राष्ट्रीय

Corona Alert: चीन समेत कई देशों में कोरोना के बढ़ते मामलों पर सरकार सतर्क, मंडाविया आज करेंगे अहम बैठक

Janjwar Desk
21 Dec 2022 5:05 AM GMT
Corona Alert: चीन समेत कई देशों में कोरोना के बढ़ते मामलों पर सरकार सतर्क, मंडाविया आज करेंगे अहम बैठक
x
Corona Alert: चीन समेत कई देशों में बढ़ते कोरोना के मामलों को देखते हुए भारत सरकार ने राज्यों एक एडवाइजरी जारी की है, जिसमें जीनोम सीक्वेंसिंग पर खास ध्यान देने की सलाह दी गई है।

Corona Case Update: चीन (China) में कोरोना वायरस (Covid 19) एक बार फिर बेकाबू होता जा रहा है। कोरोना प्रतिबंधों में ढील के बाद संक्रमण की रफ्तार और तेजी से बढ़ रही है। चीन में कोरोना के चलते हालात इतने गंभीर हैं कि अस्पतालों के सभी बेड फुल हैं। संक्रमितों को आसानी से दवाएं नहीं मिल रही और जहां मिल भी रही है वहां लोगों को लंबी कतारों में लगना पड़ रहा है। इसके साथ ही कोरिया, जापान और अमेरिका में भी कोरोना के मामलों में तेजी से वृद्धि हो रही है, जिसको देखते हुए भारत सरकार ने एक एडवाइजरी जारी की है।

स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने NCDC और ICMR को पत्र भेजा है, जिसमें उन्होंने जीनोम सीक्वेंसिंग पर खास ध्यान देने की सलाह दी गई है। बढ़ते कोरोना को देखते हुए केंद्र सरकार ने सभी राज्यों को भी एक चिट्ठी लिखी है, जिसमें कहा है कि कोरोना के नए वैरिएंट्स की समय रहते पहचान करनी है और इसके लिए जीनोम सीक्वेंसिंग बहुत जरूरी है। वहीं इसको लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने बुधवार (21 दिसंबर) को सुबह 11 बजे कोरोना पर रिव्यू बैठक भी बुलाई है।

चीन में बेकाबू होता कोरोना

गौरतलब है कि चीन में कोरोना का वायरस बहुत तेजी से फैल रहा है और इसके चलते मौतें भी होने लगीं हैं। राजधानी बीजिंग के श्मशानों में 24 घंटे अंतिम संस्कार किए जा रहे हैं। हालात इतने बदतर हो चुके हैं कि संस्कार के लिए अब लोगों को वेटिंग करनी पड़ रही है। अंतिम संस्कार के लिए वेटिंग 2000 से अधिक तक पहुंच गई है।

खबरों की मानें तो चीन की राजधानी बीजिंग में 70 फीसदी आबादी कोरोना वायरस की चपेट में आ चुकी है, जिस चलते लाखों लोगों को अपने घरों में कैद होना पड़ रहा हैं। चीन में कोरोना के बेकाबू हालात को देखते हुए, एक्सपर्ट का कहना है कि तीन महीने के भीतर ही कोरोना की तीन लहर आ सकती हैं। चीन में कोरोना की पहली लहर ही चल रही है, जिसका सामना चीन अभी कर रहा है।

महामारी विशेषज्ञ और अमेरिकी साइंटिस्ट एरिक फेगल-डिंग ने सोशल मीडिया पर चीन के कुछ वीडियो सोशल मीडिया पर शेयर किए हैं। उनके द्वारा शेयर किए गए चीन के ये वीडियो बहुत ही चौंकाने वाले हैं। वीडियो में अस्पतालों, श्मशानों और मेडिकल स्टोर के चिंताजनक हालात दिखाई दे रहे हैं। इसके साथ ही उन्होंने कोरोना पर बड़ी चेतावनी देते हुए कहा कि आने वाले 90 दिन में चीन की करीब 60 फीसदी आबादी और दुनिया के 10 प्रतिशत लोग कोरोना की चपेट में आ सकते हैं और इसमें करीब 10 लाख लोगों की मौत होने की संभावना है।

उन्होंने चीन की कम्युनिस्ट पार्टी (CCP) की सरकार पर आरोप लगाया कि उसका लक्ष्य ही यही है कि जिसे संक्रमित होना है, हो जाए, जिसकी मृत्यु हो रही है, उसे मरने ही दिया जाए। जल्दी संक्रमण, जल्दी मौतें, जल्दी पीक उनका मतलब है, इससे फिर सब कुछ जल्दी ठीक होगा।

Next Story

विविध