दिल्ली

Aquila Restaurant Closed: साड़ी में महिला की एंट्री रोकने वाला दिल्ली का अकीला रेस्टोरेंट पर ताला लगा, लाइसेंस न होने के चलते के हुआ बंद

Janjwar Desk
30 Sep 2021 3:30 PM GMT
Aquila Restaurant Closed: साड़ी में महिला की एंट्री रोकने वाला दिल्ली का अकीला रेस्टोरेंट पर ताला लगा, लाइसेंस न होने के चलते के हुआ बंद
x

(साड़ी पहनने के चलते महिला को नहीं मिली थी अकीला रेस्टोरेंट में एंट्री)

Aquila Restaurant Closed: दक्षिण दिल्ली नगर निगम द्वारा की गई जांच में पता चला है कि अकीला रेस्टोरेंट के पास वैध हेल्थ ट्रेड लाइसेंस नहीं है। रेस्तरां को क्लोजर नोटिस भेजा गया।
Aquila Restaurant Closed, दिल्ली। साड़ी में महिला को प्रवेश न देने के कारण विवादों में आया दिल्ली का अकीला रेस्टोरेंट (Aquila Restaurent) बंद हो गया है। महिला के पहनावे को लेकर विवादों (Controversy) में फंसे रेस्टोरेंट में दक्षिण दिल्ली नगर निगम की जांच से पता लगा कि रेस्टोरेंट संचालक के पास उसे चलाने का वैध लाइसेंस नहीं है। बावजूद इसके यह रेस्टोरेंट लंबे अर्से से चल रहा है। निगम द्वारा किए गए जांच में पता चला कि रेस्टोरेंट के पास वैध हेल्थ ट्रेड लाइसेंस नहीं है।
नियमों के उल्लघंन मामले में दक्षिण दिल्ली नगर निगम (South Delhi Municipal Corporation) की ओर से रेस्तरां को बंद करने का नोटिस भेजा गया। निगम की जांच में ये भी पाया गया कि दिल्ली स्थित अकीला रेस्तरां कागजों में बहुत पहले से सील है और बावजूद बिना डी-सीलिंग के लंबे वक्त से संचालित हो रहा था।

आपको बता दें कि 19 सितंबर को दिल्ली के अंसल प्लाजा स्थित अकीला रेस्टोरेंट (Aquila Restaurent) विवादों में तब घिरा जब रेस्टोरेंट की एक स्टाफ ने पत्रकार अनीता चौधरी (Anita Choudhary) को ये कहकर प्रवेश देने से इंकार कर दिया कि वे अंदर नहीं जा सकती क्योंकि उन्होंने साड़ी पहन रखी है।

सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो (Viral Video) में देखा गया कि स्टाफ द्वारा महिला पत्रकार को कहा जाता है कि उनके रेस्टोरेंट में केवल स्मार्ट आउटफिट में ही अंदर आने की अनुमति है, चूंकि साड़ी स्मार्ट आउटफिट में नहीं आता, इसलिए वो साड़ी पहने किसी महिला को अंदर जाने की अनुमति नहीं दे सकती। इस पूरे विवाद का वीडियो सोशल मीडिया पर रातों रात वायरल हो गया। इसके बाद लोग रेस्टोरेंट की ओछी मानसिकता की आलोचना करने लगे और इसे भारतीय संस्कृति का अपमान बताने लगे।


महिला पत्रकार अनीता चौधरी (Anita Choudhary) के अनुसार वे अपनी बेटी का जन्मदिन (Birthday) मनाने के लिए 19 सितंबर की रात दिल्ली के अकीला रेस्टोरेंट में गई थीं। लेकिन उन्हें साड़ी में देख रेस्टोरेंट (Aquila Restaurent) के स्टाफ ने एंट्री (Entry) देने से मना कर दिया। वीडियो में नजर आ रहे कर्मचारियों ने पहले उनके कपड़ों पर बात की और फिर उनकी बेटी की कम उम्र का हवाला देकर उन्हें अंदर जाने से रोका।

रेस्टोरेंट का यह मुद्दा दक्षिणी निगम की सदन की बैठक में कांग्रेस दल के नेता अभिषेक दत्त (Abhishek Dutt) ने भी उठाया। उन्होंने मांग रखी कि ऐसी घटनाएं दुबारा न हो इसके लिए ऐसे रेस्टोरेंट पर भारी जुर्माना (Fine) लगाया जाए। साथ ही कांग्रेस नेता अभिषेक दत्त ने आरोप लगाया कि यह रेस्तरां कागजों में सील पड़ा है बावजूद इसके यह बंद नहीं है।

वहीं, निगम के मुताबिक अकीला रेस्टोरेंट में हुए महिला के कपड़े को लेकर विवाद के बाद जब 21 सितंबर को जनस्वास्थ्य विभाग (Public Health Department) की टीम ने अकीला का निरीक्षण किया तो पता चला कि यह चर्चित रेस्तरां बिना हेल्थ ट्रेड लाइसेंस के ही चल रहा है। निगम ने रेस्ट्रोरेंट को तुरंत बंद करने के आदेश दिया। लेकिन 24 सितंबर को जब निगम की टीम ने इसी मामले में फिर से जांच की तो रेस्तरां फिर से चलता हुआ पाया गया।

इस पर निगम ने रेस्टोरेंट को 48 घंटे में बंद करने के आदेश दिए। इसके बाद अकीला रेस्टोरेंट के संचालक कुणाल छाबड़ा (Kunal Chabra) ने माना कि उनके पास रेस्टोरेंट चलाने के लिए जरूरी हेल्थ ट्रेड लाइसेंस (Health Trade Liecence) नहीं है। साथ ही कहा कि जब तक उन्हें लाइसेंस नहीं मिल जाता, तब तक वह इसे बंद रखेंगे। हालांकि संचालक का कहना है कि रेस्टोरेंट संचालन के लिए जरुरी हेल्थ लाइसेंस के लिए आवेदन कर दिया गया है।

दिल्ली के अकीला रेस्टोरेंट में साड़ी (Saree) को लेकर महिला और रेस्टोरेंट में हुए विवाद के बाद दक्षिणी निगम ने यह फैसला लिया गया है कि अब से किसी भी होटल या रेस्टोरेंट ने महिलाओं को उनके कपड़े देखकर प्रवेश से रोका गया तो होटल मालिकों के खिलाफ कार्रवाई होगी और पांच लाख रुपये तक का जुर्माना भी देना पड़ सकता है।

आपको बताएं कि दक्षिणी दिल्ली के जिस अंसल प्लाजा (Ansal Plaza) इलाके में यह रेस्टोरेंट चल रहा था वहां पर बिना लाइसेंस के रेस्टोरेंट चलाने की कल्पना भी नहीं की जा सकती। यह जगह दिल्ली के लोगों के बीच काफी चर्चित है और यहां पर कई अन्य बड़े रेस्टोरेंट भी है। बावजूद इसके यह रेस्तरां चल रहा था। ऐसे में अंसल प्लाजा जैसे चर्चित स्थान पर यह रेस्तरां कैसे चल रहा था और निगम ने पूरे विवाद से पहले कार्रवाई क्यों नहीं की, इसको लेकर गंभीर सवाल खड़े होते हैं। साथ ही पूरे मामले में स्थानीय जनस्वास्थ्य अधिकारी की लापरवाही पर भी कई सवाल उठते हैं।

Next Story

विविध

Share it