Begin typing your search above and press return to search.
राष्ट्रीय

Cyclone Jawad: चक्रवात जवाद कहर बरपाने को तैयार- 65 ट्रेनें रद्द, राज्य के इन जिलों में 4 दिसंबर तक बंद रहेंगे स्कूल

Shabista
3 Dec 2021 9:48 AM GMT
Cyclone Jawad: चक्रवात जवाद कहर बरपाने को तैयार- 65 ट्रेनें रद्द, राज्य के इन जिलों में 4 दिसंबर तक बंद रहेंगे स्कूल
x
cyclone jawad path। jawad cyclone meaning। cyclone jawad imd। cyclone jawad speed। cyclone jawad named by। jawad cyclone update in hindi। jawad cyclone landfall।

Cyclone Jawad: बंगाल की खाड़ी में बन रहे चक्रवात 'जवाद' के कारण ओडिशा और आंध्रप्रदेश सहित कई राज्यों में अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक, अगले 24 घंटों के अंदर अंडमान सागर में कम दबाव होने के कारण यह 3 दिसंबर तक चक्रवाती तूफान का रूप ले लेगा. चक्रवाती तूफान 'जवाद' की वजह से भारतीय रेलवे ने एहतियात के तौर पर 100 ट्रेनें रद्द कर दी हैं. जवाद चक्रवात के कारण बिहार और बंगाल में हवाई सेवाओं पर असर पड़ा है.

आइएमडी के डीजी मृत्युंजय महापात्र के अनुसार अंडमान सागर में बना कम दबाव का क्षेत्र गुरुवार सुबह वेल मार्क लो प्रेशर में तब्दील हो गया है. अगले 12 घंटे मे यह दबाव क्षेत्र उत्तर-पश्चिम दिशा में सक्रिय होगा. चार दिसंबर को उत्तर-आंध्र और दक्षिण-ओडिशा के पास समुद्र से टकरा सकता है. इस चक्रवात से आंध्र, ओडिशा और बंगाल के प्रभावित होने की आशंका है.मौसम विभाग के अनुसार, यह तूफान ज्यादा नुकसान नहीं पहुंचाएगा, मगर ओडिशा के गंजाम, गजपति, पुरी, नयागड़, खुर्दा, जगतसिंहपुर, केंद्रपाड़ा, जाजपुर, ढेंकानाल, कटक, भद्रक, बालेश्वर और मयूरभंज जिले इससे प्रभावित होंगे. आंध्रप्रदेश के तटीय जिले श्रीकाकुलम, विशाखापत्तनम और विजयनगरम में इसका व्यापक असर देखा जा सकता है.

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को चक्रवात की तबाही से निपटने के लिए किए जा रहे इंतजामों की समीक्षा की थी. कैबिनेट सचिव राजीव गौबा ने भी बैठक कर प्रभावित क्षेत्र से सभी लोगों को निकालकर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने के निर्देश दिए थे. मछुआरों और सैलानियों को समुद्र तट की ओर नहीं जाने की सलाह दी गई है.ओडिशा और आंध्र की ओर बढ़ रहा है 'जावाद' तूफान, तीन राज्यों में हाई अलर्टओडिशा और आंध्र की ओर बढ़ रहा है 'जवाद' तूफान, तीन राज्यों में हाई अलर्टये भी पढ़ें- क्या अब ग्रीन हाइड्रोजन से फर्राटा भरेंगी कारें ! नितिन गडकरी ने बताया प्लान

इस चक्रवात का नाम सऊदी अरब की सलाह पर जवाद रखा गया है. अरबी भाषा के शब्द जवाद का अर्थ है, उदार या दयालु होना.मंत्री सर्बानंद सोनोवाल चक्रवात के कारण हालात की समीक्षा की .सर्बानंद सोनोवाल ने कहा, 'हम स्थिति पर करीब से नजर रखे हुए हैं. मैं सभी से तैयार रहने और सतर्क रहने का आग्रह करता हूं. चक्रवात जवाद विशाखापत्तनम (आंध्र प्रदेश) से लगभग 770 किमी दक्षिण-दक्षिण पूर्व में है, जिसके उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने और अगले 24 घंटों के दौरान एक चक्रवाती तूफान के रूप में इसके और तेज होने की आशंका है. इसके 4 दिसंबर की सुबह के आसपास बंगाल के पश्चिम-मध्य खाड़ी उत्तर आंध्र प्रदेश, दक्षिणी ओडिशा तटों से दूर बंगाल के पश्चिम-मध्य खाड़ी तक पहुंचने की संभावना है.

Shabista

Shabista

    Next Story

    विविध