दिल्ली

Delhi News: मोहल्ला क्लीनिक में खांसी की दवा पीने से 16 बच्चे बीमार, 3 की मौत

Janjwar Desk
20 Dec 2021 4:27 PM GMT
Delhi News: मोहल्ला क्लीनिक में खांसी की दवा पीने से 16 बच्चे बीमार, 3 की मौत
x
Delhi News: Delhi mohalla clinic 16 children ill or 3 death due to have Dextromethorphan cop syrup

Delhi News: दिल्ली में आम आदमी पार्टी (aam aadmi party) के नेतृत्व वाली केजरीवाल सरकार (Kejriwal government) द्वारा चलाए जा रहे मोहल्ला क्लीनिक (Mohalla clinics) में कफ सिरप (cough syrup) के कारण तीन बच्चों की मौत हो गई और 16 से अधिक बच्चे बीमार पड़ गए। दिल्ली के कलावती सरन चिल्ड्रेन हॉस्पिटल (Kalavati Saran Children's Hospital) में भर्ती तीन बच्चों की मौत की जांच रिपोर्ट सामने आने के बाद केंद्र सरकार (Central Government) ने यह जानकारी दी है।

स्वास्थ्य महानिदेशालय (Directorate General of Health) के अनुसार, 16 बच्चों को कलावती सरन अस्पताल (Dextromethorphan Cough Syrup) में भर्ती कराया गया था, जिनमें से तीन बच्चों की मौत डेक्सट्रोमेथॉर्फ़न कफ सिरप के दुष्प्रभाव के कारण तबीयत बिगड़ने से हुई। करीब चार महीने पहले हुई इन मौतों की जांच रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि उन बच्चों को डेक्स्ट्रोमेथोर्फन सिरप दिया गया था।

वहीं जाँच रिपोर्ट आने के बाद केंद्र सरकार के डायरेक्टर जनरल हेल्थ सर्विसेज (DGHS) ने दिल्ली सरकार के DGHS को निर्देश दिया है कि वह सभी मोहल्ला क्लीनिक और डिस्पेंसरी को नोटिस जारी करते हुए बताए कि चार वर्षों से कम आयु के बच्चों को डिस्ट्रोमेथोर्फन सिरप प्रिसक्राइब नहीं करे। इस घटना के बाद भारत सरकार के DGHS ने केजरीवाल सरकार को एक खत भेजा है। जिसमें दवा के साइड इफ़ेक्ट के मद्देनज़र इसे वापस लेने के आदेश भी दिए गए हैं। बता दें कि इस दवा का निर्माण ओमेगा फार्मास्युटिकल द्वारा किया गया है।

एक वरिष्ठ बाल रोग विशेषज्ञ ने कहा है कि, 'यह दवा कफ के लिए है। इसका साइड इफेक्ट बेहोशी के रूप में सामने आ रहा है। यह साइड इफेक्ट बहुत से बच्चों में गंभीर नहीं पाया गया। संभव यह भी है कि दवा दूषित रही हो। कोई और वजह भी हो सकती है। इस पर गहन जाँच और उचित कार्रवाई की आवश्यकता है।' भाजपा नेता अमित मालवीय ने इस घटना के बाद मोहल्ला क्लिनिक के डाक्टरों को अयोग्य बताया है। उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा है कि, 'केजरीवाल के हाथों में खून लगा है। जो सीरप दिया गया वो 4 साल से छोटे बच्चों के लिए नहीं होता है।'

Next Story

विविध