राष्ट्रीय

Delhi : एलजी वीके सक्सेना ने पूर्व एक्साइज कमिश्नर समेत 11 अफसर को किया सस्पेंड, AAP-BJP में महासंग्राम

Janjwar Desk
6 Aug 2022 9:42 AM GMT
दिल्ली : एलजी वीके सक्सेना ने पूर्व एक्साइज कमिश्नर समेत 11 अफसर को किया सस्पेंड, आप-भाजपा में महासंग्राम
x

दिल्ली : एलजी वीके सक्सेना ने पूर्व एक्साइज कमिश्नर समेत 11 अफसर को किया सस्पेंड, आप-भाजपा में महासंग्राम

Delhi : एलजी वीके सक्सेना ने अनियमितता के आरोप में तत्कालीन एक्साइज कमिश्नर समेत 11 अफसर को तत्काल प्रभाव से निलंबित किया। इसके साथ ही आप-भाजपा के बीच जारी संग्राम पहले से ज्यादा गहरा गया है।

Delhi : देश की राजधानी दिल्ली में आम आम पार्टी ( AAP ) की सरकार और भारतीय जनता पार्टी ( BJP ) के बीच नई आबकारी नीति ( News Excise policy ) को लेकर पिछले कुछ समय से जारी संग्राम थमने की गुंजाइश कम है। केजरीवाल सरकार ( CM Arvind kejriwal ) द्वारा नई आबकारी नीति वापस लेने और सीबीआई ( CBI ) जांच के लिए तैयार होने के बावजूद दिल्ली के एलजी ( LG VK Saxena ) ने शनिवार को सख्त एक्शन लेते हुए केजरीवाल सरकार में हड़कंप मचा दिया है। एलजी वीके सक्सेना ने अनियमितता के आरोप में तत्कालीन एक्साइज कमिश्नर समेत 11 अफसर को तत्काल प्रभाव से निलंबित ( suspend ) कर दिया है।

एलजी वीके सक्सेना ने शनिवार को एक्शन लेते हुए दिल्ली के तत्कालीन आबकारी आयुक्त अरवा गोपी कृष्ण और तत्कालीन उपायुक्त आनंद कुमार तिवारी के खिलाफ निलंबन और अनुशासनात्मक कार्यवाही शुरू करने के आदेश दिए हैं। इसके अलावा आबकारी विभाग के 9 अन्य अधिकारियों के खिलाफ निलंबन के आदेश भी दिए हैं। इस मामले में ताजा अपडेट यह है कि एलजी ने यह आदेश संबंधित अधिकारियों की ओर से आबकारी नीति के कार्यान्वयन में गंभीर चूक के मद्देनजर लिया है। इसमें टेंडर देने में अनियमितताएं बरतने और चहेते विक्रेताओं को पोस्ट टेंडर लाभ प्रदान करना शामिल है।

एलजी ने किसके कहने पर ये फैसला लिया

मनीष सिसोदिया क्या कहा था एलजी वीके सक्सेना के इस फैसले के बाद दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने जहां पूर्व एलजी अनिल बैजल पर निशाना साधा है। उन्होंने पूर्व एलजी पर अनधिकृत क्षेत्रों में अपना रुख बदलने का आरोप लगाया है। साथ ही यह भी कहा कि दिल्ली में नई एक्साइज पॉलिसी को रोककर सरकार को नुकसान पहुंचाया गया। उन्होंने सवालिया लहजे में पूछा है कि एलजी ने यह फैसला किसके कहने पर लिया? इस बात का भी जिक्र किया कि केंद्रीय जांच ब्यूरो उन्होंने इससे संबंधित सारा डिटेल भेज दिया है।

भाजपा ने खोला आप सरकार के खिलाफ मोर्चा

भाजपा प्रवक्ता संबित पात्रा ने कहा कि नई शराब नीति में केजरीवाल ने गड़बड़ी की है। दिल्ली एलजी ने नियम के मुताबिक काम किया है। पात्रा के मुताबिक ब्लैट लिस्टेड कंपनियों को न ही टेंडर दिया जा सकता है न ही वह ठेके खोल सकते हैं, लेकिन ब्लैक लिस्टेड कंपनियों ने भी ठेके खोल रखे थे। कारटेल भी टेंडर में अलाउ नहीं होता लेकिन इसे भी मनीष सिसोदिया ने अलाउ किया। मनोज तिवारी ने कहा है कि शराब की खराब नीति को दिल्ली पर थोपने की सजा मनीष सिसोदिया और अरविंद केजरीवाल को मिलनी चाहिए। वह गुनाहों पर पर्दा डालने के लिए कितनी ही सफाई क्यों न दें। उनका गुनाह छिपने वाला नहीं है। सीबीआई जांच में दोनों फंसेंगे और इसकी सजा भी उन्हें मिलेगी। दिल्ली भाजपा अध्यक्ष आदेश गुप्ता ने कहा कि दिल्ली सरकार नई शराब नीति लाई थी। इसके लिए जो कमेटी बनी, उसके चेयरमैन मनीष सिसोदिया और सतेंद्र जैन थे। शराब से जो फायदा हुआ, उसका पैसा पंजाब चुनाव में लगाया गया।

Next Story

विविध