राष्ट्रीय

Covid New Variant Omicron: इटली और जर्मनी में मचा हड़कंप, डेल्टा से ज्यादा खतरनाक, ऐसे बरतें एहतियात

Janjwar Desk
28 Nov 2021 3:59 AM GMT
Covid New Variant Omicron: इटली और जर्मनी में मचा हड़कंप, डेल्टा से ज्यादा खतरनाक, ऐसे बरतें एहतियात
x

वेरिएंट ओमीक्रॉन डेल्टा वेरिएंट से ज्यादा खतरनाक। 

Covid New Variant Omicron: इटली और जर्मनी में भी कोरोना का नया वेरिएंट 'ओमीक्रॉन' पाया गया है। दोनों देशों की सरकारों ने हाई अलर्ट घोषित कर दिया है।

Covid New Variant Omicron : दक्षिण अफ्रीका सहित तीन अफ्रीकी देशों को अपनी चपेट में लेने के बाद कोरोना के नए वेरिएंट ओमीक्रॉन ( Omicron ) इटली और जर्मनी ( Italy and Germany ) में भी दस्तक दे दी है। दोनों देशों मे ओमीक्रॉन के वेरिएंट मिलने से हड़कंप की स्थिति में है। वहां की सरकारों ने देशभर में हाई अलर्ट ( High Alert ) जारी कर दिया है। साथ ही कोरोना वायरस के नए वैरिएंट (बी.1.1.529) यानि ओमीक्रॉन ने पूरी दुनिया को चिंता में डाल दिया है। एक बार फिर से कई देशों ने एहतियातन प्रतिबंध लगाना शुरू कर दिया है।

भारत में भी फ्लाइट्स पर बैन की मांग दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने की है। एक दिन पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में कोरोना के नए वेरिएंट ओमीक्रॉन को लेकर अधिकारियों और विशेषज्ञों की बैठक हुई। बैठक में नए वेरिएंट ( Covid New Variant Omicron ) को गंभीरता से लेने को कहा गया है। स्थिति का अध्ययन करने के लिए एक समिति भी गठित की गई है। यह समिति फ्लाइट्स पर बैन लगाने के मुद्दे पर भी विचार करेगी। साथ ही सभी अंतरराष्ट्रीय यात्रियों की निगरानी करने की जरूरत पर जोर दिया।

सतर्क रहने की अपील

पीएम मोदी ने देशवासियों को सोशल डिस्टेंसिंग और अन्य एहतियात बरतने का आह्वान किया है। प्रधानमंत्री ने नये वैरिएंट को लेकर लोगों से अत्यधिक सतर्क रहने की अपील की है। सभी से मास्क पहनने तथा दो गज की दूरी का पालन करने का आग्रह किया है। उन्होंने अभियान के तहत दूसरी खुराक का दायरा बढ़ाने का भी निर्देश दिया है।

ओमीक्रॉन को लेकर विशेष एहतियात जरूरी क्यों?

डब्ल्यूएचओ ने इस नए वैरिएंट को बेहद संक्रामक और चिंताजनक बताया है। दावा है कि यह सबसे खतरनाक वैरिएंट है, क्योंकि यह 32 से ज्यादा म्यूटेंट से मिल कर बना है। इतने म्यूटेंट के एक वैरिएंट में मिलने से कमजोर इम्यूनिटी वाले प्रभावित हो सकते हैं।

ओमिक्रॉन क्या है?

डब्ल्यूएचओ ने इस नए वैरिएंट बी.1.1.529 को ओमिक्रोन नाम दिया है। इसे वैरिएंट ऑफ कंसर्न की श्रेणी में रखा है। इस श्रेणी में अत्यधिक संक्रामक वैरिएंट को रखा जाता है़।

इन देशों पर है खास नजर

द अफ्रीका, ब्राजील, बोत्सवाना, चीन, मॉरीशस, न्यूजीलैंड, जिम्बावे, सिंगापुर, हांगकांग, इस्राइल व ब्रिटेन से भारत आनेवाले लोगों की सख्ती से कोविड जांच होगी।

कर्नाटक में दो अफ्रीकी संक्रमित, ओमीक्रॉन नहीं

कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु में दक्षिण अफ्रीका के दो नागरिक कोरोना से संक्रमित मिले हैं। इनके नए वैरिएंट से संक्रमित होने की पुष्टि नहीं हुई है। नमूने को जांच के लिए भेजा गया है। इस बीच राज्य में संक्रमण के 322 नए मामले सामने आये हैं। तीन और रोगियों की मौत हो गई है। वहीं महाराष्ट्र, गुजरात, केरल में भी एहतियाती कदम उठाए गए हैं।

इन देशों ने लगाया फ्लाइट्स पर बैन

Covid New Variant Omicron: अमेरिका, ब्रिटेन, कनाडा, श्रीलंका और यूरोपीय संघ सहित कई देशों ने अफ्रीकी देशों से लोगों की आवाजाही पर बैन लगा दिया है़।

Next Story

विविध

Share it