Top
राष्ट्रीय

किसान आंदोलन में आयी और मजबूती, सोशल मीडिया पर ट्रेंड कर रहा#मोदी_कायर_है

Janjwar Desk
29 Jan 2021 4:32 AM GMT
किसान आंदोलन में आयी और मजबूती, सोशल मीडिया पर ट्रेंड कर रहा#मोदी_कायर_है
x

file photo

सोशल मीडिया पर सरकार के किसान आंदोलन को दबाने की कोशिशों को लोग बैकफायर बता रहे हैं और कह रहे हैं कि यह आंदोलन और मजबूत हो गया है और इसमें अधिक से अधिक संख्या में लोग जुट रहे हैं...

जनज्वार। 26 जनवरी को किसानों के ट्रैक्टर मार्च के दौरान भड़की हिंसा के एक तबके में यह धारणा बनी थी किसान आंदोलन बिखर जाएगा और खत्म हो जाएगा। इसे खत्म करवाने के लिए तमाम कुचक्र भी रचे गए, जिसमें पुलिसिया कार्रवाई, किसान नेताओं पर एफआइआर, लुकआउट नोटिस तक शामिल है। इस बीच गुरुवार रात किसान आंदोलन के एक प्रमुख चेहरे राकेश टिकैट ने गाजीपुर बाॅर्डर पर ऐलान कर दिया कि किसानों का आंदोलन खत्म नहीं होगा और यहां अपनी मांगों के समर्थन में डटे रहेंगे।

इस बीच उत्तरप्रदेश सरकार ने किसानों के भारी जुटान को देखते हुए गाजीपुर बाॅर्डर पर अपना अद्धसैन्य बल पीएसी तैनात कर दिया है। सरकार के बढते दबाव व दमन के बीच सोशल मीडिया पर #मोदी_कायर_है और #राकेश_टिकैत_हीरो_है ट्रेंड करने लगा। लोग इन दोनों हैशटैग पर सोशल मीडिया पर ट्वीट कर रहे हैं और सरकार के रवैये का विरोध और राकेश टिकैत का समर्थन जता रहे हैं। इसके साथ ही ट्विटर पर #FarmerTikaitVsModiDakait भी ट्रेंड कर रहा है।

एक ट्विटर यूजर ने लिखा गोदी मीडिया, आइटी सेल और सरकार तीनों मिल कर किसान आंदोलन को दबाने के लिए अपने डर्टी ट्रिक का प्रयोग कर रहे हैं। पर यह बैकफायर साबित हुआ है। अधिक से अधिक संख्या में किसान इस आंदोलन में शामिल हो रहे हैं और अब इससे जुट रहे हैं। इसमें राजस्थान, हरियाणा और उत्तरप्रदेश के लोग शामिल हैं।

लोग अपने ट्वीट के साथ मोदी व टिकैत का तरह-तरह के मीम शेयर कर रहे हैं। टिकैत के मीम में उन्हें हीरो की तरह पेश किया जा रहा है, जबकि मोदी के को डरपोक बताया जा रहा है।

लोगों दूसरे प्रदेशों से आंदोलन के लिए रवाना होने वाले किसानों का भी वीडियो शेयर कर रहे हैं।

Next Story

विविध

Share it