राष्ट्रीय

मोदी सरकार की चीन नीति से खफा BJP सांसद ने कहा विदेश मंत्रालय को कर देना चाहिए बंद

Janjwar Desk
3 July 2021 3:15 AM GMT
मोदी सरकार की चीन नीति से खफा BJP सांसद ने कहा विदेश मंत्रालय को कर देना चाहिए बंद
x

सुब्रमण्यम स्वामी ने फिर साधा निशाना, बोले- घमंडी है मोदी सरकार

चीन के साथ जारी सीमा विवाद पर मोदी सरकार की नीतियों से खफा बीजेपी सांसद सुब्रमण्यम स्वामी, कहा- मेरे विचार से विदेश मंत्रालय को बंद कर देना चाहिए

जनज्वार ब्यूरो। अपनी पार्टी और सरकार के खिलाफ समय-समय पर मुखर रहनेवाले बीजेपी सांसद सुब्रमण्यम स्वामी ने एक बार फिर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा है. चीन से जारी सीमा विवाद को लेकर उन्होंने पीएम मोदी को आड़े हाथों लिया. एक टीवी चैनल को दिये इंटरव्यू में उन्होंने कहा कि उनके विचार से विदेश मंत्रालय को बंद कर देना चाहिए और प्रधानमंत्री को अपने अंदर ही विदेश मंत्रालय रखना चाहिए।

पीएम को लगी नेहरू वाली बीमारी!

सांसद सुब्रमण्यम स्वामी ने चीन के साथ जारी सीमा विवाद को लेकर कहा है कि लगता है कि नेहरू की बीमारी ने प्रधानमंत्री मोदी के शरीर पर भी हमला किया है। टीवी चैनल न्यूज एक्स को दिए इंटरव्यू में राज्यसभा सांसद सुब्रमण्यम स्वामी ने चीन के साथ एलएसी को लेकर कहा कि आज हम सामरिक रूप से काफी निराशाजनक स्थिति में हैं। चीन और पाकिस्तान एक साथ आ गये हैं। बीजेपी सांसद ने ये भी दावा किया कि अमेरिका भी भारत से खफा है क्योंकि हम चीन को लेकर अपना रुख साफ़ नहीं कर पा रहे हैं. हम नहीं बता पा रहे है कि हम चीन को लेकर अमेरिका के साथ हैं या दोनों के साथ संबंध बनाए रखना चाहते हैं। यही बीमारी पूर्व प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू की भी थी। इसलिए लगता है कि उनकी बीमारी ने प्रधानमंत्री मोदी के शरीर पर भी हमला कर दिया है।

बंद कर देना चाहिए विदेश मंत्रालय- स्वामी

आगे अपने इंटरव्यू में सुब्रमण्यम स्वामी ने कहा कि आप ब्रिक्स और क्वाड को एक साथ लेकर नहीं चल सकते हैं। उन्होंने कहा कि हम अभी तक यह पता नहीं कर पाए हैं कि हमारा दुश्मन कौन है और दोस्त कौन। यदि आप किसी के दोस्त हैं तो आपको भी दोस्ती निभानी होगी। आप इजरायल के साथ दोस्ती करके संयुक्त राष्ट्र में हमास के पक्ष में वोट नहीं कर सकते हैं। जैसा आप थोड़े दिनों पहले ही किया था। आगे उन्होंने कहा कि उनके विचार से विदेश मंत्रालय को बंद कर देना चाहिए और प्रधानमंत्री को अपने अंदर ही विदेश मंत्रालय रखना चाहिए। चीन-पाकिस्तान की नजदीकियों पर चिंता जताते हुए राज्यसभा से बीजेपी सांसद स्वामी ने यह भी कहा कि चीन और पाकिस्तान के बीच सितंबर में फिर से बात होने ही वाली है और अफगानिस्तान के ऊपर अपना अधिकार ज़माने वाले हैं। उन्होंने आशंका जताई कि इसके बाद अगला नंबर भारत का ही होगा। कश्मीर का एक हिस्सा पाकिस्तान के पास जाएगा और दूसरा चीन के पास जाएगा, यही उसका प्लान भी है। सांसद ने दावा किया कि चीन और पाकिस्तान एक रणनीति के तहत काम कर रहे हैं लेकिन हमारे पास कोई रणनीति नहीं है।

उल्लेखनीय कि 2020 के जून महीने में लद्दाख में भारत-चीन के बीच एलएसी पर हुए झड़प पर सुब्रमण्यम स्वामी ने पीएम मोदी पर निशाना साधा था. भारतीय औऱ चीनी सैनिकों के बीच ही झड़प पर उन्होंने कहा था कि प्रधानमंत्री मोदी ने मान लिया कि कोई आया नहीं, कोई गया नहीं। साथ ही सांसद ने चीन को लेकर भारत सरकार के रवैये से पूरी तरह से असंतुष्ट होने की बात कही थी।

Next Story

विविध

Share it