Begin typing your search above and press return to search.
राष्ट्रीय

Delhi News : मां ने कलेजे के टुकड़े की कीमत 5 लाख रुपए तय की थी, सिर्फ 20 हजार मिले तो पहुंची महिला आयोग

Janjwar Desk
18 Jun 2022 7:45 AM GMT
Delhi News : मां ने कलेजे के टुकड़े की कीमत 5 लाख रुपए तय की थी, सिर्फ 20 हजार मिले तो पहुंची महिला आयोग
x

Delhi News : मां ने कलेजे के टुकड़े की कीमत 5 लाख रुपए तय की थी, सिर्फ 20 हजार मिले तो पहुंची महिला आयोग

Delhi News : दिल्ली महिला आयोग ने दिल्ली पुलिस के साथ मिलकर एक आठ महीने के बच्चे को छुड़ाया है, इस बच्चे को उसके ही माता- पिता ने बेच दिया था, उस समय वह बच्चा महज तीन दिन का था...

Delhi News : दिल्ली (Delhi News) से हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है। यहां माता पिता ने अपने ही बच्चे का सौदा 5 लाख रुपए में किया है। दिल्ली महिला आयोग (DCW) ने दिल्ली पुलिस के साथ मिलकर एक आठ महीने के बच्चे को छुड़ाया है। इस बच्चे को उसके ही माता- पिता ने बेच दिया था। उस समय वह बच्चा महज तीन दिन का था। सौदा पांच लाख रुपये में हुआ था लेकिन 20 हजार रुपये के बाद खरीदने वाले ने जब माता-पिता को अतिरिक्त राशि नहीं दी तो मां ने दिल्ली महिला आयोग से संपर्क किया। इसके बाद पुलिस के साथ मिलकर आयोग ने कार्रवाई की।

शेष राशि दिलवाने के लिए मांगी महिला आयोग ने मदद

दरअसल इस बच्चे के मां ने 181 महिला हेल्पलाइन पर उसके बच्चे को खरीदने वाली महिला से शेष राशि दिलवाने के लिए महिला आयोग से सहायता मांगी। जिसके बाद इस पुरे मामले का खुलासा हुआ। महिला आयोग ने इस मामले को विस्तार से समझने के लिए तुरंत ही एक टीम उस महिला के पास भेजी। तब पता चला कि बेचे गए बच्चे के माता-पिता के पहले से ही चार बच्चे थे। वह अब संतान नहीं चाहते थे जिसके कारण बच्चे की मां गर्भपात कराना चाहती थी।

सहेली ने दी बच्चा बेचने की सलाह

बता दें कि सोनिया नाम की उसकी एक सहेली ने उसे गर्भपात कराने से रोका और बताया कि अगर वह बच्चे को जन्म देती है, तो उस बच्चे को बेचकर उसको पैसे मिल सकते हैं। इसके बाद सोनिया ने उनसे बच्चे के लिए पांच लाख रुपये देने का वादा किया और बच्चे के माता पिता इस सौदे को मान गए। इस मामले की पूरी जानकारी प्राप्त होने के बाद आयोग ने थाना मैदानगढ़ी से संपर्क किया और प्राथमिकी दर्ज करवाई।

गुरुग्राम से किया गया बच्चे का रेस्क्यू

बात दें कि बीते 11 जून को गुरुग्राम के एक गांव से बच्चे गए बच्चे को छुड़ा लिया गया। दिल्ली पुलिस ने तुरंत ही बच्चे की मां समेत बच्चे की तस्करी और बिक्री में शामिल आठ लोगों को हिरासत में ले लिया। अब पुलिस बच्चे के पिता की तलाश में जुटी है। पिता बहरहाल फरार है। दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल (Swati Maliwal) ने इस घटना पर निराशा व्यक्त करते हुए कहा है कि यह बेहद ही दुर्भाग्यपूर्ण है कि माता-पिता ने ही अपने तीन दिन के बच्चे को बेच दिया।

बाल कल्याण समिति से बच्चे का पुनर्वास करने की मांग

बता दें कि दिल्ली पुलिस और दिल्ली महिला आयोग ने बच्चे को सफलतापूर्वक बचाया है, जो अब एक आश्रय गृह में सुरक्षित है। इस मामले में एफआईआर भी दर्ज की गई है। सभी आरोपियों को गिरफ्तार भी कर लिया गया है। बाल कल्याण समिति से बच्चे का उचित और तत्काल पुनर्वास करने की मांग आयोग ने की है।

Next Story

विविध