दिल्ली

Delhi Bulldozer News: BJP शासित MCD में शुरू हुआ बुलडोज़र का आतंक, तुगलकाबाद से हुई शुरुआत, जानें कहाँ-कहाँ चलने वाला है बुलडोज़र?

Janjwar Desk
4 May 2022 11:51 AM GMT
Delhi Bulldozer News: BJP शासित MCD में शुरू हुआ बुलडोज़र का आतंक, तुगलकाबाद से हुई शुरुआत, जानें कहाँ-कहाँ चलने वाला है बुलडोज़र?
x

Delhi Bulldozer News: BJP शासित MCD में शुरू हुआ बुलडोज़र का आतंक, तुगलकाबाद से हुई शुरुआत, जानें कहाँ-कहाँ चलने वाला है बुलडोज़र?

Delhi Bulldozer News: दिल्ली में BJP शासित MCD में शुरू हुआ बुलडोज़र का आतंक शुरू हो गया है। समाचार एजेंसी एएनआई के अनुसार, आज दक्षिणी दिल्ली नगर निगम की ओर से तुगलकाबाद के एमबी रोड के आसपास अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई हुई।

Delhi Bulldozer News: दिल्ली में BJP शासित MCD में शुरू हुआ बुलडोज़र का आतंक शुरू हो गया है। समाचार एजेंसी एएनआई के अनुसार, आज दक्षिणी दिल्ली नगर निगम की ओर से तुगलकाबाद के एमबी रोड के आसपास अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई हुई। एसडीएमसी की यह कार्रवाई शाहीन बाग सहित उसके अधिकार क्षेत्र वाले इलाकों में अवैध निर्माण हटाने की दस दिन की कार्य योजना का हिस्सा है। इस दौरान न केवल निगम के कर्मचारी मौजूद रहे, बल्कि भारी संख्या में पुलिस बल भी तैनात था। स्थानीय लोग दक्षिण दिल्ली नगर-निगम की इस कार्रवाई का विरोध कर रहे हैं। उनका कहना है कि उनकी दुकानें यहां 15 साल से थीं। अब नगर निगम अचानक उन्हें जगह से हटा रहा है।

एसडीएमसी के अध्यक्ष, मध्य जोन, राजपाल सिंह ने बताया कि अभियान में बुलडोजर का इस्तेमाल किया जा रहा है और यह अभियान संगम विहार इलाके के एमबी रोड पर करणी सिंह शूटिंग रेंज से शुरू हुआ तथा यह अलग अलग इलाकों में 13 मई तक चलेगा। उन्होंने कहा कि यह अभियान शाहीन बाग मुख्य सड़क, कालिंदी कुंज, एमबी रोड, मेहरचंद मार्केट, श्रीनिवास पुरी और खाड़ा कॉलोनी में चलाया जाएगा। सिंह ने कहा, ''हमने शाहीन बाग सहित इन इलाकों से अतिक्रमण हटाने के लिए दस दिन की कार्य योजना तैयार की है। हमने अभियान चलाने के लिए पर्याप्त संख्या में पुलिसकर्मी उपलब्ध कराए जाने की भी मांग की है। हम शाहीन बाग में नौ मई को अभियान चलाएंगे।''

इन इलाकों में इस दिन चलेगा बुलडोजर

  • 5 मई- कालिंदी कुंज मुख्य मार्ग: कालिंदी कुंज पार्क से जामिया नगर पुलिस स्टेशन
  • 6 मई- श्रीनिवासपुरी प्राइवेट कॉलोनी से ओखला रेलवे स्टेशन गांधी कैंप
  • 9 मई- शाहीन बाग जी ब्लॉक से जसोला और जसोला नाले से कालिंदी कुंज पार्क
  • 10 मई- न्यू फ्रेंड्स कॉलोनी से बौद्ध धर्म मंदिर और गुरुद्वारा रोड में और उसके आसपास.
  • 11 मई- लोधी कॉलोनी, मेहरचंद मार्केट और साईं मंदिर के आसपास
  • 12 मई- दिनसेन मार्ग इस्कॉन मंदिर मार्ग और उसके आसपास
  • 13 मई- खड्डा कॉलोनी

उन्होंने कहा कि कालिंदी कुंज और श्रीनिवास पुरी में पांच और छह मई को अतिक्रमण हटाया जाएगा। दस मई को न्यू फ्रेंड्स कॉलोनी के पास गुरुद्वारा रोड के समीप अभियान चलाया जाएगा। मेहरचंद मार्केट, साईं बाबा मंदिर के पास लोधी कॉलोनी में और जेएलएन मेट्रो स्टेशन के पास 11 मई को अभियान चलाया जाएगा। एसडीएमसी के एक अन्य अधिकारी ने कहा, ''यह अतिक्रमण हटाने की हमारी नियमित योजना है। समस्त कार्रवाई पुलिस बल की उपलब्धता पर भी निर्भर करेगी।''

गौरतलब है कि शाहीन बाग एसडीएमसी के अधिकार क्षेत्र में आता है और इस इलाके में दिसंबर 2019 में संशोधित नागरिकता कानून के विरोध में लंबे समय तक धरना - प्रदर्शन चला था। यह धरना - प्रदर्शन कोविड महामारी के फैलने के बाद मार्च 2020 में समाप्त हुआ था। उत्तरी दिल्ली नगर निगम (एनडीएमसी) ने जहांगीरपुरी इलाके में सांप्रदायिक हिंसा के चार दिन बाद अतिक्रमण विरोधी अभियान चलाया था जिसकी व्यापक आलोचना हुई थी। उच्चतम न्यायालय ने एनडीएमसी को यथास्थिति बनाए रखने का आदेश दिया था।

Next Story

विविध