलाके (Anandpuri Patna) में सिटी इन्क्लेव अपार्टमेंट में छापेमारी के दौरान करीब भारी मात्रा में नोटों की गड्डी और लाखों के सोने के जेवर देख निगरानी विभाग की टीम हैरान रह गई। भू-अर्जन पदाधिकारी सह प्रभारी निगम आयुक्त राजेश गुप्ता के फ्लैट और सरकारी आवास में जांच टीम ने छापेमारी की।

सोने की कलम से लिखते हैं अफसर

राजेश कुमार गुप्ता के ठिकाने से बरामद सोने की एक कलम की कीमत करीब 46 हजार रुपए आंकी जा रही है। राजेश कुमार गुप्ता का अनुमानित वेतन करीब 90 लाख बताया गया है। वहीं, भू अर्जन पदाधिकारी के खिलाफ आय से अधिक की संपत्ति जमा करने का मामला 25 नवंबर को दर्ज किया था। मामला दर्ज होने के बाद सर्च वारंट लेकर विजिलेंस की टीम ने शनिवार, 27 नवंबर को राजेश गुप्ता के कई ठिकानों पर छापेमारी की।

पत्नी, मां और भाई के नाम पर करोड़ों की जायदाद

जानकारी के मुताबिक, छापेमारी के दौरान विजिलेंस ब्यूरो (Vigilance raid) के अधिकारियों को राजेश कुमार गुप्ता के पटना में 6 फ्लैट और बिहार के 8 शहरों में 39 प्लॉट होने की जानकारी मिली है। इसके अलावा, पूर्णिया में 4 बीघा, रांची में करीब एक एकड़ से अधिक की जमीन के दस्तावेज मिले हैं। छापेमारी के दौरान इसका खुलासा हुआ है कि राजेश गुप्ता ने अपनी पत्नी के नाम पर एक प्लोट, स्वयं और पत्नी के नाम पर एक, बेटे के नाम पर एक जमान, मां के नाम पर तीन, भाई के नाम पर 18 और भाई की पत्नी ने नाम पर 4 प्लॉट खरीदे थे। जमीन के 39 प्लॉट जोगबनी, नरपतगंज, सिकटी, फारबिसगंज, किशनगंज, ठाकुरगंज, बहादुरपुर और रांची में होने की जानकारी मिली है।

बता दें कि भू अर्जन पदाधिकारी राजेश गुप्ता के पास अभी सासाराम के नगर आयुक्त का प्रभार भी है। इस छापेमारी के दौरान गुप्ता के ठिकानों से विभिन्न बैंकों के 25 पासुबक, 6 एटीएम कार्ड और दो लॉकर बरामद किए गए हैं। पटना के अलावा सासाराम के डीएम कॉलोनी स्थित सरकारी आवास में भी छापेमारी की गई। वहीं अररिया के फारबिसगंज भी छापेमारी हुई। पटना में करोड़ों के फ्लैट के अलावा, अधिकारी के पास फारबिसगंज में आलिशान बंगला भी है।

बिहार में भ्रष्टाचारियों पर नकेल

बता दें कि आय से अधिक संपत्ति मामले में सूबे में लगातार कार्रवाई की जा रही है। शुक्रवार को ही खनन मंत्री जनक राम के ओएसडी निगरानी विभाग के निशाने पर रहे। साथ ही घूस लेते पकड़ाने पर बर्खास्त सीडीपीओ रत्ना चटर्जी के ठिकानों पर भी छापेमारी की गई थी। एसवीयू की टीम ने एक के बाद एक छापेमारी कर बड़ी संख्या में कैश और सोने की बिस्किट समेत कई कागजात जब्त किये थे।

इससे पहले मगध विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. राजेन्द्र प्रसाद (Magadh University Kulpati) के पास से करोड़ों के घोटाले की बात सामने आई। विश्वविद्यालय (Magadh VC Corruption) में खरीदारी के नाम पर 30 करोड़ रुपए से अधिक के दुरुपयोग को लेकर बुधवार को विशेष निगरानी इकाई (एसवीयू) ने उनके तीन ठिकानों पर छापेमारी की। गया स्थित आवास, बोधगया के कार्यालय और गोरखपुर स्थित घर की तलाशी ली गई। कुलपति के गोरखपुर के घर से 70 लाख नगद, करीब 5 लाख की विदेशी मुद्रा और 15 लाख रुपए के जेवर बरामद हुए। जमीन के कई कागजात के साथ बैंक खातों और लॉकर की भी जानकारी मिली।

Next Story

विविध