Begin typing your search above and press return to search.
राष्ट्रीय

Gujarat Election 2022: गुजरात में पहले चरण का मतदान कल, 89 सीटों के लिए डाले जाएंगे वोट

Janjwar Desk
30 Nov 2022 2:00 PM GMT
Gujarat Election 2022: गुजरात में पहले चरण का मतदान कल, 89 सीटों के लिए डाले जाएंगे वोट
x
Gujarat Assembly Election 2022: कल गुजरात में विधानसभा का पहले चरण का मतदान है। मतदान से पहले मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा- गुजरात में कल पहले चरण का चुनाव है। उन्होंने कहा कल 25430 मतदान केंद्रों पर मतदान होगा।

Gujarat Assembly Election 2022: कल गुजरात में विधानसभा का पहले चरण का मतदान है। मतदान से पहले मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा- गुजरात में कल पहले चरण का चुनाव है। उन्होंने कहा कल 25430 मतदान केंद्रों पर मतदान होगा। चुनाव में कोई अप्रिय घटना न हो, इसके लिए सुरक्षा बलों को तैनात किया गया है और कड़ी निगरानी की जा रही है।

इससे पहले गुजरात के मुख्य निर्वाचन अधिकारी पी भारती ने कहा कि कि पहले चरण के मतदान के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। उन्होंने कहा पहले चरण में 19 जिलों में मतदान होगा। सीईओ ने कहा मतदान कर्मियों को इस पूरी प्रकिया के बारे में प्रशिक्षण दिया जा चुका है। उन्होंने कहा कि करीब 50 फीसदी मतदान केंद्रों पर वेबकास्टिंग की जाएगी। जानकारी के मुताबिक कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए केंद्रीय अर्धसैनिक बलों की कई टुकड़ियां लगाई गई हैं।

पहले चरण में 23976760 मतदाता

मतदान केंद्रो के आसपास बैरिकेटिंग की गई है। बता दें पहले चरण में गुजरात के करीब 23976760 मतदाता अपना मत प्रयोग करेंगे। गुजरात में 29 नवंबर को चुनाव प्रचार समाप्त हो गया था। अब 1 दिसंबर को यहां पहले चरण के लिए वोट डाले जाएंगे। 1 दिसंबर के बाद यहां 5 दिसंबर को दूसरे चरण का मतदान होगा। मतदान के बाद 8 दिसंबर को मतगणना होगी और नतीजे घोषित किए जाएंगे।

बड़े नेताओं ने किया प्रचार

गुजरात में भाजपा, कांग्रेस और आप पार्टी अपनी-अपनी सरकार बनाने का दावा कर रही है। तीनों पार्टियों के बड़े नेताओं ने चुनाव प्रचार के दौरान यहां रैलियां की। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने भाजपा के लिए वोट मांगने के लिए कई चुनावी रैलियां कीं, जबकि भारत जोड़ो यात्रा का नेतृत्व कर रहे राहुल गांधी ने भी यहां प्रचार किया। आप पार्टी व दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने आम आदमी पार्टी को वोट देने की अपील करने के लिए कई बार यहां दौरा किया।

Janjwar Desk

Janjwar Desk

    Next Story