राष्ट्रीय

अपनी मांगों के लिए राष्ट्रध्वज लेकर पानी की टंकी पर चढ़ा विकलांग, मौके पर हाई प्रोफाइल ड्रामा

Janjwar Desk
11 Sep 2021 8:08 AM GMT
अपनी मांगों के लिए राष्ट्रध्वज लेकर पानी की टंकी पर चढ़ा विकलांग, मौके पर हाई प्रोफाइल ड्रामा
x

(शंकर लाल पानी की टंकी पर चढ़े हुए हैं और लोग उन्हें मनाने की कोशिश कर रहे हैं।)

पानी के टंकी पर चढ़ने की सूचना के बाद मौके पर पुलिस पहुंची दिव्यांग को समझाने की कोशिश कर रही है लेकिन दिव्यांग अपनी जिद पर अड़ा हुआ है....

जनज्वार/लालकुआं। बेरोजगारी (Unemployement) से परेशान होकर लालकुआं (Lalkuan) का एक विकलांग व्यक्ति (Handicapped Person) राष्ट्रीय ध्वज (National Flag) लेकर भाजपा विधायक (BJP MLA) निवास के सामने बनी पानी की टंकी पर चढ़ गया। टंकी पर उसने राष्ट्रध्वज लहराते हुए नारेबाजी के साथ प्रदर्शन शुरू कर दिया है।

क्या हैं मांगें

शुरुआती चरण की मिली जानकारी के अनुसार जय माँ सर्वजन दिव्यांग कल्याण समिति के अध्यक्ष व हल्दूचौड़ परमा गांव लालकुआं निवासी शंकर लाल ने अपनी मांगों को लेकर लालकुआं विधायक नवीन दुम्का के निवासी के सामने बनी पानी की टंकी पर चढ़ गए। उनका कहना है कि जब तक उनकी मांगे पूरी नहीं हो जाती तब तक वह पानी की टंकी पर चढ़े रहेंगे, उनकी दिव्यांग कोटे से नौकरी, पेंशन दिए जाने आदि मांगे हैं।

सरकार से लगाई गुहार लेकिन नहीं हुई सुनवाई

पानी के टंकी पर चढ़ने की सूचना के बाद मौके पर पुलिस पहुंची दिव्यांग को समझाने की कोशिश कर रही है लेकिन दिव्यांग अपनी जिद पर अड़ा हुआ है दिव्यांग शंकर लाल के पत्नी दिव्यांग हीरा देवी का कहना है कि उसके लड़कियां और लड़के बेरोजगार हैं उनकी आर्थिक स्थिति खराब हो चुकी है लेकिन सरकार द्वारा कोई उनको मदद नहीं दी जा रही है। अपनी मांगों को लेकर सरकार से लेकर सिस्टम तक गुहार लगा चुके हैं लेकिन उनकी मांगों को पूरा नहीं किया जा रहा है। जैसे ही खबर आसपास के लोगों को लगी तो वहां भीड़ जमा हो गयी है।

लोग कर रहे मनाने की कोशिश

शंकर लाल का कहना है कि दिव्यांग कल्याण समिति के बैनर तले दिव्यांग जनों के लिए लंबे समय से कई मांगों को लेकर संघर्ष कर रहे। जब वह थक हार गए तो उन्होंने यह फैसला लिया।14 सूत्रीय मांगों पर सरकार व जनप्रतिनिधियों द्वारा लगातार आश्वासन के बाद कोई कार्रवाई ना होने पर यह कदम उठाया है। फिलहाल शंकर लाल पानी की टंकी पर चढ़े हुए हैं और लोग उन्हें मनाने की कोशिश कर रहे हैं।

शंकरलाल द्वारा दिए गए मांग पत्र में दिव्यांग जनों को 4% सभी सरकारी व गैर सरकारी विभागों में आरक्षण और निजी मिलो व अन्य सेक्टरों में रोजगार दिए जाने तथा स्वरोजगार के लिए गरीब दिव्यांगजनों को दस लाख तक ब्याज मुक्त ऋण सहित 14 सूत्री मांगे हैं। वहीं मामले की सूचना मिलने पर मौके पर पहुंची स्थानीय पुलिस विकलांग युवक को उतारने की कोशिश में लगी हुई।

Next Story

विविध

Share it