Begin typing your search above and press return to search.
राष्ट्रीय

Delhi Violence : जहांगीरपुरी हिंसा के पीछे की वजह क्या है?

Janjwar Desk
17 April 2022 1:58 AM GMT
Delhi Violence : जहांगीरपुरी हिंसा के पीछे की वजह क्या है?
x
Delhi Violence : दिल्ली के जहांगीर पुरी में हनुमान जयंती जुलूस के दौरान दो समूहों के बीच झड़प हो गई। दिल्ली पुलिस ने कहना है कि तनाव के बाद अब स्थिति नियंत्रण में है।

Delhi Violence : पिछले कुछ दिनों से देश के कई राज्यों के कुछ हिस्सों में लोग दंगों का दंश झेल रहे हैं। राजस्थान में करौली, मध्य प्रदेश में खरगोन, गुजरात में खंभात के बाद अब दिल्ली में हुए दंगों ( Delhi Violence ) को लेकर सरकार और प्रशासन पर सवाल खड़ हो रहे है। अहम सवाल यह है कि आखिर इन दंगों के पीछे कौन है जो सुनियोजित तरीके से देश की फिजा बिगाड़ने की कोशिश कर रहा है?

दोनों पक्षों के अपने-अपने दावे

देश की राजधानी दिल्ली के जहांगीर पुरी ( jahangirpuri Violence ) में हनुमान जयंती की शोभायात्रा ( Hanuman jayanti procession ) के दौरान उपद्रव शुरू कैसे हुआ, इसे लेकर दोनों ही पक्षों के अपने-अपने दावे हैं। एक पक्ष ये दावा कर रहा है कि पीछे से पथराव किया गया तो दूसरे पक्ष का दावा है कि उनके धार्मिक स्थल के अंदर दाखिल होने की कोशिश की गई। इन दावों के पीछे सच क्या है ये तो घटना की जांच के बाद ही सामने आ सकेगा लेकिन इलाके में तनाव है।

दिल्ली पुलिस का दावा - स्थिति नियंत्रण में

दूसरी तरफ दिल्ली पुलिस ( Delhi Police ) का दावा है कि हालात नियंत्रण में हैं। इसके उलट जहांगीरपुरी ( jahangirpuri ) की सड़कों और गलियों में उपद्रव के निशान हालात की गंभीरता बयान कर रहे हैं। सड़कों पर पत्थर और चप्पलें बिखरी पड़ी हैं। रविवार सुबह लोगों की चहल-पहल शुरू होने से इस बात के संकेत मिल रहे हैं कि यहां पर स्थिति पटरी पर आने लगी हे।

धार्मिक स्थल में घुसने की कोशिश

धार्मिक स्थल में घुसने की कोशिल जमीयत उलेमा हिंद दिल्ली के मोहम्मद आबिद का दावा है कि जिस वक्त यह शोभायात्रा वहां से गुजर रही थी, कई बार आई और फिर वापस गई। लोग धार्मिक स्थल में घुसने और अपना झंडा लगाने की कोशिश कर रहे थे। उन्होंने कहा कि इस घटना के लिए पुलिस-प्रशासन को जिम्मेदार बताते हुए कहा कि पिछले साल भी शोभायात्रा के दौरान कुछ घटनाएं हुई थीं जिससे प्रशासन ने सबक नहीं लिया।

अचानक पथराव से माहौल बिगड़ा

दूसरे पक्ष के स्थानीय लोगों का दावा है कि शोभायात्रा जब एक पक्ष के धार्मिक स्थल के करीब से निकल रही थी, तभी अचानक पथराव शुरू हो गया। इन लोगों ने दूसरे पक्ष पर गाड़ियों में तोड़फोड़ करने, दुकानें लूटने और गाड़ियों में आगजनी करने के आरोप भी लगाए गए हैं।

10 लोग गिरफ्तार, पूछताछ जारी

बता दें कि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के जहांगीरपुरी इलाके में शनिवार की देर शाम हनुमान जयंती पर निकली शोभायात्रा के दौरान उपद्रव की घटना सामने आई। पथराव, तोड़फोड़ और आगजनी की घटना हुई तो दिल्ली पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी सड़कों पर उतर आए और करीब घंटेभर में ही स्थिति को नियंत्रित कर लिया। ताजा अपडेट यह है कि हिंसा के आरोप में 10 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। दिल्ली पुलिस इन लोगों से पूछताछ में जुटी है। इस मामले में पुलिस ने मामला भी दर्ज कर लिया है।

आखिर दंगों की स्क्रिप्ट कहां लिखी जा रही है?

Delhi Violence : पहले राजस्थान के करौली, फिर मध्य प्रदेश में खरगोन, गुजरात में खंभात, पश्चिम बंगाल और अब हनुमान जयंती पर दिल्ली में जहांगीरपुरी पथराव, लूट, तोड़फोड़ और आगजनी को देखकर सवाल खड़ा हो रहा है कि आखिर कौन है जो सुनियोजित तरीके से देश की फिजां बिगाड़ने की स्क्रिप्ट लिख रहा है। इस तरह की स्क्रिप्ट कहां लिखी जा रही है।

Next Story

विविध