हाशिये का समाज

MP के दमोह में 7 साल से बहिष्कार का दंश झेल रहे कपल से दबंगों ने मांगी लाखों की रंगदारी, मामला जानकर रह जाएंगे दंग

Janjwar Desk
10 Feb 2022 4:39 PM GMT
MP के दमोह में 7 साल से बहिष्कार का दंश झेल रहे कपल से दबंगों ने मांगी लाखों की रंगदारी, मामला जानकर रह जाएंगे दंग
x
सामाजिक बहिष्कार से हताश कपल ने एसपी से न्याय की गुहार लगाई है। एसपी ने एसडीओपी से मामले की जांच कर जरूरी कदम उठाने का निर्देश दिया है। पीड़ित परिवार सात साल से लव मैरिज करने की कीमत सामाजिक बहिष्कार के रूप में चुका रहा है।

दमोह न्यूज। मध्य प्रदेश ( Madhya Pradesh) के दमोह से सामाजिक बहिष्कार ( Social boycott ) का एक सनसनीखेल मामला सामने आया है। चौंकाने वाली बात यह है कि कपल ने गांव वालों की शर्त मानकर भागवत कथा और भंडारे का आयोजन भी किया, लेकिन ऐन मौके पर गांव के कुछ दबंग पलट गए। अब वही दबंग ( Dabangs demanded extortion ) गरीब व पीड़ित परिवार से बतौर रंगदारी लाखों रुपए की मांग कर रहे हैं। हताश कपल ने एसपी से न्याय की गुहार लगाई है। फिलहाल, जांच की जिम्मेदारी एसडीओपी को सौंपी गई है।

दरअसल, यह मामला मध्य प्रदेश के दमोह जिला स्थित हटा के पौड़ी गांव की है। पीड़ित राजेश प्रजापति ने बताया है कि 2015 में उसने हटा की रहने वाली ज्योति से लव मैरिज ( Love Marriage ) की थी। लव मैरिज करने के बाद राजेश दुल्हन को घर ले आया। इससे नाराज गांववालों ने परिवार का यह कहते हुए बहिष्कार कर दिया कि उसने छोटी जाति की लड़की से शादी क्यों की? गांव वालों इस गैर कानूनी और अमानवीय जिद की वजह से राजेश को पूरा परिवार विगत सात साल से सामाजिक बहिष्कार ( Social boycott ) का सामना कर रहा है।

कई बार विनती करने पर सामाजिक पंचायत में फैसला हुआ कि यदि वह भागवत कथा के साथ भंडारे का आयोजन करे तो परिवार को फिर से समाज में शामिल कर लिया जाएगा। पिता ने कर्ज लेकर यह शर्त पूरी भी की। भागवत कथा के साथ भंडारे का आयोजन किया। लेकिन समाज के कुछ लोगों ने भंडारे का बहिष्कार कर दिया। अब वही लोग समाज में वापसी के नाम पर गुप्त रूप से दो लाख रुपए पीड़ित कपल से मांग रहे हैं। पिता ने समाज के सामने अपनी आर्थिक बदहाली बयां की तो उन्हें मानसिक रूप से प्रताड़ित किया जाने लगा।

SP ने SDOP को जांच सौंपी

अब निराश कपल ने एसपी डीआर तेनिवार ( SP DR Tenivar ) को ज्ञापन देकर न्याय दिलाने की मांग की है। राजेश और उसकी पत्नी ने गांव के हीरालाल प्रजापति, मिट्ठू प्रजापति, गोलू प्रजापति के अलावा पवई के मदपुरा निवासी फुलवा, अवध प्रजापति, छतरपुर के जैतपुर गांव निवासी बिहारी प्रजापति और पन्ना के सुनवानी गांव निवासी फुदी प्रजापति उनसे पैसों की मांग करने का आरोप लगाया है। एसपी ने मामले की जांच एसडीओपी को सौंपी है। दोषियों के खिलाफ जरूरी कार्रवाई करने को कहा है। इस बारे में राजेश और उसकी पत्नी का कहना है कि उसका 5 साल का बेटा है, जिसे गांव में अन्य बच्चों के साथ खेलने की मनाही है।

Love Marriage : बता दें कि राजेश ने हटा गांव की लड़की से लव मैरिज ( Love marriage ) की थी। लड़की छोटी जाति की है। इससे नाराज गांववालों ने कपल और उसके परिवार का 2015 से सामाजिक बहिष्कार ( Socil boycott ) कर रखा है। विनती करने के बाद गांव के लोग तो मान गए लेकिन कुछ दबंगों की वजह से बहिष्कार समाप्त करने का मामला फिर से खटाई मेंं पड़ गया। नई समस्या यह उठ खड़ी हुई है कि विरोध करने वाले कुछ लोग कपल से दो लाख रुपए की मांग कर रहे हैं।

Next Story

विविध