Begin typing your search above and press return to search.
राष्ट्रीय

Birbhum Massacre : चौतरफा घिरी ममता सरकार, विपक्षी दलों के हमलों के बीच बंगाल हिंसा पर हाईकोर्ट में आज होगी सुनवाई

Janjwar Desk
24 March 2022 3:21 AM GMT
चौतरफा घिरी ममता सरकार, विपक्षी दलों के हमलों के बीच बंगाल हिंसा पर हाईकोर्ट में आज होगी सुनवाई
x

बीरभूम हिंसा पर चौतरफा घिरी सीएम ममता बनर्जी। 

Birbhum Massacre : बीरभूम में दर्दनाक हादसे के बाद राजनीति चरम पर है। भाजपा, कांग्रेस और लेफ्ट ममता सरकार को घेरने में जुटी है। शुभेंदु अधिकारी ने बंगाल में राष्ट्रपति शासन लगाने की मांग की है।

Birbhum Massacre : पश्चिम बंगाल ( West Bengal ) में कानून को ठेंगा दिखाने वाला बीरभूम नरसंहार ( Birbhum Massacre ) को लेकर बवाल जारी है। इस दर्दनाक हादसे के बाद ममता बनर्जी ( Mamata Banerjee ) चारों तरह से घिर गई हैं। तीन दिनों से बंगाल में सियासी संग्राम जारी है। जहां विपक्षी दलों ने सीएम ममता बनर्जी से इस्तीफा मांगा है वहीं कलकत्ता हाईकोर्ट ( Calcutta High Court ) ने इस पर स्वत: संज्ञान लिया है। इस मुद्दे पर हाईकोर्ट में आज सुनवाई होगी। बता दें कि सियासी रंजिश में इस दर्दनाक हादसे को अंजाम दिया गया था। इसमें 8 लोगों को जिंदा जला दिया गया था।

इस बीच जानकारी यह भी है कि आज मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ( CM mamata Banerjee ) बीरभूम ( Birbhum ) का दौरा करेंगी। लोकसभा में कांग्रेस नेता अधीर रंजन ( Adhir Ranjan Chaudhary ) और भाजपा ( BJP ) का प्रतिनिधिमंडल भी आज ही बीरभूम पहुंचेगा। वहीं दिल्ली में तृणमूल कांग्रेस ( TMC ) का प्रतिनिधिमंडल केंद्रीय गह मंत्री अमित शाह से मिलेगा। इस मामले में अबतक 22 लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है।

भाजपा अध्यक्ष को रिपोर्ट सौंपेगी कमेटी

इससे पहले बुधवार को शुभेंदु अधिकारी की अगुवाई में बंगाल सरकार ने भाजपा प्रतिनिधिमंडल को घटनास्थल तक पहुंचने की इजाजत नहीं दी। इसके बाद शुभेंदु अधिकारी रामपुरहाट के हॉस्पिटल पहुंचे, जहां इस नरसंहार के शिकार हुए घायलों से मुलाकात की। भाजपा के प्रतिनिधिमंडल को रोकने के बाद दिल्ली में जेपी नड्डा ने 5 सदस्यों का एक प्रतिनिधिमंडल बनाया, जो आज बीरभूम का दौरा करेगा। इस दल में राज्यसभा सांसद और यूपी के पूर्व डीजीपी बृजलाल, मुंबई के पूर्व कमिश्नर और बागपत से सांसद सत्यपाल सिंह, पश्चिम बंगाल भाजपा के अध्यक्ष सुकांता मजूमदार और राज्यसभा सांसद केसी राममूर्ति और पूर्व आईपीएस भारती घोष शामिल हैं। ये टीम घटना वाली जगह पर जाएगी। सही जानकारी के साथ जांच करेगी और जल्द से जल्द अपनी रिपोर्ट जेपी नड्डा को सौंपेगी।

राष्ट्रपति शासन लगाने की मांग

वहीं पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव में ममता बनर्जी ( Mamata Banerjee ) को हराने वाले शुभेंदु अधिकारी ने राष्ट्रपति शासन लगाने की मांग करते हुए केंद्र से दखल की अपील की है। दूसरी तरफ केंद्र सरकार ने भी मामले को गंभीरता से लिया है। गृह मंत्रालय ने बंगाल से सरकार से जवाब मांगा है। इसका सीधा असर यह हुआ कि टीएमसी का एक प्रतिनिधिमंडल आज दिल्ली में सुबह सवा 11 बजे के करीब संसद भवन में गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात करेगा।

बता दें कि पीएम नरेंद्र मोदी भी हिंसक घटना पर दुख जता चुके हैं। उन्होंने संवेदना व्यक्त करते हुए कहा कि मैं आशा करता हूं कि राज्य सरकार, बंगाल की महान धरती पर ऐसा जघन्य पाप करने वालों को जरूर सजा दिलवाएगी।

लेफ्ट ने भी ममता के खिलाफ खोला मोर्चा

Birbhum Massacre : दूसरी तरफ भाजपा और कांग्रेस के साथ वामपंथियों पार्टियों ( Left Parties ) ने भी ममता सरकार को घेरने में जुटी है। साथ ही कलकत्ता हाईकोर्ट ( Calcutta High Court ) ने भी इस गंभीर मामले का संज्ञान लेते हुए ममता सरकार से आज दोपहर 2 बजे तक स्टेटस रिपोर्ट मांगी है। हाईकोर्ट ने घटनास्थल की 24 घंटे सीसीटीवी से निगरानी करने का निर्देश भी दिया है।

Next Story

विविध