Begin typing your search above and press return to search.
राष्ट्रीय

Champawat News in Hindi: बारात में दलित की मौत के मामले में पुलिस के हाथ अब तक खाली, परिजनों को अनहोनी की आशंका

Janjwar Desk
6 Dec 2021 10:43 AM GMT
Champawat News in Hindi: बारात में दलित की मौत के मामले में पुलिस के हाथ अब तक खाली, परिजनों को अनहोनी की आशंका
x
Champawat News in Hindi: चम्पावत बारात में दलित की मौत के मामले में पुलिस के हाथ अब तक खाली, परिजनों को अनहोनी की आशंका

Champawat News in Hindi: नवम्बर महीने के आखिरी दिनों में सवर्णों की बारात में हुई एक दलित की संदिग्ध मौत के मामले में एक सप्ताह के बाद भी पुलिस किसी नतीजे पर नहीं पहुंच सकी है। मुकदमा दर्ज होने के बाद भी अभी तक कोई गिरफ्तारी नहीं हुई है, अलबत्ता मामले की जांच पड़ताल जारी है। जबकि दूसरी ओर पीड़ित परिवार अपने को खतरा होने का अंदेशा जता रहा है।

बता दें कि चम्पावत जिले के पाटी विकास खण्ड के इज्जट्टा डुंगरा गांव निवासी रमेश राम (45 वर्ष) देवीधुरा के पास केदारथान में टेलर की दुकान चलाते थे। 28 नवंबर को दुकान मालिक के यहां शादी समारोह था। जिसमें रमेश भी गया था। लेकिन रमेश देर शाम तक घर नहीं लौटा। चिंता होने पर रमेश की पत्नी के कहने पर पुत्र संजय ने फोन से अपने पिता की बाबत बातचीत की तो उन्हें बताया गया कि रमेश ने बारात में शराब बहुत ज्यादा पी ली थी। जिस वजह से उसे उसकी ही दुकान में सुलवा दिया गया है। लेकिन अगले दिन उन्हें फोन आया कि 108 आपातकालीन सेवा ने उसके पिता को लोहाघाट अस्पताल में बेहोशी की हालत में भर्ती कराया गया।

जिस पर रमेश के परिजनों अस्पताल पहुंचे तो यहां से रमेश को बेहतर उपचार के लिए एसटीएच हल्द्वानी के लिए रैफर किया गया उसके बाद घायल को एसटीएच हल्द्वानी रेफर कर दिया गया था। लेकिन मंगलवार 30 नवम्बर को रमेश ने दम तोड़ दिया था। मौत के बाद परिजनों ने रमेश की पीट-पीटकर हत्या किए जाने का आरोप लगाते हुए कहा था कि सवर्णों को दलित रमेश का बारात में अपने हाथ से खाना लेकर खाना रास नहीं आया। इसके चलते सवर्णों ने उनके पति की पीट-पीटकर हत्या कर दी है। बुधवार 1 दिसंबर देर रात रमेश की पत्नी तुलसी देवी ने इस मौत की बाबत अज्ञात लोगों के खिलाफ पाटी थाने में तहरीर सौंपी। तुलसी के मुताबिक पति ने मरने से पहले कहा कि उन्हें "खाना खाते समय" मारा गया है। पत्नी ने आरोप लगाया है कि उस शादी में सवर्णों को दलित का साथ में भोजन करना रास नहीं आया होगा।

इसी के चलते अज्ञात सवर्णों ने उसके पति को टॉर्चर किया और मारा होगा।। इस मामले में एसएसपी देवेंद्र पींचा ने सोमवार 6 दिसम्बर को बताया कि मृतक का पोस्टमार्टम कराया गया है। लेकिन पोस्टमार्टम रिपोर्ट नहीं मिली है। संभवतः आज शाम तक रिपोर्ट मिल जाये। रिपोर्ट में मौत की वजह के साथ ही कई अन्य चीजें स्पष्ट हो सकेंगी। मृतक की पत्नी की तहरीर पर पाटी थाना पुलिस ने दर्ज मुकदमा के आधार पर पुलिस ने बारात में शामिल कई लोगों से अलग-अलग बात की है। बारात के कई वीडियो भी जांच दायरे में रखे हैं। वीडियो में मृतक खाना खाने के बाद होने वाले नाच-गाने में शामिल दिखाई दे रहा है।

बारात में शामिल अन्य अनुसूचित समाज के लोगों से पूछताछ के दौरान अभी तक दलित उत्पीड़न का कोई क्लू पुलिस को नहीं मिला है। घटना की बाबत बारीकी से हर एंगल से जांच की जा रही है। दूसरी ओर इस मामले में पीड़ित परिवार अपने को खतरा बताते हुए अनहोनी का अंदेशा जताया है। लेकिन परिवार की ओर से यह अंदेशा भी अमूर्त रूप से अज्ञात लोगों के प्रति जताया जा रहा है। कथित तौर पर हुई हत्या की तहरीर के अनुसार ही परिवार इस मामले में किसी व्यक्ति विशेष पर कोई स्पष्ट आरोप नहीं लगा रहा है। जिसको लेकर पुलिस की जांच किसी एक एंगल पर न होकर कई एंगल पर चल रही है। परिजनों की सुरक्षा की बाबत एसएसपी पींचा ने बताया कि मृतक के परिजनों को यदि किसी से कोई अनहोनी का खतरा है तो वह इस बाबत पुलिस को बताएं। पुलिस उन्हें पूरी सुरक्षा देगी।

(जनता की पत्रकारिता करते हुए जनज्वार लगातार निष्पक्ष और निर्भीक रह सका है तो इसका सारा श्रेय जनज्वार के पाठकों और दर्शकों को ही जाता है। हम उन मुद्दों की पड़ताल करते हैं जिनसे मुख्यधारा का मीडिया अक्सर मुँह चुराता दिखाई देता है। हम उन कहानियों को पाठक के सामने ले कर आते हैं जिन्हें खोजने और प्रस्तुत करने में समय लगाना पड़ता है, संसाधन जुटाने पड़ते हैं और साहस दिखाना पड़ता है क्योंकि तथ्यों से अपने पाठकों और व्यापक समाज को रु-ब-रु कराने के लिए हम कटिबद्ध हैं।

हमारे द्वारा उद्घाटित रिपोर्ट्स और कहानियाँ अक्सर बदलाव का सबब बनती रही है। साथ ही सरकार और सरकारी अधिकारियों को मजबूर करती रही हैं कि वे नागरिकों को उन सभी चीजों और सेवाओं को मुहैया करवाएं जिनकी उन्हें दरकार है। लाजिमी है कि इस तरह की जन-पत्रकारिता को जारी रखने के लिए हमें लगातार आपके मूल्यवान समर्थन और सहयोग की आवश्यकता है।

सहयोग राशि के रूप में आपके द्वारा बढ़ाया गया हर हाथ जनज्वार को अधिक साहस और वित्तीय सामर्थ्य देगा जिसका सीधा परिणाम यह होगा कि आपकी और आपके आस-पास रहने वाले लोगों की ज़िंदगी को प्रभावित करने वाली हर ख़बर और रिपोर्ट को सामने लाने में जनज्वार कभी पीछे नहीं रहेगा। इसलिए आगे आएं और अपना सहयोग दें। सहयोग राशि : 100 रुपये । 500 रुपये। 1000 रुपये। )

Janjwar Desk

Janjwar Desk

    Next Story

    विविध