Begin typing your search above and press return to search.
राष्ट्रीय

Delhi Pollution : दिल्ली में कल से बंद होंगे प्राइमरी स्कूल, बढ़ते प्रदूषण पर केजरीवाल सरकार का फैसला

Janjwar Desk
4 Nov 2022 12:13 PM GMT
Delhi Pollution : दिल्ली में कल से बंद होंगे प्राइमरी स्कूल, बढ़ते प्रदूषण पर केजरीवाल सरकार का फैसला
x

Delhi Pollution : दिल्ली में कल से बंद होंगे प्राइमरी स्कूल, बढ़ते प्रदूषण पर केजरीवाल सरकार का फैसला

Delhi School closed Due to Pollution : वायु प्रदूषण के खतरनाक स्तर के कारण कल यानि शनिवार से दिल्ली के प्राइमरी स्कूल बंद रहेंगे। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ये ऐलान करते हुए कहा कि जब तक शहर में वायु प्रदूषण की स्थिति सुधर नहीं जाती, तब तक इन स्कूलों को बंद रखा जाएगा।

Delhi School closed Due to Pollution : वायु प्रदूषण के खतरनाक स्तर के कारण कल यानि शनिवार से दिल्ली के प्राइमरी स्कूल बंद रहेंगे। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ये ऐलान करते हुए कहा कि जब तक शहर में वायु प्रदूषण की स्थिति सुधर नहीं जाती, तब तक इन स्कूलों को बंद रखा जाएगा। कक्षा 5 से ऊपर के स्कूलों में भी बाहरी गतिविधियों पर पाबंदी लगा दी गई है। इसके अलावा दिल्ली सरकार के 50 प्रतिशत कर्मचारियों को वर्क फ्रॉम होम दे दिया गया है।

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान के साथ प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए अरविंद केजरीवाल ने पंजाब में पराली जलने की जिम्मेदारी भी ली। उन्होंने कहा, "इसके लिए किसान जिम्मेदार नहीं है। पंजाब में हमारी सरकार है, अगर पंजाब में पराली जल रही है तो उसके लिए हम और हमारी सरकार जिम्मेदार है। हम इसकी जिम्मेदारी लेते हैं... हमारी सरकार को बने हुए छह महीने हुए हैं। छह महीने बहुत कम समय है। अगले साल तक यह समस्या बहुत कम हो जाएगी।"

बता दें कि दिल्ली की हवा में मौजूद 34 प्रतिशत PM2.5 प्रदूषक कणों के लिए पंजाब में जलाए जाने की घटनाएं जिम्मेदार हैं। पंजाब में इस साल 15 सितंबर से 28 अक्टूबर के बीच पराली जलाने के मामलों में 33 प्रतिशत वृद्धि देखी गई है। पराली जलाने के 69 प्रतिशत मामले 28 सितंबर को खत्म हुए हफ्ते में दर्ज किए गए। इसके विपरीत उत्तर प्रदेश और हरियाणा में पराली जलाने के मामले घटे हैं।

दिल्ली में बीते कई दिनों से वायु प्रदूषण खतरनाक स्तर पर बना हुआ है और लोगों को सांस लेने में परेशानी हो रही है। आज सुबह 6 बजे शहर में वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 453 बना हुआ था, जो गंभीर श्रेणी में है। इलाकों की बात करें तो जहांगीरपुरी में यह 485, द्वारका सेक्टर 8 और वजीरपुर में 475, हवाई अड्डे पर 453, ITO में 444, ओखला में 444, पूसा में 436 और आरके पुरम में 455 बना हुआ है।

वायु प्रदूषण के इस खतरनाक स्तर को देखते हुए दिल्ली में ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (GRAP) का चौथा चरण लागू कर दिया गया है। यह लागू होने के बाद दिल्ली और आसपास के इलाकों में चार पहिया डीजल वाहनों पर रोक लग गई है। तेल से चलने वाले ट्रक भी दिल्ली में प्रवेश नहीं कर पाएंगे। हाईवे, फ्लाईओवर, ओवरब्रिज और पाइपलाइन आदि के निर्माण और विध्वंस कार्यों पर भी रोक लग गई है।

प्रदूषण से बचने के लिए लोगों को जहां तक संभव हो सके, एयर प्यूरिफायर का इस्तेमाल करना चाहिए। उन्हें घर से बाहर और भीड़भाड़ वाले स्थानों पर जाने से बचना चाहिए। अगर कोई घर से बाहर निकल रहा है तो मुंह पर मास्क और आंखों पर चश्मा रखें। प्रदूषण से होने वाले नुकसान से बचने के लिए अधिक मात्रा में तरल पदार्थों का सेवन करना चाहिए। अगर कोई बीमार है तो उसे नियमित तौर पर अपनी दवाएं लेनी चाहिए।

Janjwar Desk

Janjwar Desk

    Next Story

    विविध