Begin typing your search above and press return to search.
दिल्ली

कोविड 19: 24 घंटे में दिल्ली में रिकॉर्ड 13500 नए मामले, सीएम केजरीवाल ने कहा रद्द हों CBSE की परीक्षाएं

Janjwar Desk
13 April 2021 2:50 PM GMT
कोविड 19:  24 घंटे में दिल्ली में रिकॉर्ड 13500 नए मामले, सीएम केजरीवाल ने कहा रद्द हों CBSE की परीक्षाएं
x
दिल्ली में नाइट कर्फ्यू लगने के बाद भी जनता कोरोना से बहाल है। इस पर केजरीवाल ने कहा कि हम लॉकडाउन नहीं लगाना चाहते। बड़ी प्लानिंग कर रहे हैं, बड़े बैंक्वेट और होटल को अटैच कर रहे हैं, कम बीमारी वाले मरीजों को बैंक्वेट हॉल में शिफ्ट करेंगे।

नई दिल्ली। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की दिल्ली में कोरोना का आंकड़ा लगातार बढ़ रहा है। दिल्ली में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 7 लाख के पार हो गया है और मरने वालों की संख्या लगभग 11,355 तक पहुंच गई है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर यह बताया था कि बीते 24 घंटे में कोरोना के रिकॉर्ड 13,500 मामले सामने आए हैं।

उन्होंने कहा कि यह बहुत ज्यादा मामले हैं, कुछ समय बाद पूरे आंकड़े जारी किए जाएंगे। ऐसे में उन्होंने केंद्र से अपील की है कि सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाओं को रद्द कर दिया जाए। उन्होंने कहा कि इस बार की लहर में युवा और बच्चे ज्यादा प्रभावित हो रहे हैं। ऐसे में उन्होंने युवाओं से अपील की है कि आप ज्यादा बाहर न निकलें, बहुत जरूरी हो तो ही बाहर निकलें। अगर निकलें तो कोरोना को लेकर बनाए गए नियमों का पालन करें। अगर वैक्सीन के पात्र हैं तो वैक्सीन लगवा लें।

मुख्यमंत्री ने प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि 'बच्चों की सुरक्षा चिंता का विषय है।' इस मामले पर चिंता जताते हुए उन्होंने केंद्र सरकार से अपील की है कि परीक्षा रद्द की जाए। केजरीवाल ने कहा कि इसके लिए कोई और तरीका भी ढूंढा जा सकता है। ऑनलाइन परीक्षा हो या कोई और रास्ता निकाला जाए। उन्होंने कहा, सीबीएसई की परीक्षा आने वाली है, जिसमें छह लाख बच्चे परीक्षा में बैठेंगे। एक लाख टीचर्स इसमें शामिल होंगे, ये बड़ा खतरा बन सकता है।केंद्र सरकार से अपील है कि सीबीएसई की परीक्षा रद्द करनी जरूरी है।'

दिल्ली में नाइट कर्फ्यू लगने के बाद भी जनता कोरोना से बहाल है। इस पर केजरीवाल ने कहा कि हम लॉकडाउन नहीं लगाना चाहते। बड़ी प्लानिंग कर रहे हैं, बड़े बैंक्वट और होटल को अटैच कर रहे हैं, कम बीमारी वाले मरीजों को बैंकट हॉल में शिफ्ट करेंगे। किसी को ऑक्सीजन की जरूरत होगी, तो बैंकट होल में भी इलाज हो सकता है। केजरीवाल ने बताया कि बेड की कैपेसिटी क्रिएट कर रहे हैं, कुछ सरकारी और प्राइवेट अस्पताल को 100 प्रतिशत कोविड डिक्लेयर किया है। सभी से सहयोग की अपेक्षा है। उम्मीद करता हूं कि अस्पताल वाले मदद करेंगे।'

केजरीवाल ने अस्पताल और बेड प्रबंधन कैसे हो, इसके बारे में जानकारी दी। उन्होंने कहा, नॉन कोविड बीमारी, प्लान्ड सर्जरी को डिले किया जाए। अगर किसी की बीमारी गंभीर है तो उसके लिए अब भी अस्पतालों में पूरा इंतजाम है। अगर हमने अस्पताल को मैनेज कर लिया, तो इस लहर पर अच्छे से काबू पा लेंगे। एक-एक मरीज जो अस्पताल में हैं, उन्हें डॉक्टर चेक कर रहे हैं, यदि वे घर में ठीक हो सकते हैं, तो अस्पताल का बेड खाली करें।

केजरीवाल ने कहा, मरीज घर जाएंगे, तब भी मॉनिटर करेंगे। ऑक्सीमीटर देकर भेजेंगे। तबीयत खराब होने पर फिर अस्पताल में भर्ती करेंगे। अगर बेड की जरूरत नहीं है, तो घर में इलाज करवाएं। सभी से अनुरोध है कि डॉक्टर की सलाह के मुताबिक सहयोग करें। सबकी जान कीमती है। सभी को बचाना है।

केजरीवाल ने कहा, पिछली बार लोगों ने बढ-चढ़कर प्लाज्मा डोनेट किया था। अब फिर स्टॉक में प्लाज्मा कम है। रोजाना प्लाज्मा की डिमांड आ रही है। सभी से निवेदन है कि जो कोरोना से ठीक हुए हैं, वे प्लाज्मा डोनेट करें। यही समय है, जब हम स्वार्थ छोड़कर एक-दूसरे की मदद करें। दिल्ली वाले हम सब एक परिवार हैं।

Next Story

विविध