राष्ट्रीय

चीन ने इस कार्टून के जरिए उड़ाया भारत का भद्दा मजाक, मोदी सरकार यूपी चुनाव जीतने में व्यस्त

Janjwar Desk
26 Jun 2021 3:58 AM GMT
चीन ने इस कार्टून के जरिए उड़ाया भारत का भद्दा मजाक, मोदी सरकार यूपी चुनाव जीतने में व्यस्त
x

लियोनार्डो विंसी के इसी कार्टून के जरिए चीन ने भारत सरकार का मजाक बनाया है.मोदीजी विज्ञापनों में खोए हैं.

तस्वीर में सबसे भद्दा मजाक कि भारत को एक निरीह हाथी के रूप में दिखाया गया है, जिसके शरीर पर कपड़े भी पूरे नहीं हैं, जिसकी देह बिल्कुल जर्जर है, जो बिना बुलाया मेहमान है...

जनज्वार ब्यूरो। हाल में हुई G7 देशों की मीटिंग का मजाक उड़ाते हुए चीन ने एक कार्टून अपने सोशल मीडिया टीवी वीवो पर डाला है। लियोनार्डो विंसी ने दुनिया की सबसे मशहूर पेंटिंग्स में से एक "द लास्ट सपर" बनाई थी। विंसी की पेंटिग की थीम पर ही यह कार्टून बनाया गया है।

ब्रह्मराक्षस नाम के ट्वीटर हैंडल ने ट्वीट किया है, 'चीन की तरफ से बनाई गई इस तस्वीर में भेड़िये के रूप में जापान रेडियोएक्टिव पानी सर्व कर रहा है। अमेरिका ईगल के रूप में टॉयलेट पेपर से डॉलर छाप रहा है। कंगारू बना ऑस्ट्रेलिया यूएस के डॉलर अपनी तरफ खिसका रहा है।'

ब्रह्मराक्षस ने आगे लिखा है, 'इसी तरह अन्य देशों की भी खिल्ली उड़ाई गई है। तस्वीर में सबसे भद्दा मजाक हमारे साथ किया गया है। भारत को एक निरीह हाथी के रूप में दिखाया गया है, जिसके शरीर पर कपड़े भी पूरे नहीं हैं, जिसकी देह बिल्कुल जर्जर है, जो बिना बुलाया मेहमान है। मोदीजी को एक गेस्ट के रूप में G7 का आमंत्रण था।'

इस हाथी को कुर्सी नहीं दी गई है, क्योंकि भारत अभी G7 का सदस्य नहीं है, जो जमीन पर बैठा है। सिर से खून बह रहा है। एक कमंडल उसके पास रखा हुआ दिखाया है, जिस पर "हेल्प मी" का टैग लगा हुआ है। दो ड्रिप चढ़ रही हैं। एक से गाय का मूत्र चढ़ रहा है तो दूसरे से गंगाजल।

भारत में कोरोना के मिसमैनेजमेंट को मज़ाक बनाते हुए चीन यहीं पर नहीं रुकता है। हाथी को ऑक्सीजन सिलेंडर से ऑक्सीजन चढ़ते हुए दिखाया गया है, जिसके जरिये भारत में आए ऑक्सीजन संकट का मज़ाक उड़ाया गया है। G-7 देशों का मीडिया इस कार्टून की आलोचना में लेख लिख रहा है।

वैक्सीन देने की बजाय मोदी सरकार विज्ञापन पर खर्च कर रही लाखों

मगर हमारे देश का टीवी मीडिया धर्मांतरण के मुद्दे को लेकर जहर बोने में व्यस्त है, और प्रिन्ट मीडिया "थैंक यू मोदी" बोलने में। किसी को परवाह नहीं है कि देश की प्रतिष्ठा अंतरराष्ट्रीय स्तर पर किस तरह धूल में मिल रही है। यहाँ सिर्फ यूपी चुनाव जीतने की फिक्र है।

इससे पहले भारत में कोरोना की विकरालता के दौरान जब ऑक्सीजन नहीं मिलने से हर दिन सैकड़ों लोग काल के गाल में समा रहे थे उस वक्त भी चीन की कम्युनिस्ट पार्टी ने चीन की सोशल मीडिया वीबो पर भारत में जलती चिताओं की एक तस्वीर शेयर की थी, जिसमें लिखा था एक तरफ भारत में चिताओं के जलने का आग है तो दूसरी तरफ चीन अंतरिक्ष में अपना स्पे स स्टेशन तैयार कर रहा है।

चीन की कम्यूनिस्ट पार्टी के सेन्ट्रल पॉलिटिकल एंड लीगल अफेयर्स ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट से ये तस्वीर शेयर की थी, जिसमें एक तस्वीर में भारत में शवों को जलाया जा रहा था तो दूसरी तस्वीर में चीन के अंतरिक्ष में स्पेस स्टेशन बनाने की तस्वीर है। इस तस्वीर के कैप्शन में लिखा था, 'भारत में आग जलाना वर्सेस चीन में आग जलाना'।

Next Story

विविध

Share it