Top
राष्ट्रीय

गलवान घाटी में हुए संघर्ष में घायल चार और सैनिकों की हालत गंभीर, चीन को भी बड़ा नुकसान

Janjwar Desk
17 Jun 2020 5:52 AM GMT
गलवान घाटी में हुए संघर्ष में घायल चार और सैनिकों की हालत गंभीर, चीन को भी बड़ा नुकसान
x
गलवान घाटी में भारत व चीन की झड़प में घायल हुए चार भारतीय सैनिकों की स्थिति गंभीर है। वहीं, भारत में इस कृत्य पर काफी गुस्सा है और लोग सड़कों पर उतर कर इसका विरोध जता रहे हैं...

नयी दिल्ली, जनज्वार। लद्दाख के गलवान घाटी में भारत और चीन के सैनिकों के बीच सोमवार की शाम हुई झड़प में 20 भारतीय सैनिक शहीद हो गए हैं। वहीं, अब खबर आ रही है कि इस झड़प में घायल हुए चार और भारतीय सैनिकों की स्थिति गंभीर बनी हुई है। उधर, सूत्रों के हवाले से खबर आ रही है कि चीन के सैनिक भी इस झड़प में बड़ी संख्या में हताहत हुए हैं।

सूत्रों के हवाले से यह खबर आ रही है कि चीन को हुई व्यापक नुकसान की सही संख्या बताना मुश्किल है, लेकिन पर उसके मारे गये व घायल हुए सैनिकों की संख्या 40 से अधिक हो सकती हैैं। चीन के मारे गए सैनिकों में गलवान घाटी में तैनात किए गए चीनी यूनिट के कमांडिंग ऑफिसर भी शामिल थे।

उधर, रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने आज फिर चीफ ऑफ डिफेंस स्टाॅफ व तीनों सेना प्रमुखों की बैठक बुलायी है। उन्होंने विदेश मंत्री ए जयशंकर से भी मौजूदा हालात पर बात की है।

कल दिन में सबसे पहले खबर आयी कि गलवान घाटी में भारत व चीन की सेना में हुई झड़प में एक अधिकारी सहित तीन भारतीय सैनिक शहीद हो गए हैं। हालांकि शाम में सेना ने यह बयान जारी किया कि झड़प में गंभीर रूप से घायल हुए 17 सैनिक भी शून्य से नीचे के तापमान में जान गंवा बैठे।

उधर, चीन के इस कार्रवाई पर भारत में गुस्सा है। आज लोग विभिन्न प्रकार से अपने गुस्से को प्रकट कर रहे हैं। सोशल मीडिया पर बड़ी संख्या में लोग चीनी सामान का बहिष्कार करने की बात कह रहे हैं।

वाराणसी में आज चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग का पुतला व वहां का झंडा जलाया गया, जबकि अहमदाबाद में उनकी तसवीर जलायी गयी।

Next Story
Share it