Begin typing your search above and press return to search.
राष्ट्रीय

Guwahati News : शर्मसार करने वाली खबर, तलाशी के नाम पर सुरक्षाकर्मियों ने व्हीलचेयर पर बैठी 80 साल की महिला के उतरवाए कपड़े

Janjwar Desk
25 March 2022 2:36 AM GMT
तलाशी के नाम पर सुरक्षाकर्मियों ने व्हीलचेयर पर बैठी 80 साल की महिला के उतरवाए कपड़े
x

गुवाहाटी लोकप्रिय गोपीनाथ बोरदोलोई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा।

Guwahati News : महिला की बेटी डॉली किकोन अपने ट्वीट में बताया है कि यह घृणित है। मेरी 80 साल की दिव्यांग मां को अधोवस्त्र होने पर मजबूर किया गया गया।

Guwahati News : असम की राजधानी गुवाहाटी से शर्मसार करने वाली खबर सामने आई है। खबर यह है कि गुवाहाटी हवाई अड्डे ( Guwahati ) पर सीआईएसएफ कर्मी ( CISF Personnel ) ने मानवीय गरिमा को ताड़-ताड़कर करने वाला काम किया है। सुरक्षा के नाम पर सीआईएसएफ के जवान ने कूल्हे का प्रतिरोपण कराकर व्हील चेयर पर जा रही 80 वर्षीय महिला ( Old woman ) को कपड़े उतारने पर मजबूर किया। मामला प्रकाश में आने के बाद सीआईएसएफ ने अपनी महिला कांस्टेबल को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है।

पीड़ित और बुजुर्ग महिला अपनी पोती के साथ गुवाहाटी स्थित लोकप्रिय गोपीनाथ बोरदोलोई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा आई थी। उसे दिल्ली की उड़ान में सवार होना था।

आरोपी महिला सस्पेंड

घटना के बाद सीआईएसएफ ने अपने आधिकारिक ट्वीट में कहा कि जरूरतमंद यात्रियों की सुरक्षा और गरिमा साथ-साथ है। सीआईएसएफ ने गुवाहाटी हवाई अड्डे पर हुई दुर्भाग्यपूर्ण घटना की जांच शुरू कर दी है। साथ ही सीआईएसएफ की महिला जवान को निलंबित कर दिया गया है। सीआईएसएफ के उप महानिरीक्षक ने यात्री से बात की है।

वहीं नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने ट्विटकर इस शिकायत पर अपनी प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने कहा है कि वह भी इस मामले को गंभीरता से देख रहे हैं।

दरअसल, सीआईएसएफ ने पीड़ित महिला की बेटी डॉली किकोन ने ट्विट के जरिये शिकायत की थी कि सीआईएसएफ के जवान ने मेरी मां की गरिमा से खिलवाड़ हुआ है। इस शिकायत को डॉली किकोन ने सीआईएसएफ और असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्व सरमा व अन्य को टैग भी किया था।

कपड़े उतारने के लिए कहना घृणित काम, ऐसा क्यों किया?

डॉली किकोन ने ट्विट में कहा है कि सीआईएसएफ जवान ने मेरी 80 वर्षीय मां की गुवाहाटी हवाई अड्डे पर सीआईएसएफ सुरक्षा जांच के दौरान कपड़े उतारने को कहा। सुरक्षाकर्मी उनके टाइटेनियम कूल्हा प्रतिरोपण का ''सबूत'' चाहते थे और उन्होंने उन्हें कपड़े उतारने के लिए मजबूर किया। क्या इस तरह से वरिष्ठ नागरिकों के साथ व्यवहार हम करते हैं।

एक अन्य ट्वीट में उन्होंने कहा कि यह घृणित है। मेरी 80 साल की दिव्यांग मां को अपने अधोवस्त्र उतारने और निवस्त्र होने पर मजबूर क्यों किया?

मेटल डिटेक्टर ने दिया था बीप की आवाज

इसका जवाब देते हुए सीआईएसएफ के अधिकारियों ने बताया कि संबंधित सुरक्षाकर्मी ने महिला को शरीर के निचले हिस्से के कपड़े को उतारने को कहा क्योंकि मेटल डिटेक्टर ने बीप की आवाज कर धातु होने का संकेत दिया था। शुरुआती जानकारी के मुताबिक ड्यूटी पर तैनात सीआईएसएफ कर्मी ने ऐसी परिस्थिति के निर्धारित मानक परिचालन प्रक्रिया का अनुपालन किया।

मामले की जांच जारी

सीआईएसएफ के वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि धातु होने का संकेत मिलने के बाद उन्होंने महिला यात्री की तलाशी देने और कूल्हे के प्रतिरोपण का हिस्सा दिखाने को कहा। ताकि वह महिला के दावे की पुष्टि कर सकें कि उनकी सर्जरी हुई है या नहीं। ​फिलहाल, शिकायत मिलने के बादइस बात की जांच की जा रही है कि कर्मी ने यात्री के साथ क्या सम्मानजनक व्यवहार नहीं किया या कोई और खामी रह गई।

सीआईएसएफ के अधिकारियों ने बताया कि सीआईएसएफ के नियंत्रण कक्ष में हवाई अड्डे के सीसीटीवी फुटेज की समीक्षा की गई और पाया गया कि महिला दो मिनट के भीतर जांच करा बाहर निकल आई।

वहीं गुवाहाटी हवाई अड्डे के प्रवक्ता ने पीटीआई-भाषा को बताया कि चलने-फिरने में परेशानी का सामना करने वाले यात्रियों से अनिवार्य सुरक्षा जांच से गुजरने का अनुरोध किया था। लेकिन महिला यात्री के कूल्हे की हड्डी के पास धातु लगा होने की वजह से सीआईएसएफ टीम ने जांच के लिए कहा था।

Guwahati News : बता दें कि केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) गुवाहाटी हवाई अड्डा सहित देश के 64 अन्य असैन्य हवाई अड्डे की सुरक्षा की जिम्मेदारी संभालता है।

Next Story

विविध