राष्ट्रीय

अग्निपथ के समर्थन में उतरे कॉरपोरेट, महिंद्रा और RPG ग्रुप ने छात्रों से कहा - 'नौकरियों की अपार संभावनाएं'

Janjwar Desk
21 Jun 2022 7:10 AM GMT
Agnipath Scheme Age Limit: अग्निपथ योजना को लेकर बवाल, झुक गई मोदी सरकार, बढ़ाई उम्र सीमा
x

Agnipath Scheme Age Limit: अग्निपथ योजना को लेकर बवाल, झुक गई मोदी सरकार, बढ़ाई उम्र सीमा

अग्निपथ योजना का समाज पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा। राष्ट्र निर्माण में अग्निवीर आने वाले वर्षों में अहम भूमिका निभाएंगे।

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ( Modi Govermnent ) की अग्निपथ योजना ( Agnipath Scheme ) के विरोध में छात्रों के प्रदर्शन के बीच इस योजना के समर्थन में कॉरपोरेट जगत के दिग्गज ( Corporate leaders ) अब सामने आने लगे हैं। कॉरपोरेट जगत के इन दिग्गजों का कहना है कि नौकरियों की अपार संभावनाएं हैं। निजी क्षेत्र में ट्रेंड अग्निवीरों (Agniveers ) का कॉरपोरेट जगत में दमदार मौका मिलेगा। अग्निवीरों को चिंता करने की जरूरत नहीं है। महिंद्रा समूह के अध्यक्ष आनंद महिंद्रा ( Anand Mahindra ) , आरपीजी एंटरप्राइजेज के अध्यक्ष हर्ष गोयनका ( Harsh Goyanka ) और बायोकॉन लिमिटेड की अध्यक्ष किरण मजूमदार-शॉ ( Kiran Mazumdar shaw ) सहित उद्योग जगत के कई दिग्गजों ने अग्निपथ योजना ( Agnipath Scheme ) के खिलाफ जारी हिंसा पर चिंता जताई है।

अनुशासन और कौशल अग्निवीरों को बनाएगा सक्षम

आनंद महिंद्र ने कहा कि वो एयरोस्पेस समूह के लिए कृषि उपकरण कार्यक्रम के तहत प्रशिक्षित, सक्षम और युवा लोगों की भर्ती के अवसर का स्वागत करते हैं। उन्होंने अपने ट्विट में कहा है कि अग्निपथ कार्यक्रम के आसपास हुई हिंसा से दुखी हूं। पिछले साल जब इस योजना को पेश किया गया था तो मैंने कहा था और मैं आज भी दोहराता हूं कि अग्निवीर का अनुशासन और कौशल उन्हें प्रमुख रूप से रोजगार योग्य बना देगा। महिंद्रा समूह ऐसे प्रशिक्षित और सक्षम युवाओं की भर्ती के अवसर का स्वागत करेगा।

ट्विटर यूजर के सवाल का दिया ये जवाब

एक ट्विटर उपयोगकर्ता द्वारा यह पूछे जाने पर कि महिंद्रा ग्रुप द्वारा अग्निवीर को कौन सा पोस्ट दिया जाएगा, उन्होंने जवाब दिया, "कॉर्पोरेट क्षेत्र में अग्निवीर के रोजगार की बड़ी संभावनाएं। नेतृत्व, टीम वर्क और शारीरिक प्रशिक्षण के साथ, अग्निवीर बाजार के लिए तैयार पेशेवर समाधान प्रदान करते हैं। उद्योग, संचालन से लेकर प्रशासन और आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन तक के पूरे स्पेक्ट्रम को कवर करता है। महिंद्रा के ट्वीट पर अपने रिप्लाई में हर्ष गोयनका ने कहा कि आरपीजी समूह भी अग्निवीरों को नियुक्त करने के अवसर का स्वागत करता है। मुझे उम्मीद है कि अन्य कॉर्पोरेट भी इस प्रतिज्ञा को लेने के लिए हमारे साथ जुड़ेंगे और हम अपने युवाओं को बेहतर से बेहतर मौका देंगे।

बेहतर प्रोफेसनल साबित होंगे अग्निवीर

बायोकॉन की किरण मजूमदार शॉ ने ट्वीटकर कहा है कि मुझे दृढ़ विश्वास है कि औद्योगिक क्षेत्र में अग्निवीरों को नौकरी मिलना आसान होगा।अपोलो हॉस्पिटल्स ग्रुप की संयुक्त प्रबंध निदेशक संगीता रेड्डी ने एक ट्वीट में कहा कि मुझे दृढ़ विश्वास है कि Agniveers जो अनुशासन और कौशल हासिल करेगा, वह बाजार के लिए भी बेहतर प्रोफेसनल साबित होंगे। मुझे पूरी उम्मीद है कि ऐसे सक्षम युवाओं की भर्ती के लिए उद्योग समर्थन करेंगे। वहीं टीवीएस मोटर कंपनी के प्रबंध निदेशक सुदर्शन वेणु ने शुक्रवार को कहा था कि कि अग्निपथ योजना का समाज पर महत्वपूर्ण सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा। राष्ट्र निर्माण में बहुत योगदान देगा। अग्निवीर आने वाले वर्षों में आर्थिक विकास को आगे बढ़ाने और समाज को मजबूत करने में अहम भूमिका निभाएंगे।

सशस्त्र बलों के कामकाज पर पड़ेगा असर

Agnipath Scheme : बता दें कि पिछले हफ्ते, बिहार, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, हरियाणा और तेलंगाना सहित कई राज्यों में तूफानी विरोध प्रदर्शन हुए थे, जबकि कई जगहों पर शांतिपूर्ण आंदोलन हुए थे। भारतीय रेलवे को हिंसा का खामियाजा भुगतना पड़ा था। विरोध के चलते सोमवार को 500 से ज्यादा ट्रेनें रद्द कर दी गईं। कई विपक्षी राजनीतिक दलों और बड़ी संख्या में सैन्य विशेषज्ञों ने भी इस योजना की आलोचना करते हुए कहा कि इससे सशस्त्र बलों के कामकाज पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ेगा।

Next Story