Begin typing your search above and press return to search.
बिहार

Samastipur Suicide Case : समस्तीपुर में एक ही परिवार के 5 की आत्महत्या मामले में आया नया मोड़, दामाद का दावा - 'ये हत्या है'

Janjwar Desk
5 Jun 2022 11:26 AM GMT
Mass suicide in Jammu Kashmir : नगरोटा में एक ही परिवार के 6 लोगों की सामूहिक खुदकुशी
x

Mass suicide in Jammu Kashmir : नगरोटा में एक ही परिवार के 6 लोगों की सामूहिक खुदकुशी

Samastipur Suicide Case : बिहार के समस्तीपुर जिले में एक ही परिवार के 5 सदस्यों ने फंदे से झूलकर आत्महत्या की।

Samastipur Suicide Case : बिहार ( Bihar ) के समस्तीपुर जिले में एक ही परिवार के 5 सदस्यों ने फंदे से झूलकर आत्महत्या ( Samastipur Suicide Case ) कर ली। पड़ोसियों का कहना है कि परिवार के लोग आर्थिक तंगी से परेशान चल रहे थे। सूचना मिलने के बाद मौके पर पहुंचे दलसिंह सराय एसडीपीओ दिनेश पांडेय ने बताया कि मामले की जांच जारी है। खुदकुशी के कारणों का अभी पता नहीं चल पाया है।

एसडीपीओ दिनेश पांडेय ने बताया कि यह घटना विद्यापति नगर थाना के मऊ गांव की है। मनोज झा और उसके परिवार के सभी सदस्यों ने फंदे पर झूलकर आत्महत्या ( Samastipur Suicide Case ) की है। प्रथम दृष्टया यह खुदकुशी का मामला लग रहा है। पड़ोसियों ने आर्थिक तंगी की वजह से आत्महत्या करने की आशंका जताई है।

मनोज झा परिवार के मरने वालों में पति-पत्नी, मां और दो बच्चे शामिल हैं। मरने वालों में 42 वर्षीय मनोज झा, उनकी 38 साल की पत्नी सुंदर मणि देवी, 65 वर्षीय मां सीता देवी, 10 साल पु. पुत्र सत्यम और सात साल का बेटा शिवम शामिल है। फिलहाल, मौके से कोई सुसाइड नोट बरामद नहीं हुआ है।

इलाके में पसरा मातम

मनोज झा परिवार के पांच लोगों द्वारा आत्महत्या ( Samastipur Suicide Case ) करने की घटना के बाद से गांव में कोहराम मचा हुआ है। लोग कुछ बोलने की स्थिति में नहीं है। बताया जा रहा है कि आय को कोई जरिया न होने की वजह से सभी लोग परेशानी में थे। डीएसपीओ दिनेश पांडेय ने बताया कि शवों को पोस्टमॉर्टम के लिए भेज दिया गया है। मामले की जांच की जा रही है। प्रथम दृष्टया खुदकुशी का मामला लग रहा है। पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट आने के बाद ही स्थिति साफ हो पाएगी। इस घटना के बारे में कोई भी खुलकर कुछ बोलने के तैयार नहीं है।

Samastipur Suicide Case : ये आत्महत्या नहीं, हत्या है

विद्यापतिनगर के मऊ थाना क्षेत्र एक ही परिवार के 5 लोगों की आत्‍महत्‍या ( Samastipur Suicide Case ) मामले में दामाद के बयान से नया मोड़ आ गया है। दामाद ने आरोप लगाया है कि यह आत्‍महत्‍या नहीं हत्‍या है। उनके श्‍वसुर मनोज कुमार झा के परिवार के सभी सदस्‍यों की हत्‍याकर उन्‍हें फंसी पर लटकाया गया है। दामाद गोविंद झा ने कहा कि परिवार एक ही कमरे में रहता था। आज सुबह ही उनसे बातचीत हुई थी। दामाद का आरोप है कि मनोज कुमार झा और उनकी मां ने 6 माह पूर्व ही प्रताड़ित करने वालों से कर्ज लिया था। वो लोग उनके साथ मारपीट करते थे। पास के ही एक परिवार ने मनोज कुमार को कर्ज दिया था। उसने घर का दरवाजा तोड़ दिया था। परिवार के सदस्‍यों का घर से बाहर निकलना मुश्किल कर दिया था। मनोज कुमार झा के पास कई गाडि़यां थीं जिसे कर्ज देने वालों ने नीलाम करवा दिया था। मनोज कुमार की शिकायत पुलिस एफआईआर नहीं लिख रही थी, जिसकी वजह से वो और भी ज्‍यादा परेशान थे।

(जनता की पत्रकारिता करते हुए जनज्वार लगातार निष्पक्ष और निर्भीक रह सका है तो इसका सारा श्रेय जनज्वार के पाठकों और दर्शकों को ही जाता है। हम उन मुद्दों की पड़ताल करते हैं जिनसे मुख्यधारा का मीडिया अक्सर मुँह चुराता दिखाई देता है। हम उन कहानियों को पाठक के सामने ले कर आते हैं जिन्हें खोजने और प्रस्तुत करने में समय लगाना पड़ता है, संसाधन जुटाने पड़ते हैं और साहस दिखाना पड़ता है क्योंकि तथ्यों से अपने पाठकों और व्यापक समाज को रू-ब-रू कराने के लिए हम कटिबद्ध हैं।

हमारे द्वारा उद्घाटित रिपोर्ट्स और कहानियाँ अक्सर बदलाव का सबब बनती रही है। साथ ही सरकार और सरकारी अधिकारियों को मजबूर करती रही हैं कि वे नागरिकों को उन सभी चीजों और सेवाओं को मुहैया करवाएं जिनकी उन्हें दरकार है। लाजिमी है कि इस तरह की जन-पत्रकारिता को जारी रखने के लिए हमें लगातार आपके मूल्यवान समर्थन और सहयोग की आवश्यकता है।

सहयोग राशि के रूप में आपके द्वारा बढ़ाया गया हर हाथ जनज्वार को अधिक साहस और वित्तीय सामर्थ्य देगा जिसका सीधा परिणाम यह होगा कि आपकी और आपके आस-पास रहने वाले लोगों की ज़िंदगी को प्रभावित करने वाली हर ख़बर और रिपोर्ट को सामने लाने में जनज्वार कभी पीछे नहीं रहेगा, इसलिए आगे आयें और जनज्वार को आर्थिक सहयोग दें।)

Next Story

विविध