राष्ट्रीय

दिल्ली को मिलेगी रूस की स्पुतनिक-V वैक्सीन, सीएम अरविन्द केजरीवाल ने दी जानकारी

Janjwar Desk
26 May 2021 1:01 PM GMT
दिल्ली को मिलेगी रूस की स्पुतनिक-V वैक्सीन, सीएम अरविन्द केजरीवाल ने दी जानकारी
x

दिल्ली को मिलेगी रूस की स्पुतनिक-V वैक्सीन, मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल ने दी जानकारी

रूसी वैक्सीन स्पुतनिक V के निर्माताओं ने दिल्ली को वैक्सीन की सप्लाई को लेकर सहमति जताई है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने यह जानकारी दी है।

जनज्वार ब्यूरो, दिल्ली। ऐसे समय में जब देश भर में टीकाकरण के लिये वैक्सीन की भारी कमी है, एक राहत भरी खबर सामने आयी है। रूसी वैक्सीन स्पुतनिक V के निर्माताओं ने दिल्ली को वैक्सीन की सप्लाई को लेकर सहमति जताई है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने यह जानकारी दी है। अभी टीकों की सप्लाई की मात्रा को लेकर फ़ैसला नही हो सका है। केजरीवाल ने कहा कि हमारे अधिकारियों व स्पुतनिक-V वैक्सीन निर्माताओं के बीच वार्ता लगातार जारी है।

इस दौरान केजरीवाल ने केंद्र सरकार से मॉडर्ना और फाइजर की वैक्सीन खरीदने का अनुरोध भी किया है। उन्होंने कहा है कि मॉडर्ना और फाइजर की वैक्सीन बच्चों के लिये उपयुक्त है। केंद्र सरकार को बच्चों के टीकाकरण के लिए इन्हें खरीदना चाहियें।

आपको बता दें मॉडर्ना व फाइजर जैसी वैक्सीन कंपनियों ने सीधे राज्यों को वैक्सीन सप्लाई करने से इंकार कर दिया था। दिल्ली के अलावा पंजाब को भी दोनों कंपनियों ने सीधे वैक्सीन की सप्लाई करने से मना कर दिया था।

स्पुतनिक V वैक्सीन का देश में ही शुरू हो चुका है उत्पादन-

रूसी वैक्सीन स्पुतनिक V का उत्पादन देश में भी शुरू हो चुका है। भारत की बड़ी दवा निर्माता कंपनियों में शामिल पेनेसिया बायोटेक ने रशियन डायरेक्ट इन्वेस्टमेंट फंड के सहयोग से सोमवार से रूसी वैक्सीन स्पूतनिक V का उत्पादन शुरू कर दिया है। आरडीआईएफ के बयान के अनुसार भारत की दवा निर्माता कंपनी पैनेसिया बायोटेक हर साल 100 मिलियन यानि 10 करोड़ वैक्सीन की डोज का उत्पादन करेगी।

आपको बता दें कि रूस की वैक्सीन स्पूतनिक V कोरोना के खिलाफ जंग में काफी प्रभावी मानी जा रही है। रूस की स्पुतनिक V वैक्सीन पहली और दूसरी डोज में दो अलग-अलग एडिनोवायरस का इस्तेमाल करती है। यह वैक्सीन 65 देशों में रजिस्टर हो चुकी है। चिकित्सा क्षेत्र की प्रमुख पत्रिका लैंसेट के अनुसार स्पुतनिक V कोविड-19 पर 91.6 फीसदी कारगर है।

Next Story

विविध

Share it