Begin typing your search above and press return to search.
राष्ट्रीय

Gautam Adani News : गौतम अडानी ने SBI से मांगा 14000 करोड़ रूपए का लोन, पहले से हैं 2.21 लाख करोड़ रूपए के कर्जदार

Janjwar Desk
21 July 2022 6:16 PM GMT
Gautam Adani News : अंबानी के बाद अब टाटा समूह को झटका, हर महीने 56,700 करोड़ रुपए कमा रहा अडानी ग्रुप
x

Gautam Adani News : अंबानी के बाद अब टाटा समूह को झटका, हर महीने 56,700 करोड़ रुपए कमा रहा अडानी ग्रुप

Gautam Adani News : गौतम अडानी समूह को गुजरात के मुंद्रा में एक नया प्लांट बनाने के लिए 14 हजार करोड़ रुपए की जरूरत है, इसके लिए अडानी समूह ने भारतीय स्टेट बैंक (SBI) से संपर्क किया है...

Gautam Adani News : गौतम अडानी समूह को गुजरात के मुंद्रा में एक नया प्लांट बनाने के लिए 14 हजार करोड़ रुपए की जरूरत है। इसके लिए अडानी समूह ने भारतीय स्टेट बैंक (SBI) से संपर्क किया है। अडानी समूह के प्रोजेक्ट की कुल लागत लगभग 19,000 करोड़ रुपये हो सकती है।

15 साल के लिए लोन लेने की योजना

मिंट की एक रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से बताया गया है कि 15 साल के लोन की रूपरेखा को अंतिम रूप दिया जा रहा है। रिपोर्ट बताती है कि एसबीआई लोन के लगभग 5,000 करोड़ रुपये अपने खातों में रखेगा। हालांकि, इस मसले पर एसबीआई और अडानी समूह की अडानी एंटरप्राइजेज के प्रवक्ताओं को भेजे गए ईमेल का कोई जवाब नहीं मिला है।

इसी साल मार्च महीने में एसबीआई से लिया था लोन

इसी साल मार्च महीने में अदानी समूह ने एसबीआई से नवी मुंबई में एक ग्रीन फील्ड अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे की परियोजना के लिए 12,770 करो रुपए का लोन भी हासिल किया था। समूह की एक अन्य सहायक कंपनी नवी मुंबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट प्राइवेट लिमिटेड (NMIAL) द्वारा यह लोन लिया गया था।

जानिए क्या है अदानी समूह का नया मुंद्रा प्रोजेक्ट

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार मुंद्रा में कोयले से पॉलीविनाइल क्लोराइड (पीवीसी) बनाने के लिए नई सुविधा की योजना बनाई जा रही है। यह प्लांट मुंद्रा में एक पेट्रोकेमिकल क्लस्टर विकसित करने की अडानी समूह की योजना का हिस्सा होने की भी उम्मीद है।

अडानी समूह ने योजना के लिए जुटाए इतने करोड़ रुपए

इसकी उत्पादन क्षमता 2,000 किलो टन प्रति वर्ष (केटीपीए) होगी और यह इमल्शन पीवीसी, सस्पेंशन पीवीसी और क्लोरीनयुक्त पीवीसी जैसे उत्पाद बनाएगी। कंपनी ने 2021-22 की अपनी वार्षिक रिपोर्ट में कहा था कि मुंद्रा में चरणबद्ध तरीके से 20 लाख मीट्रिक टन पीवीसी की कुल क्षमता विकसित की जाएगी। 2,000 केटीपीए परियोजना पहले चरण में पूरी हो जाएगी और इसके 2024 तक चालू होने की उम्मीद है।

बता दें कि हाल ही में अडानी समूह ने मुंद्रा में एक ग्रीनफील्ड कॉपर रिफाइनरी परियोजना के लिए 6,071 करोड़ रुपये जुटाए हैं।

Next Story

विविध