Begin typing your search above and press return to search.
राष्ट्रीय

Haldiram Urdu Issue : Haldiram के पैकेट पर उर्दू भाषा का इस्तेमाल करने पर मचा बवाल, वीडियो वायरल

Janjwar Desk
6 April 2022 6:16 AM GMT
Haldiram Urdu Issue : Haldiram के पैकेट पर उर्दू भाषा का इस्तेमाल करने पर बवाल, वीडियो वायरल
x

Haldiram Urdu Issue : Haldiram के पैकेट पर उर्दू भाषा का इस्तेमाल करने पर बवाल, वीडियो वायरल

Haldiram Urdu Issue : वीडियो में न्यूज चैनल की एक महिला रिपोर्टर रेस्तरां के कर्मचारियों के साथ हल्दीराम के पैकेट को लेकर बहस करती दिख रही है। रिपोर्टर पैकेट पर उर्दू भाषा के इस्तेमाल के बारे में लगातार सवाल पूछ रही है। वीडियो में हल्दीराम के कर्मचारी महिला को समझाते दिख रहे हैं पर महिला रिपोर्टर उनसे लगातार सवाल पूछे जा रही है...

Haldiram Urdu Issue : भारत (India) एक लोकतांत्रिक (Democratic) और धर्मनिरपेक्ष (Secular) देश है। यहां के लोगों को बोलते और खुद को एक्सप्रेस करने की आजादी है। पर हमारे समाज ऐसा कुछ ना कुछ ऐसा होता रहता है जब इस आजादी को ताक पर रख दिया जाता है। इस बार ऐसा देश की चर्चित ब्रांड हल्दीराम को लेकर हो रहा है। लोकप्रिय भारतीय ब्रांड हल्दीराम के एक रेस्तरां का वीडियो सोशल मीडिया (Social Media) पर खूब वायरल हो रहा है, जिसमें हल्दीराम पैकेट (Haldiram Packet) पर उर्दू भाषा के इस्तेमाल पर सवाल उठाए जा रहे हैं।

हालांकि जानकारों का कहना है कि यह उर्दू नहीं अरबी भाषा है। वायरल वीडियो में भी कंपनी के कर्मी यह बताते दिख रहे हैं कि यह अरबी भाषा है चूंकि अरब के देशों में भी कंपनी के प्रोडक्ट एक्सपोर्ट होते हैं इसलिए इस भाषा का इस्तेमाल किया गया है पर महिला महिला पत्रकार कर्मियों के इस तर्क से सतुष्ट नहीं हो रही है।

वीडियो में न्यूज चैनल की एक महिला रिपोर्टर रेस्तरां के कर्मचारियों के साथ हल्दीराम के पैकेट को लेकर बहस करती दिख रही है। रिपोर्टर पैकेट पर उर्दू भाषा के इस्तेमाल के बारे में लगातार सवाल पूछ रही है। वीडियो में हल्दीराम के कर्मचारी महिला को समझाते दिख रहे हैं पर महिला रिपोर्टर उनसे लगातार सवाल पूछे जा रही है। सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल होने के बाद अब दूसरे यूजर्स भी हिंदू त्योहार के दौरान स्नैक्स कंपनी के इस कदम पर पर सवाल उठा रहे हैं।

बता दें कि सुदर्शन न्यूज (Sudarshan News) टीवी की एक रिपोर्टर (Reporter) और हल्दीराम रेस्तरां (Haldiram Restaurant) के एक कर्मचारी के बीच हल्दीराम के पैकेट पर उर्दू भाषा के इस्तेमाल को लेकर बहस हो गयी। वायरल वीडियो में रिपोर्टर कर्मचारियों से पूछते हुए दिख रही है कि पैकेट पर उर्दू भाषा क्यों छपी है? जबकि इस प्रोडक्ट का उपयोग हिंदू धर्म के लोग नवरात्रि उत्सव के दौरान करते हैं। आपको बता दें कि चैत्र नवरात्र के दौरान हल्दीराम का फलाहारी मिश्रण रेस्तरां में ग्राहकों के लिए उपलब्ध कराया गया है, उसी पर यह ताजा विवाद शुरू हुआ है।

इंटरनेट पर ट्रेंड करने लगा है हल्दीराम

इस वीडियो के वायरल होने के बाद इंटरनेट पर हल्दीराम ट्रेंड करने लगा है। सोशल मीडिया पर लोग अब कंपनी से यह पूछने लगे हैं कि क्या यह उत्पाद केवल मुसलमानों के लिए बनाया गया है हिंदुओं के लिए नहीं।

फलाहारी मिक्सचर पैकेट को लेकर हुआ विवाद

बता दें कि जब से वीडियो ने सोशल मीडिया पर लोगों का का ध्यान खींचा है लोग हल्दीराम के पैकेट की तस्वीरें या वीडियो भी साझा कर रहे हैं जिसमें विवरण उर्दू भाषा में छापा गया है। लोगों का कहना है कि यदि उत्पाद भारतीय या हिंदू के लिए नवरात्रि को ध्यान में रखकर बनाया गया है तो फिर उर्दू भाषा का इस्तेमाल क्यों किया गया। क्योंकि अधिकतर लोग तो इस पढ़ ही नहीं पाएंगे।

कंपनी की ओर से नहीं आया है कोई आधिकारिक बयान

वहीं इस मामले में कंपनी की ओर से अब तक कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है। ऐसे में कंपनी के कर्मी जो कह रहे हैं वहीं कपनी का मत माना जा रहा है।

Next Story

विविध