Begin typing your search above and press return to search.
राष्ट्रीय

Delhi New LG News : अनिल बैजल के बाद कौन बनेगा दिल्ली का नया उपराज्यपाल? इन नामों की चर्चाएं तेज

Janjwar Desk
19 May 2022 6:46 AM GMT
Delhi New LG News : अनिल बैजल के बाद कौन बनेगा दिल्ली का नया उपराज्यपाल? इन नामों की चर्चाएं तेज
x

Delhi New LG News : अनिल बैजल के बाद कौन बनेगा दिल्ली का नया उपराज्यपाल? इन नामों की चर्चाएं तेज

Delhi New LG News : अनिल बैजल के स्थान पर किसकी नियुक्ति (Delhi New LG News) होगी इस बारे में कोई स्पष्टता नहीं है लेकिन मीडिया में खबरें है कि केंद्र नौकरशाह को उपराज्यपाल बनाने की लंबे समय से जारी परंपरा के बजाए किसी राजनीतिक पृष्ठभूमि वाले व्यक्ति को नए उपराजयपाल के रूप में नियुक्त कर सकता है...

Delhi New LG News : दिल्ली (Delhi) के उप राज्यपाल अनिल बैजल (Delhi Lieutenant Governor Anil Baijal Resign) ने बीते बुधवार (18 मई) को अपने पद से इस्तीफा दे दिया। बात दें कि अनिल बैजल (Anil Baijal) ने अपने निजी कारणों का हवाला देते हुए यह कदम उठाया है। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (Ramnath Kovind) 21 मई तक विदेश दौरे पर हैं। संभवत: वहां से लौटने के बाद इस्तीफा मंजूर करेंगे। उधर, नए एलजी (Delhi New LG News) को लेकर अटकलें शुरू हो गई हैं।

राजनीतिक पृष्ठभूमि वाले व्यक्ति को नया उपराज्पाल बनाने की चर्चा

अनिल बैजल के स्थान पर किसकी नियुक्ति (Delhi New LG News) होगी इस बारे में कोई स्पष्टता नहीं है लेकिन मीडिया में खबरें है कि केंद्र नौकरशाह को उपराज्यपाल बनाने की लंबे समय से जारी परंपरा के बजाए किसी राजनीतिक पृष्ठभूमि वाले व्यक्ति को नए उपराजयपाल (Delhi New LG News) के रूप में नियुक्त कर सकता है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार सत्तारूढ़ 'आम आदमी पार्टी' (AAP) की सरकार के साथ केंद्र के नरम-गरम रिश्तों को ध्यान में रखते हुए ही किसी नए नाम (Delhi New LG News) पर फैसला किया जाएगा।

नए उपराज्यपाल की रेस में ये नाम आगे

आपको जानकारी के लिए बता दें कि उपराज्यपाल अनिल बैजल (Anil Baijal) अपने पद पर तब तक बने रह सकते हैं, जब तक उनके उत्तराधिकारी की नियुक्ति न हो। नए उपराज्यपाल (Delhi New LG News) को लेकर कई नाम चर्चा में हैं। अनिल बैजल के इस्तीफे के बाद अब उपराज्यपाल पद (Delhi New LG News) के तीन शीर्ष दावेदारों में पूर्व मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा (Sulin Arora), नीति आयोग के सीईओ (CEO) अमिताभ कांत (Amitabh Kant) और लक्षदीप के प्रशासक प्रफुल्ल खोदा पटेल (Praful Khoda Patel) शामिल है। पूर्व नौकरशाह राजीव महर्षि (Rajeev maharshi) के अलावा दिल्ली के पुलिस आयुक्त राकेश अस्थाना के नाम (Delhi New LG News) भी चर्चा में हैं। चूंकि, अभी तक अनिल बैजल का इस्तीफा मंजूर नहीं हुआ है, इसलिए सरकार की ओर से नए नाम (Delhi New LG News) को लेकर संकेत नहीं मिले हैं।

अनिल बैजल का केजरीवाल के साथ टकराव

बता दें कि पूर्व नौकरशाह अनिल बैजल को दिल्ली के उपराज्यपाल पद पर 2016 में नियुक्त किया गया था। उनका पांच वर्ष का कार्यकाल पिछले साल पूरा हो गया था लेकिन उन्हें आगे भी पद पर बरकरार रखा गया। नजीब जंग के इस्तीफा देने के बाद 31 दिसंबर 2016 को बैजल उपराज्यपाल बनाए गए थे। कार्यकाल के दौरान बैजल का प्रशासनिक अधिकार क्षेत्र और शासन संबंधी मुद्दों पर केजरीवाल सरकार के साथ कई बार टकराव हुआ। यहां तक कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उनके मंत्रियों ने 2018 में बैजल कार्यकाल में धरना दिया था।

इस स्थितियों में आया बैजल का इस्तीफा

बता दें कि अनिल बैजल का इस्तीफा ऐसे समय में आया है जब तीन नगर निगमों का कार्यकाल समाप्त हो रहा है और निगमों का एकीकरण के लिए अधिसूचना जारी की गई है। इसके बाद चुनाव होंगे। दिल्ली में भूमि, सेवाएं, कानून व्यवस्था उपराज्यपाल के दायरे में आते हैं। सेवा विभाग पर नियंत्रण का मामला कोर्ट में है।

Next Story

विविध