Top
दिल्ली

169 दिन बाद पटरी पर वापस लौटी दिल्ली की लाइफ लाइन मेट्रो ट्रेन, जानिए क्या हैं नियम-शर्तें

Janjwar Desk
7 Sep 2020 2:42 AM GMT
169 दिन बाद पटरी पर वापस लौटी दिल्ली की लाइफ लाइन मेट्रो ट्रेन, जानिए क्या हैं नियम-शर्तें
x
169 दिन बाद मेट्रो ट्रेनों का परिचालन दिल्ली-एनसीआर वालों के लिए बड़ी राहत है। इनसे उनका कामकाजी दिन अधिक व्यवस्थित हो पाएगा...

जनज्वार। बीत दो दशकों में अपनी बेहतरीन सेवा व नेटवर्क विस्तार की वजह से दिल्ली की लाइफ लाइन बन चुकी मेट्रो रेल सेवा सोमवार को फिर पटरी पर लौट गई है। कोरोना वायरस संक्रमण की वजह से लाॅकडाउन लगने के बाद से ही यह बीते महीने से अधिक समय से बंद थी। ऐसे में आज से इसकी सेवा शुरू होना दिल्ली-एनसीआर वालों के लिए बड़ी राहत है।

अगस्त के आखिर में गृह मंत्रालय ने जब अनलाॅक 4 का गाइडलाइन जारी किया तो उसमें सात सितंबर से मेट्रो चलाने की अनुमति दी गई थी। उसी के अनुरूप आज से कोरोना प्रोटोकाॅल का पालन करते हुए मेट्रो ट्रेन चलाने की शुरुआत हुई है। मेट्रो स्टेशन पर यात्रियों की स्क्रीनिंग कर, डिस्टेंसिग का पालन करते हुए ही उन्हें यात्रा की अनुमति दी जा रही है। लोगों के लिए मास्क पहनना अनिवार्य है।


सेवा शुरू के पहले दिन आज सिर्फ येलो लाइन पर मेट्रो ट्रेन चलेगी। फेज 1 में समयपुर बदली से हुडा सिटी सेंटर तक मेट्रो ट्रेन चलायी गई है। मेट्रो का परिचालन अभी दो शिफ्ट में हो रहा है। सुबह चार घंटे के लिए और फिर शाम चार घंटे के लिए मेट्रो ट्रेन चलेगी। इससे कामकाज लोगों को अपने कार्यस्थल पर जाने और वहां से लौटने में सुविधा होगी।

12 सितंबर तक अन्य मार्गाें पर भी मेट्रो परिचालन शुरू हो जाएगा।

कोरोना संकट के पहले जहां मेट्रो की फ्रिक्वेंसी दो मिनट 44 सेकेंड थी, वहीं अब वह पांच मिनट 44 मिनट के अंतराल पर मिलेगी। इससे यात्रा का समय बढ जाएगा। मेट्रो ने लोगों से अपील की है कि वे समय लेकर यात्रा के लिए निकलें।

फिलहाल बीमार व्यक्ति मेट्रो पर यात्रा नहीं कर सकेंगे और स्टेशन के सभी गेट नहीं खोले जाएंगे। लोग स्मार्ट कार्ड के जरिए ही यात्रा कर पाएंगे।


नोएडा मेट्रो रेल काॅरपोरेशन ने भी आज सुबह सात बजे परिचालन शुरू किया है।


लखनऊ मेट्रो सर्विस भी सोमवार सुबह सात बजे शुरू हुई है। उसके परिचालन में कोविड गाडइलाइन का ख्याल रखा जा रहा है।


वहीं, बेंगलुरु मेट्रो रेल सेवा भी आज से शुरू हो गई है। बेंगलुरु में मेट्रो ट्रेनें फिलहाल सुबह आठ से 11 बजे तक और शाम में साढे चार बजे से साढे सात बजे तक चलायी जाएंगी।



Next Story

विविध

Share it