दिल्ली

Drugs Supplier : 10 करोड़ की हेरोइन के साथ महिला और 3 अफ्रीकी गिरफ्तार, बांग्लादेश-नेपाल के रास्ते दिल्ली लाते थे खेप

Janjwar Desk
24 Sep 2021 6:45 AM GMT
delhi crime
x
पुलिस की गिरफ्त में ड्रग्स सप्लायर (imagesource/rajeev bamal/delhipolice)
Drugs Supplier : पुलिस उपायुक्त संतोष कुमार मीणा ने बताया कि जिले की नारकोटिक्स दस्ते को जिले में मादक द्रव्य की तस्करी करने वालों पर निगरानी रखने के निर्देश दिए गए थे...

Drugs Supplier Arrest (जनज्वार) : दिल्ली पुलिस की द्वारका (Dwarka) जिला अंतर्गत नारकोटिक्स दस्ते (Anti Narcotics Squad) ने अफ्रीका से चलकर बांग्लादेश और नेपाल के रास्ते ड्रग की खेप लाने वाले 3 अफ्रीकी नागरिकों को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार आरोपियों में एक महिला है। आरोपियों के कब्जे से पुलिस ने तकरीबन 10 करोड़ रूपये कीमत की 811 ग्राम हेरोइन बरामद की है।

इसके अलावा पुलिस ने आरोपियों के पास से छह मोबाइल फोन, दो फर्जी वीजा चिपके हुए अफ्रीकी पासपोर्ट (Africi Passport) सहित एक स्कूटी बरामद की है। जिला पुलिस उपायुक्त संतोष कुमार मीणा ने बताया कि जिले की नारकोटिक्स दस्ते को जिले में मादक द्रव्य की तस्करी करने वालों पर निगरानी रखने के निर्देश दिए गए थे।

निगरानी के दौरान पुलिस टीम को पता चला कि कुछ अफ्रीकी नागरिक मादक द्रव्य के आयात और वितरण में लगे हैं। जिसके बाद विशेष टीम ऐेसे ड्रग सप्लायरों की पहचान करने में जुट गई। 17 सितंबर को पुलिस को उत्तम नगर के पास एक अफ्रीकी महिला के हेरोइन सप्लाई करने के लिए आने की जानकारी मिली थी। पुलिस टीम ने घेराबंदी कर उसे दबोच लिया। उसके कब्जे से पुलिस ने 362 ग्राम हेरोइन (Heroine) बरामद की थी।

पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर पूछताछ की। उसकी पहचान युगांडा (Yuganda) निवासी एंजेला नालुनोंडा के रूप में हुई थी। उसने बताया कि वह सितंबर 2017 में 5 महीने का मेडिकल वीजा लेकर दिल्ली आई थी। वह यहां उत्तम नगर में किराए पर रहने लगी। इसी दौरान उसकी मुलकात इफेडी फ्रैंक इव से हुई। जिसने उसे हेरोइन की तस्करी में शामिल कर लिया। वह चर्च में मिलने वाले लोगों को हेरोइन सप्लाई करती थी।

महिला ने पुलिस को इफेडी का मोबाइल नंबर दिया। जिसके जरिए पुलिस ने उसे उत्तम नगर (Uttam Nagar Delhi) से गिरफ्तार कर लिया। उसके पास से 345 ग्राम हेरोइन मिली। इफेडी ने पूछताछ में बताया कि उसे हेरोइन का खेप नाइजीरियाई नागरिक उचे लिविनस डाइक से मिलता है जो दिल्ली में ड्रग का बहुत बड़ा सप्लायर है। वह हेरोइन के साथ साथ कोकीन और अन्य तरह के नशीले पदार्थ का सप्लाई करता है।

दिल्ली पुलिस (Delhi Police) ने ग्राहक बनकर उचे लिविनस डाइक से फोन पर संपर्क किया। पुलिस ने उचे को रिमांड पर लेने के बाद उससे उसके सरगना को फोन करवाया और खेप लेकर उत्तम नगर आने के लिए कहा। सरगना उसकी बातों में आ गया और 20 सितंबर को खेप लेकर पहुंचा। जहां पहले से मौजूद पुलिस टीम ने उसे दबोच लिया।

सरगना के कब्जे से पुलिस ने 104 ग्राम हेरोइन बरामद की। पूछताछ में पता चला कि उचे फर्जी पासपोर्ट (Fake Passport Viza) व वीजा के जरिए नाइजीरिया से नशीले पदार्थ का खेप बांग्लादेश और नेपाल के रास्ते भारत लाता था। वह अवैध रूप से दिल्ली में रह रहा था। और तस्करी के जरिए मादक पदार्थ की खेप लाकर सप्लाई करता था।

Next Story

विविध

Share it