Top
बिहार

बिहार : नीतीश सरकार ने 12 जिलों के DM, 13 जिलों के SP बदले, लिपि सिंह सहरसा की एसपी, पूरी सूची

Janjwar Desk
1 Jan 2021 5:00 AM GMT
बिहार : नीतीश सरकार ने 12 जिलों के DM, 13 जिलों के SP बदले, लिपि सिंह सहरसा की एसपी, पूरी सूची
x

Lipi Singh File Photo.

पटना, भागलपुर, मुजफ्फरपुर व गया जैसे प्रमुख जिलों में भी नए अधिकारियों की तैनाती की गयी है। नीतीश कुमार की नई सरकार का जिलों में यह सबसे बड़ा प्रशासिनक फेरबदल है...

जनज्वार। बिहार की नीतीश कुमार सरकार ने 12 जिलों के डीएम व 13 जिलों के एसपी सहित कई अफसरों का तबादला किया है। इसमें सबसे महत्वपूर्ण आइपीएस लिपि को नयी पोस्टिंग मिलता है। प्रतीक्षारत लिपि सिंह को सहरसा का एसपी बनाया गया है। लिपि सिंह इससे पहले मुंगेर की एसपी थीं, जहां दुर्गा पूजा के दौरान प्रतिमा विसर्जन को लेकर भड़की हिंसा की वजह से वे विवादों में आ गयी थीं।

उस वक्त बिहार में विधानसभा चुनाव चल रहा था और मामले के तूल पकड़ने के बाद चुनाव आयोग ने उन्हें मुंगेर के तत्कालीन डीएम को पद से हटा दिया था। लिपि सिंह हाल में नीतीश कुमार की पार्टी जनता दल यूनाइटेड के राष्ट्रीय अध्यक्ष नियुक्त किए गए आरसीपी सिंह की बेटी हैं। वे मोकामा के बाहुबली विधायक अनंत सिंह के खिलाफ की गयी कार्रवाई को लेकर पहली बार सुर्खियों में आयी थीं।

इन जगहों के अफसर भी बदले गए

चंद्रशेखर सिंह को पटना का नय जिलाधिकारी नियुक्त किया गया है। प्रणब कुमार को मुजफ्फरपुर, अवनीश कुमार सिंह को जमुई, जे प्रियदर्शनी को अरवल, सज्जन आर को शिवहर, श्याम बिहारी मीणा को मधेपुरा, सुब्रत कुमार सेन को भागलपुर, नवदीप शुक्ला को कैमूर, नवल किशोर चौधरी को गोपालगंज, धर्मेंद्र कुमार को सासाराम, अमित कुमार को मधुबनी और डी नीलेश रामचंद्र को सारण का नए जिलाधिकारी नियुक्त किया गया है।

वहीं, अजीत कुमार को गया का एसएसपी, निताशा गुड़िया को भागलपुर का एसएसपी, राजेश कुमार को कैमूर का एसपी, हरिप्रसाद एस को नालंदा का एसपी, आशीष भारती को रोहतक का एसपी, धुरत सियाली को नवादा का एसपी, संजय भारती को शिवहर का एसपी, दयाशंकर को पूर्णिया का एसपी, लिपि सिंह को सहरसा का एसपी, संतोष कुमार को छपरा का एसपी, कार्तिकेय शर्मा को शेखपुरा का एसपी व सुशांत कुमार सरोज को भागलपुर का एसपी और आनंद कुमार को गोपालगंज का एसपी नियुक्त किया गया है।


बिहार सरकार ने बदले 67 आइएएस-आइपीएस

बिहार सरकार ने कुल 67 आइएएस-आइपीएस अफसरों का स्थानांतरण किया है। इसमें 29 आइएएस अधिकारी हैं, जबकि 38 आइपीएस अधिकारी हैं। राज्य सरकार ने पांच प्रमंडलों के कमिश्नर भी बदले हैं। इनमें दरभंगा, कोसी, तिरहुत, पूर्णिया व मगध प्रमंडल शामिल हैं।

बिहार राज्य योजना पर्षद की परामर्शी पुलिस महानिदेशक शोभा अहोतकर को बिहार गृह रक्षा वाहिनी एवं अग्निशमन सेना का महनिदेशक व समादेष्टा बनाया गया है।


नीतीश के भरोसेमंद आइएएस आमिर सुबहानी से छिनी जिम्मेवारियां

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के भरोसेमंद आइएएस अधिकारी आमिर सुबहानी से कई जिम्मेवारियां वापस ले ली गयी हैं। गृह विभाग के अपर मुख्य सचिव आमिर सुबहानी से सामान्य प्रशासन व बिहार प्रशसनिक सुधार मिशन सोसाइटी के मिशन निदेशक सहित अन्य कई अतिरिक्त प्रभार वापस ले लिए गए हैं। अब उनके पास मद्य निषेध, उत्पाद एवं निबंधन के अलावा निगरानी विभाग का अतिरिक्त प्रभार रहेगा। वही,ं अबतक निगरानी विभाग के अतिरिक्त प्रभार की जिम्मेवारी निभा रहे विकास आयुक्त अरुण कुमार सिंह को इस अतिरिक्त जिम्मेवारी से मुक्त कर दिया गया है।

मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव चंचल कुमार को सामान्य प्रशासन विभाग का प्रभार दिया गया है। इसके साथ ही उन्हें बिहार प्रशासनिक सुधार मिशन सोसाइटी के मिशन निदेशक सहित कई दूसरी जिम्मेवारियां मिली हैं।

के सेंथिल कुमार गृह विभाग के सचिव बने

कोसी प्रमंडल के अबतक आयुक्त की जिम्मेवारी निभा रहे के सेंथिल कुमार को गृह विभाग में सचिव बनाया गया है। तिरहुत प्रमंडल के आयुक्त पंकज कुमार का तबादला कर उन्हें पिछड़ा वर्ग एवं अति पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग का सचिव बनाया गया है। उनके पास पथ विकास निगम के निदेशक पद की भी जिम्मेवारी होगी। पूर्णिया प्रमंडल की आयुक्त सफीना एएन को अल्पसंख्यक कल्याण विभाग का सचिव बनाया गया है।

दरभंगा के अब तक आयुक्त रहे मयंक वरवड़े अब मगध प्रमंडल के आयुक्त होंगे। मगध प्रमंडल के आयुक्त असंगबा चुबा आओ को शिक्षा विभाग का सचिव बनाया गया है। वहीं सूचना प्रौद्योगिकी विभाग में पदस्थापित मनीष कुमार तिरहुत प्रमंडल के नए आयुक्त बनाए गए हैं। कृषि विभाग के विशेष्ज्ञ सचिव पूनम सारण और राधेश्याम साह दरभंगा के आयुक्त नियुक्त किए गए हैं।

पटना के डीएम पद की अबतक जिम्मेवारी निभा रहे कुमार रवि को भवन निर्माण विभाग का सचिव बनाया गया है। वहीं, दिवेश सेहरा को वित्त व बालामुरुगन डी को ग्रामीण विकास विभाग का सचिव बनाया गया है। कटिहार की डीडीसी पद पर अबतक तैनात रही वर्षा सिंह को भवन निर्माण विभाग का संयुक्त सचिव बना दिया गया।

Next Story

विविध

Share it