राष्ट्रीय

By Election 2021 : 13 राज्यों की 29 विधानसभा और 3 लोकसभा सीटों पर मतदान संपन्न, बीजेपी-कांग्रेस के बीच कांटे की टक्कर

Janjwar Desk
30 Oct 2021 5:23 AM GMT
By Election 2021 : 13 राज्यों की 29 विधानसभा और 3 लोकसभा सीटों पर मतदान संपन्न, बीजेपी-कांग्रेस के बीच कांटे की टक्कर
x

29 विधानसभा और 3 लोकसभा सीटों पर सुबह से मतदान जारी।

By Election 2021 : देश की कुल 32 सीटों पर उप चुनाव के लिए मतदान संपन्न होने के साथ प्रत्याशियों की किस्मत भी मतपेटी बंद हो गया। दो नवंबर को मतगणना के बाद परिणाम आएगा।

By Election 2021 : देशभर में विधानसभा की 29 और लोकसभा की 3 सीटों उपचुनाव ( By Election 2021 ) के लिए सुबह से जारी मतदान शांतिपूर्ण संपन्न हो गया। पसंदीदा प्रत्याशी के पक्ष में वोटिंग करने के लिए मतदाता बड़ी संख्या में मतदान केंद्रों पर पहुंचे। शांतिपूर्ण मतदान के लिए सुरक्षा का सख्त पहरा रहा। मतदान संपन्न होने के बाद अब चुनाव अधिकारी ईवीएम सेंटर के लिए रवाना हो चुके हैं। इस बार उप चुनाव में महंगाई और कृषि कानून अहम मुद्दा बन गए हैं। ऐसे में यह भी कयास लगाए जा रहे हैं कि बीजेपी को नुकसान उठाना पड़ सकता है। ताजा अपडेट के मुताबिक बीेजेपी ( BJP ) और कांग्रेस ( Congress ) के बीच कांटे की टक्कर है। चुनाव आयोग ( Election Commission ) की ओर से मतदान प्रक्रिया के दौरान पर्याप्त सुरक्षा इंतजाम के साथ ही कोविड बचाव उपाय भी सुनिश्चित किए थे।

लोकसभा की दादरा व नगर हवेली, हिमाचल प्रदेश के मंडी और मध्य प्रदेश के खंडवा में लोकसभा सीटों पर मतदान जारी है। वहीं, जिन 29 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव जारी है उनमें असम में 5, पश्चिम बंगाल में 4, मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश तथा मेघालय में 3-3, बिहार, राजस्थान और कर्नाटक में 2-2 जबकि आंध्र प्रदेश, हरियाणा, महाराष्ट्र, मिजोरम तथा तेलंगाना की एक-एक सीट शामिल हैं। मतगणना दो नवंबर को होगी।

लोकसभा की तीन सीटों पर सदस्यों के निधन के चलते उपचुनाव कराए गए हैं। वहीं, कुछ विधानसभा सीटों पर विधायक के निधन के कारण जबकि कई सीटों पर विजयी उम्मीदवार के दल बदलने के लिए इस्तीफा देने के कारण सीट रिक्त होने की वजह से उपचुनाव कराना पड़ा है।

एमपी के खंडवा में शिक्षक की मौत

मध्य प्रदेश के खंडवा उपचुनाव के दौरान बड़वाह विधानसभा क्षेत्र में ड्यूटी पर तैनात शिक्षक दयाराम जाधव का दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया। शिक्षक जाधव बालक छात्रवास आश्रम सरवरदेवला में कार्यरत थे। वे बड़वाह में रिजर्व पार्टी में डयूटी पर गए थे। इसकी पुष्टि बड़वाह एसडीएम अनुकूल जैन की है। वहीं, खंडवा में बैतूल सांसद दुर्गादास उइके की गाड़ी का 1500 रुपए चालान काटा गया। गाड़ी में सांसद नहीं थीं, उनका स्टाफ हूटर बजाकर जा रहा था। आचार संहिता के उल्लंघन पर यह कार्रवाई की गई है।

Next Story