Top
बिहार

सांस लेने में परेशानी से लोग भागने लगे इधर-उधर, पटना की बर्फ फैक्ट्री में गैस का रिसाव बना कारण

Janjwar Desk
2 Aug 2020 3:49 AM GMT
सांस लेने में परेशानी से लोग भागने लगे इधर-उधर, पटना की बर्फ फैक्ट्री में गैस का रिसाव बना कारण

Photo:social media

पटना के मीठापुर बस स्टैंड के पास एक मकान में यह फैक्ट्री चल रही थी, जिसका नोजल क्षतिग्रस्त होने से यह रिसाव हुआ। रिसाव के बाद आसपास के लोगों को सांस लेने में कठिनाई और उल्टी-चक्कर की शिकायत होने लगी

जनज्वार ब्यूरो, पटना। पटना की बर्फ फैक्ट्री में गैस का रिसाव होने से अफरातफरी मच गई। गैस के प्रभाव से आसपास के इलाकों के लोगों को उल्टी-चक्कर और सांस लेने में परेशानी होने लगी, जिससे लोग इधर-उधर भागने लगे। राजधानी पटना के मीठापुर बस स्टैंड के पास स्थित एक बर्फ फैक्ट्री में रिसाव की यह घटना हुई।

बताया जाता है कि मीठापुर बस स्टैंड के पास एक मकान में बर्फ बनाने की फैक्ट्री चलती है। 1 अगस्त की देर शाम इस फैक्ट्री के मजदूर तैयार बर्फ की सिल्लियां निकाल रहे थे, तभी बर्फ की सिल्ली फैक्ट्री के एक नोजल पर गिर गई। इसके बाद नोजल में से गैस निकल कर आसपास के इलाकों में फैल गई, जिससे लगभग 200 मीटर के इलाके में लोगों को सांस लेने में तकलीफ, आंखों में जलन और उल्टी-चक्कर आने की शिकायत होने लगी। पूरे इलाके में हड़कंप मच गया।

स्थानीय लोगों का कहना है कि बर्फ फैक्ट्री परिसर में मजदूरों के कुछ परिवार भी रहते हैं। जब घटना हुई, तब सभी बाहर निकलकर हल्ला करने लगे। इसके बाद लोग इधर-उधर भागने लगे। घटना की जानकारी मिलने के बाद प्रशासनिक अमला, एनडीआरएफ और फायर ब्रिगेड की टीम मौके पर पहुंची और स्थिति को नियंत्रित किया।

पटना की प्रभारी डीएम, एसडीओ आदि ने मौके पर पहुंच कर मामले की छानबीन की और प्रथमदृष्टया फैक्ट्री मालिक की लापरवाही सामने आई है। इसे लेकर स्थानीय जक्कनपुर थाने में फैक्ट्री मालिक सोनू और नवीन के विरुद्ध एक एफआईआर दर्ज कराई गई है।

जानकारी के अनुसार, बर्फ फैक्ट्री में अमोनियम नाइट्रेट गैस का प्रयोग होता है और यह एक जहरीली गैस होती है, जिसके अधिक मात्रा में शरीर के अंदर चले जाने के बाद मौत भी हो सकती है।

Next Story

विविध

Share it