Top
दिल्ली

सुप्रीम कोर्ट की फटकार के बाद केजरीवाल बोले, बनायेंगे पांच हजार बेड के कोरोना नर्सिंग होम

Janjwar Desk
14 Jun 2020 6:15 AM GMT
सुप्रीम कोर्ट की फटकार के बाद केजरीवाल बोले, बनायेंगे पांच हजार बेड के कोरोना नर्सिंग होम

केजरीवाल ने कहा 5000 से अधिक बेड कोरोना के लिए उपलब्ध हो जाएंगे। अगले कुछ दिनों में हमारे अधिकारी हर नर्सिंग होम के मालिक से बात करके उनकी समस्याओं को भी दूर करेंगे...

नयी दिल्ली, जनज्वार। दिल्ली में कोरोना रोगियों के उपचार के लिए अब छोटे नर्सिंग होम और क्लीनिक को भी कोरोना स्पेशल नर्सिंग होम में तब्दील किया जा रहा है। दिल्ली सरकार इसके जरिए राजधानी में 5000 अतिरिक्त कोरोना बेड उपलब्ध कराना चाहती है।

छोटे नर्सिंग होम्स और क्लीनिक के अलावा मध्यम दर्जे के मल्टीस्पेशलिटी नर्सिंग होम को भी कोरोना नर्सिंग होम में बदला जा रहा है। दिल्ली में इस योजना के तहत 10 से 49 बिस्तर की क्षमता वाले नर्सिंग होम को कोविड-19 नर्सिंग होम बनाया जा रहा है।

दिल्ली में कोरोना की स्थिति को सुप्रीम कोर्ट द्वारा भयावह और दयनीय कहकर केजरीवाल सरकार को फटकार लगाने के बाद अब सरकार ने निर्णय लिया है कि अलग से कोरोना नर्सिंग होम बनाये जायेंगे, जहां मरीजों को अच्छा इलाज दिया जायेगा। इस नर्सिंग होम में 5000 बेड उपलब्ध होंगे।

गौरतलब है कि दिल्ली में कई ऐसे मामले सामने आये हैं जिनमें इलाज न मिलने के अभाव में मरीजों ने दम तोड़ दिया। मरीजों के परिजन अस्पताल दर अस्पताल भटकते रहे और अपने प्रिय को अपने सामने दम तोड़ते देखने के लिए मजदूर रहे। इसी के बाद केंद्र सरकार ने केजरीवाल सरकार को फटकारते हुए कहा था कि मरीजों को समुचित इलाज उपलब्ध कराया जाये।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा दिल्ली सरकार के इस निर्णय से 5000 से अधिक बेड करोना के लिए उपलब्ध हो जाएंगे। अगले कुछ दिनों में हमारे अधिकारी हर नर्सिंग होम के मालिक से बात करके उनकी समस्याओं को भी दूर करेंगे।

इसके अलावा मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने डॉक्टरों से दिल्ली सरकार की टेली मेडिसिन हेल्पलाइन से जुड़ने की भी अपील की है। उन्होंने कहा मैं सभी डॉक्टर से अपील करता हूं कि वह स्वैच्छिक रूप से दिल्ली सरकार के इस अभियान से जुड़ें। इसके लिए 08047192219 नंबर पर मिस कॉल देकर डॉक्टर अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। इस कठिन समय में दिल्ली के लोगों को आप की आवश्यकता है।

दिल्ली सरकार के एक अन्य फैसले के मुताबिक दिल्ली के छह फाइव स्टार होटल में भी कोरोना रोगियों का उपचार किया जाएगा। इनमें इंदिरा गांधी एयरपोर्ट स्थित पुलमैन होटल एंड रिसोर्ट, ओखला स्थित होटल क्राउन प्लाजा, न्यू फ्रेंड्स कॉलोनी का होटल सूर्या, राजेंद्र प्लेस स्थित होटल सिद्धार्थ, पूसा रोड स्थित होटल जीवितेश और साकेत स्थित होटल शेरेटन शामिल हैं।

इन पांच सितारा होटलों को दिल्ली के अपोलो, बत्रा, मैक्स, गंगाराम और बीएल कपूर अस्पताल के साथ जोड़ा गया है।

इस फैसले के अंतर्गत इस पांच सितारा होटल को कोरोना रोगियों के उपचार के लिए कमरे उपलब्ध कराने होंगे। आवश्यक सुविधाएं जैसे हाउसकीपिंग, रोगियों के लिए भोजन और होटल को डिसइनफेक्ट करने की व्यवस्था भी होटल द्वारा की जाएगी।

Next Story
Share it