राष्ट्रीय

सीरम के कोरोना वैक्सीन 'कोविशिल्ड' के प्लांट में लगी आग, मौके पर पहुंची फायर बिग्रेड की 10 गाड़ियां

Janjwar Desk
21 Jan 2021 10:40 AM GMT
सीरम के कोरोना वैक्सीन कोविशिल्ड के प्लांट में लगी आग, मौके पर पहुंची फायर बिग्रेड की 10 गाड़ियां
x

सीरम इंस्टीट्यूट के प्लांट में आग लगने के बाद का दृश्य।

आग लगने के बाद मौके पर फायर बिग्रेड की 10 गाड़ियां उसे नियंत्रित करने के लिए पहुंचीं। आग की लपटें सबसे टर्मिनल 1 गेट के पास से उठी।

जनज्वार। दुनिया में टीका का निर्माण करने सबसे बड़ी कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट के मंजरी स्थित एक प्लांट में गुरुवार को आग लग गयी। सीरम इंस्टीट्यूट के इस प्लांट में कोरोना की वैक्सीन कोविशिल्ड का निर्माण कार्य चल रहा है।

सीरम इंस्टीट्यूट पुणे बेस्ड कंपनी है और इसका यह प्लांट मंजरी पुणे में ही स्थित है। आग लगने के बाद मौके पर फायर बिग्रेड की 10 गाड़ियां उसे नियंत्रित करने के लिए पहुंचीं। आग की लपटें सबसे टर्मिनल 1 गेट के पास से उठी।

सीरम इंस्टीट्यूट के टर्मिनल गेट 1 के अंदर सेज-3 बिल्डिंग की चौथी और पांचवीं मंजिल पर आग लगी जो खबर लिखे जाने नियंत्रित नहीं हो सकी थी।

आग लगने के कारणों का अबतक पता नहीं चला है। हालांकि न्यूज एजेंसी एएनआइ ने सूत्रों के हवाले से खबर दी है कि आग से प्लांट के कोविशिल्ड उत्पादन पर असर नहीं पड़ा है।

न्यूज एजेंसी एएनआइ ने खबर दी है कि गुरुवार दोपहर में लगी आग को नियंत्रित करने के लिए एनडीआरएफ की एक टीम भी मौके पर भेजी गयी है। कोविड वैक्सीन और वैक्सीन निर्माण प्लांट के भी सुरक्षित होने की बात कही गयी है।

अदार पूनावाला ने हादसे पर क्या कहा?

सीरम इंस्टीट्यूट के मालिक व सीइओ अदार पुनावाला ने आग लगने की घटना पर बयान दिया है। उन्होंने कोविड निरोधी वायरस प्लांट की सुरक्षा को लेकर लोगों को चिंताओं व प्रार्थनाओं के लिए धन्यवाद दिया है। उन्होंने कहा है कि सबसे महत्वपूर्ण बात यह कि इस हादसे में न तो कोई मौत हुई और न ही गंभीर रूप से कोई जख्मी हुआ। उन्होनंे कहा कि इस हादसे से प्लांट के केवल कुछ माले नष्ट हुए हैं।

पुलिस कमिश्नर ने क्या कहा?

पुणे के पुलिस कमिश्नर ने कहा कि मंजरी में सीरम के जिस प्लांट में आग लगी है वहां उत्पादन शुरू नहीं किया गया था, हालांकि इसे शुरू करने के लिए तैयारियां आखिरी चरण में थी। उन्होंने कहा कि आग बुझाने के लिए कार्रवाई की जा रही है और इमारत को खाली करा लिया गया है। उन्होंने कहा कि हम फिर भी जांच कर रहे हैं और अगले एक घंटे में आग बुझा ली जाएगी। उन्होंने कहा कि प्लांट में भंडारण व संयंत्र के साथ कोई समस्या नहीं है।


Next Story

विविध

Share it