Top
राष्ट्रीय

देश में 56 विधानसभा और वाल्मीकि नगर लोकसभा उपचुनाव की तारीखें घोषित, 3 नवंबर को वोटिंग और 10 को नतीजे

Janjwar Desk
29 Sep 2020 1:49 PM GMT
देश में 56 विधानसभा और वाल्मीकि नगर लोकसभा उपचुनाव की तारीखें घोषित, 3 नवंबर को वोटिंग और 10 को नतीजे
x

प्रतीकात्मक तस्वीर

बिहार विधानसभा चुनावों के बाद अब चुनाव आयोग ने मध्य प्रदेश, गुजरात, ओडिशा, नगालैंड, मणिपुर समेत कई प्रदेशों की 56 विधानसभा सीटों और बिहार के वाल्मीकि नगर लोकसभा सीट पर उपचुनाव की तारीख का ऐलान कर दिया है, इन सीटों पर 3 नवंबर को वोट डाले जाएंगे और 10 नवंबर को गिनती की जाएगी....

जनज्वारबिहार विधानसभा चुनावों के बाद अब चुनाव आयोग ने मध्य प्रदेश, गुजरात, ओडिशा, नगालैंड, मणिपुर समेत कई प्रदेशों की 56 विधानसभा सीटों और बिहार के वाल्मीकि नगर लोकसभा सीट पर उपचुनाव की तारीख का ऐलान कर दिया है। इन सीटों पर 3 नवंबर को वोट डाले जाएंगे और 10 नवंबर को गिनती की जाएगी।

चुनाव आयोग ने फैसला किया है कि असम, केरल, तमिलनाडु और पश्चिम बंगाल की 7 सीटों पर उपचुनाव नहीं होगा। जिन सीटों पर चुनाव नहीं होंगे उनमें असम की रंगपारा, सिबसागर सीट, केरल की कुट्टनाद और चवारा सीट, तमिलनाडु की तिरुवोटियूर, गुडियाट्टम (एससी) और फलकट (एससी) सीटें शामिल हैं।

आयोग ने कहा है कि इन राज्यों से ऐसे इनपुट मिले थे जिसमें चुनाव कराए जाने में मुश्किलों का सामना किए जाने की बात कही गई। असम, केरल, तमिलनाडु और पश्चिम बंगाल के मुख्य सचिव/मुख्य चुनाव अधिकारी ने निर्वाचन आोयग को इनपुट भेजे थे। असम, केरल, तमिलनाडु और बंगाल में विधानसभा का कार्यकाल क्रमश: 31 मई 2021, 24 मई 2021 और 30 मई 2021 तक है।

चुनाव आयोग ने कहा कि इन राज्यों से मिले इनपुट के आधार पर 7 सीटों पर चुनाव नहीं कराने का निर्णय लिया गया है। इन राज्यों से बाद में बात करने के बाद चुनाव के बारे में निर्वाचन आयोग फैसला करेगा।

इससे पहले बिहार में विधानसभा चुनावों की तिथि भी आयोग द्वारा घोषित की गईं थीं। कोरोना काल में यह देश में पहला बड़ा चुनाव होगा और इसे लेकर आयोग द्वारा कई तरह के गाइडलाइंस जारी किए गए हैं। आयोग द्वारा चुनाव प्रचार, जनसंपर्क से लेकर चुनाव कर्मियों और मतदाताओं के लिए भी अलग-अलग गाइडलाइन जारी किए गए हैं।

Next Story

विविध

Share it