Begin typing your search above and press return to search.
राष्ट्रीय

गंडामन कांड: मिड डे मील के निवाले से हुई थी 23 मासूमों की मौत, 8वीं बरसी पर अपनों की याद में सिसक पड़ता है गांव

Janjwar Desk
16 July 2021 4:44 AM GMT
गंडामन कांड: मिड डे मील के निवाले से हुई थी 23 मासूमों की मौत, 8वीं बरसी पर अपनों की याद में सिसक पड़ता है गांव
x

छपरा के गंडामन में मिड-डे मील का भोजन खाने के बाद गांव से एक साथ 23 बच्चों के उठे थे शव.

8 वर्ष पहले यानि 16 जुलाई 2013 हुई उस दर्दनाक घटना ने सबको झकझोर दिया था, मशरक प्रखंड के धरमासती बाजार के पास गंडामन गांव के सामुदायिक भवन में चल रहे प्राथमिक विद्यालय में मिड डे मील खाने से 23 छोटे-छोटे बच्चों की मौत हो गई थी...

राजेश पांडेय की रिपोर्ट

जनज्वार ब्यूरो। सारण जिला के मशरक प्रखंड के धरमासती गंडामण गांव में सरकारी विद्यालय में मध्याह्न भोजन योजना के जहरीले निवाले ने 23 मासूमों की जिंदगी लील ली थी। आठ वर्ष पुराना वह घाव फिर जिंदा हो गया है। उन बच्चों के घर एक बार फिर मातम पसर गया है। गंडामन नवसृजित विद्यालय में जहरीले एमडीएम से 23 बच्चों की मौत की आठवीं बरसी आज 16 जुलाई शुक्रवार को है।

आठ वर्ष पहले यानि 16 जुलाई 2013 हुई उस दर्दनाक घटना ने सबको झकझोर दिया था। मशरक प्रखंड के धरमासती बाजार के पास गंडामन गांव के सामुदायिक भवन में चल रहे प्राथमिक विद्यालय में मिड डे मील खाने से 23 छोटे-छोटे बच्चों की मौत हो गई थी। इलाज के लिए छपरा सदर अस्पताल में लाए गए कई बच्चों ने आधे घँटे के भीतर एक के बाद एक कर दम तोड़ दिया था। अस्पताल में जो दारुण दृश्य दिखा था, उसने लोगों के दिल दहला दिए थे।

क्या थी पूरी घटना

हादसे के वक्त की कलेजा फाड़ती तस्वीरें (फाइल फोटो)

16 जुलाई 2013 को प्राथमिक विद्यालय में पढ़ाई कर रहे मासूम बच्चे खाना मिलने का इंतजार कर रहे थे। रसोइया ने तेल खत्म होने पर एक बच्चे को स्कूल की प्रधान शिक्षिका मीना देवी के घर से सरसों तेल लाने को भेजा। सरसो तेल के डिब्बे के पास ही गन्ने की फसल में छिड़काव के लिए तैयार कीटनाशक रखा था। बच्चे ने तेल के बदले कीटनाशक का घोल लाकर दे दिया, जो बिल्कुल सरसो तेल जैसा ही था।

रसोइया जब सोयाबीन तलने लगी तो उसमें से झाग निकलने लगा। उसने इसकी शिकायत एचएम मीना देवी से की। मीना देवी ने इस पर ध्यान नहीं दिया। उसके बाद जब खाना बनकर तैयार हो गया और बच्चों को परोसा गया तो बच्चों ने खाने का स्वाद खराब होने की शिकायत की। कहते हैं कि बच्चों की शिकायत को नजरअंदाज करते हुए मीना देवी ने डांटकर भगा दिया था। कुछ देर बाद ही बच्चों को उल्टी और दस्त शुरू हो गया। इसके बाद देखते ही देखते 23 बच्चों ने दम तोड़ दिया। विद्यालय की रसोइया और 25 बच्चे पीएमसीएच में कठिन इलाज के बाद वापस गांव आ पाये थे।

एचएम पर दर्ज हुई थी प्राथमिकी

23 बच्चों की मौत को लेकर मशरक थाने में एक प्राथमिकी दर्ज कराई गई। उसमें प्रधान शिक्षिका मीना देवी समेत उनके पति अर्जुन राय को भी आरोपित किया गया। मीना देवी को एसआइटी में शामिल महिला थानाध्यक्ष अमिता सिंह ने 23 जुलाई 2013 को गिरफ्तार कर लिया। बाद में कोर्ट ने पति अर्जुन राय को बरी कर दिया था। लेकिन प्रधान शिक्षिका को दोषी मानते हुए दो अलग-अलग सजा सुनाई गई।

पहली 10 वर्ष की सश्रम कैद एवं ढाई लाख जुर्माना, दूसरी सात वर्ष सश्रम कैद एवं 1.25 लाख रुपये अर्थदंड की सजा थी। कोर्ट ने कहा था कि दोनों सजा अलग-अलग चलेगी। पहले 10 वर्ष की सजा और बाद में 7 वर्ष की सजा काटनी होगी। फिलहाल मीना देवी जमानत पर बाहर हैं।

सरकार ने लिया था गांव को गोद

बच्चों की मौत के बाद सरकार ने गंडामन गांव को गोद ले लिया था। इसके बाद गांव के विकास को पंख लग गए। जिस स्कूल में घटना हुई उसका नया बिल्डिग बना और उसे अपग्रेड किया गया। मृत बच्चों की याद में लाखो रूपए की लागत से स्मारक, इंटर कॉलेज की स्थापना की गई। गांव में स्वास्थ्य उपकेंद्र, जल मीनार भी बना। गांव की अधिकांश सड़कों को चकाचक कर दिया गया।

गंडामन गांव में बच्चों की याद में बना स्मारक

मृतक बच्चों की याद में बना स्मारक

पूरे गांव में बिजली की व्यवस्था, पीड़ित परिवारों सहित गांव के अन्य लोगों को भी पक्का आवास, पेंशन योजना, परिसर में पोखरे का उन्नयन आदि अनेक विकास योजनाओं को साकार कर दिया गया। हालांकि कई योजनाएं अब भी अधूरी हैं जबकि ग्रामीणों का कहना है कि पोखर पर गांव के ही दबंगों का कब्जा है

आज भी टीस दे जाती हैं 16 जुलाई की यादें

गंडामन गांव में जिन घरों के चिराग बूझ गए, उनके घर एक बार फिर मातम का दौर है। इस हृदय-विदारक घटना की यादें ताजा होते ही गांव के लोगों की आंखें नम हो जा रही है। करीब-करीब हर दूसरा घर इस घटना से प्रभावित हुआ था। आज 16 जुलाई, शुक्रवार को जब घटना की आठवीं बरसी है, तब लोग बच्चों के स्मारक पर एक बार फिर एकत्र होंगे। फूल-माला चढ़ा कर अब कभी नहीं लौटने वाले अपने लाडले को प्यार-दुलार देकर श्रद्धांजलि देंगे।

Next Story

विविध