Begin typing your search above and press return to search.
राष्ट्रीय

Budget Session 2022: अब राज्यसभा में नहीं दिखेंगे ये कांग्रेसी दिग्गज, जानिए कौन हैं वो सांसद जो आज रिटायर हो रहे हैं?

Janjwar Desk
31 March 2022 8:02 AM GMT
Budget Session 2022: अब राज्यसभा में नहीं दिखेंगे कांग्रेस के दिग्गज AK Antony, Kapil Sibbal और Anand Sharma, केन्द्रीय मंत्रियों समेत 72 सांसद रिटायर
x

Budget Session 2022: अब राज्यसभा में नहीं दिखेंगे कांग्रेस के दिग्गज AK Antony, Kapil Sibbal और Anand Sharma

Budget Session 2022: अब राज्यसभा में नहीं दिखेंगे कांग्रेस के दिग्गज AK Antony, Kapil Sibbal और Anand Sharma, केन्द्रीय मंत्रियों समेत 72 सांसद रिटायर

Budget Session 2022 : राज्यसभा से आज 72 सांसदों को विदाई दी गयी है। सेवानिवृत्त सदस्यों के साथ आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) , राज्यसभा के सभापति एम वेंकैया नायडू (M Venkaiya Naidu), उपसभापति हरिवंश (Harivansh) और लोकसभा के अध्यक्ष ओम बिरला (LS Speaker OM Birla) ने एक ग्रुप फोटो भी खिंचवाई है। राज्यसभा से जिन सांसदों की आज विदाई हुई है उनमें कांग्रेस के दिग्गज एके एंटनी (AK Antony), कपिल सिब्बल (Kapil Sibbal) और आनंद शर्मा (Anand Sharma) भी शामिल हैं। आज ​रिटायर होने सांसदों में मोदी सरकार में उपभोक्ता मामलों व खाद्य प्रसंस्करण मंत्री पियूष गोयल (Piyush Goyal) और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharama) का भी नाम है। कयास लगाए जा रहे हैं कि जल्द ही उनकी सदन में वापसी हो भी जाएगी।

आज राज्यसभा के 72 सदस्यों की विदाई पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सदन में अपना बयान दिया। उन्होंने कहा कि हमारे राज्यसभा सांसदों के पास बहुत अनुभव है। कभी-कभी अनुभव में ज्ञान से अधिक शक्ति होती है। हम सेवानिवृत्त सदस्यों से अपील करेंगे कि फिर से लौटकर सदन में आएं। इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि ये आजादी का अमृत महोत्सव है। हमारे महापुरुषों ने देश के लिए बहुत कुछ दिया, हमारी अब देने की जिम्मेदारी है। अब आप खुले मन से एक बड़े मंच पर जाकर आजादी के अमृत महोत्सव के पर्व को माध्यम बनाकर प्रेरित करने में योगदान कर सकते हैं।

पीएम मोदी ने रिटायर होने सांसदों से यह भी कहा कि हमने इस संसद में लंबा समय बिताया है। इस सदन ने हमारे जीवन में बहुत योगदान दिया है। हमें इस सदन के सदस्य के रूप में प्राप्त अनुभव को देश के चारों दिशाओं में ले जाकर लोगों से साझा करना चाहिए।

उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू भी राज्यसभा से रिटायर होने जा रहे 72 सांसदों को अपने आवास पर भोज देंगे। उपराष्ट्रपति और राज्यसभा के सभापति वेंकैया नायडू ने 72 सदस्यों को रात्रि भोज पर बुलाया है। बताया जा रहा है कि मौके पर तृणमूल के सांसद शांतनु सेन गिटार बजाएंगे। जबकि पार्टी की दूसरी सांसद डोला सेन रविंद्र संगीत गाएंगी। वहीं, भाजपा की सांसद रूपा गांगुली और एनसीपी की सांसद वंदना चव्हाण इस मौके पर हिंदी गानें गाएंगी। इस मौके पर उपराष्ट्रपति की ओर से सभी सांसदों को स्मृति चिह्न भी भेंट किया जाएगा।

बता दें कि राज्यसभा से जो 72 सांसद रिटायर हो रहे हैं उनमें सुब्रमण्यम स्वामी, संजय राउत, पी चिदंबरम के भी नाम शामिल हैं। राज्यसभा की 13 सीटों के लिए चुनाव भी होने हैं। बता दें कि यह 13 सीटें 6 राज्यों से हैं जिसमें पंजाब में पांच केरल में तीन असम में दो और हिमाचल प्रदेश त्रिपुरा और नगालैंड में एक-एक सीटें शामिल हैं।

Next Story

विविध