Top
राष्ट्रीय

गुजरात के पूर्व मुख्यमंत्री केशुभाई पटेल का 92 साल की उम्र में निधन

Janjwar Desk
29 Oct 2020 8:22 AM GMT
गुजरात के पूर्व मुख्यमंत्री केशुभाई पटेल का 92 साल की उम्र में निधन
x
केशुभाई पटेल दो बार गुजरात के मुख्यमंत्री रहे थे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को राजनीति में आगे बढाने वाले शख्स के रूप में भी वे जाने जाते हैं। उनके निधन पर मोदी ने गहरा दुःख प्रकट किया है...

जनज्वार। गुजरात के पूर्व मुख्यमंत्री व वरिष्ठ भाजपा नेता केशुभाई पटेल का बुधवार को 92 साल की उम्र में निधन हो गया। 24 जुलाई 1928 को जन्मे केशभाई पटेल ने अपने राजनैतिक जीवन की शुरुआत जनसंघ के कार्यकर्ता के रूप में की। वे आपातकाल के बाद 1977 में राजकोट से लोकसभा चुनाव के लिए चुने गए और फिर बाबूभाई पटेल के नेतृत्व में बनी गुजरात की जनता मोर्चा सरकार में वे 1978 में कृषि मंत्री बने। इसके लिए उन्होंने लोकसभा से इ्रस्तीफा दे दिया।



केशभाई पटले दो बार गुजरात के मुख्यमंत्री बने। पहली बार वे कम समय के लिए 14 मार्च 1995 से 21 अक्टूबर 1995 तक गुजरात के मुख्यमंत्री रहे और उसके बाद चार मार्च 1998 से छह अक्टूबर 2001 तक वे गुजरात के मुख्यमंत्री रहे। बाद में उनकी जगह नरेंद्र मोदी को गुजरात का मुख्यमंत्री बनाया गया।

केशभाई पटेल के बाद के सालों में भाजपा से रिश्ते खराब हुए और उन्होंने गुजरात परिवर्तन पार्टी नामक अपना राजनैतिक दल बनाया। हालांकि भाजपा के कई दूसरे नेताओं की तरह वे भी अपना निजी राजनैतिक दल को खड़ा करने में विफल रहे। ऐसे में फिर उनकी भाजपा में वापसी हो गई।

केशभाई पटेल के निधन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गहरा दुःख जताया है। मोदी ने ट्वीट कर कहा है कि हम सबके प्रिय व आदरणीय केशभाई नहीं रहे, इससे गहरा पीड़ा और दुख हुआ है। वे एक उत्कृष्ट नेता थे जिन्होंने समाज के हर वर्ग की चिंता की। उनका जीवन गुजरात की प्रगति और हर गुजराती के सशक्तीकरण के लिए समर्पित था।


प्रधानमंत्री मोदी ने लिखा कि केशुभाई ने मेरे सहित कई छोटे कार्यकर्ताओं को को आगे बढने के लिए संरक्षण दिया। सभी को उनका मिलनसार स्वभाव पसंद था। उनका निधन एक अपूरणीय क्षति है। हम बस आज शोकमग्न हैं। मेरी संवेदना उनके परिवार व शुभ चिंतकों के साथ हैं। उनके बेटे भरत से मैंने बात की और संवेदनाएं व्यक्त की।



Next Story

विविध

Share it