Begin typing your search above and press return to search.
राष्ट्रीय

Haryana News : सरकार ने किया एस्मा लागू, स्वास्थ्य कर्मी अब 6 महीने तक नहीं कर सकेंगे हड़ताल

Janjwar Desk
11 Jan 2022 1:42 PM GMT
file photo
x

file photo

Haryana News : स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज का कहना है कि यह कदम कोरोना संक्रमण की रोकथाम में बाधा डालने के लिए डॉक्टरों के एक समूह द्वारा हड़ताल पर चले जाने के कारण उठाया गया है...

Haryana News : हरियाणा में एस्मा यानी आवश्यक सेवा अनुरक्षण कानून लागू कर दिया गया है| हरियाणा में एस्मा लागू हो जाने के कारण अब स्वास्थ्य कर्मी छह महीने तक हड़ताल नहीं कर सकेंगे। इस बात की जानकारी हरियाणा के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री ने खुद ट्वीट के जरिए दी है। बता दें कि स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज का कहना है कि यह कदम कोरोना संक्रमण की रोकथाम में बाधा डालने के लिए डॉक्टरों के एक समूह द्वारा हड़ताल पर चले जाने के कारण उठाया गया है।

डॉक्टरों ने कर रखी है हड़ताल

बता दें कि हरियाणा में डॉक्टरों ने मंगलवार को अपनी कुछ मांगों को लेकर ओपीडी बंद रखी है। मांगें पूरी न होने के कारण डॉक्टरों की नाराजगी का खामियाजा मरीजों को चुकाना पड़ रहा है। बता दें कि हरियाणा के सरकारी अस्पतालों में मंगलवार को ओपीडी बंद रही। बुधवार-गुरुवार को ओपीडी सेवाएं बहाल रहेंगी। डॉक्टरों ने एलान किया है कि इन दो दिनों में मांगें नहीं मानी तो चिकित्सक 14 जनवरी शुक्रवार को इमरजेंसी सेवाएं बंद कर पूर्ण हड़ताल पर चले जाएंगे। यह फैसला हरियाणा सिविल मेडिकल सर्विसेज एसोसिएशन (एचसीएमएसए) ने लिया है।

क्यों है डॉक्टर हड़ताल पर

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार डॉक्टरों की कुछ मांगे है, जिसे पूरा करने की चेतावनी पर यह हड़ताल की जा रही है| बता दें कि डॉक्टरों की मांगे है कि एसएमओ की सीधे भर्ती न हो, यह पद प्रमोशन से भरे जाएं, डॉक्टरों की तीन के बजाय चार एसीपी 4, 9, 13 और 20 साल में मिलें और विशेषज्ञों के लिए अलग काडर तैयार हो| यह सभी मांग पूरी न होने से नाराज चिकित्सक मंगलवार को हड़ताल पर है|

इसलिए मांगें नहीं हो रही है पूरी

मीडिया में छपी खबरों के अनुसार इन सभी मांगों को लेकर सरकार से डॉक्टरों की सहमति भी हो चुकी है। बता दें कि फाइल स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज से पास होकर सीएमओ ऑफिस में है। मांगें वित्त विभाग से जुड़ी हैं लेकिन यहां से फाइल पास नहीं होने के कारण ही नया नोटिफिकेशन जारी नहीं हो पा रहा है। यही कारण है कि वित्त विभाग के एसीएस से डॉक्टरों की बैठक तय की गई थी।

इसलिए नहीं हुई बैठक

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार एचसीएमएसए के प्रदेश प्रधान डॉ. जसबीर परमार ने कहा कि बैठक पहले से ही तय थी लेकिन दोपहर को सुचना दी गई कि वित्त विभाग के एसीएस को बुखार है जिस कारण बैठक नहीं हो पाई। मंगलवार को एचसीएमएसए के आह्वान पर चिकित्सक ओपीडी बंद रखेंगे। दो दिन में मांगें नहीं मानी तो 14 जनवरी से इमरजेंसी सेवाएं बंद कर पूर्ण हड़ताल की जाएगी। पहले भी कई बार आश्वासन मिल चुके हैं। अब फाइल पर वित्त विभाग की मुहर लगने के बाद ही बात की जाएगी।

Janjwar Desk

Janjwar Desk

    Next Story

    विविध