Begin typing your search above and press return to search.
राष्ट्रीय

Hijab Row News: देश भर में हिजाब के समर्थन में सड़कों पर उतरी महिलाएं, मालेगांव और अलीगढ़ में प्रदर्शन

Janjwar Desk
11 Feb 2022 10:46 AM GMT
Hijab Row News: देश भर में हिजाब के समर्थन में सड़कों पर उतरी महिलाएं, मालेगांव और अलीगढ़ में प्रदर्शन
x

Hijab Row News: देश भर में हिजाब के समर्थन में सड़कों पर उतरी महिलाएं, मालेगांव और अलीगढ़ में प्रदर्शन

Hijab Row News: कर्नाटक (Karnataka) में हिजाब (Hijab) विवाद के शुरू होते ही यह विरोध प्रदर्शन अब विशाल हो रहा है। कर्नाटक के बाद महाराष्ट्र (Maharashtra) में महिलाएं हिजाब के समर्थन में प्रदर्शन कर रही हैं।

Hijab Row News: कर्नाटक (Karnataka) में हिजाब (Hijab) विवाद के शुरू होते ही यह विरोध प्रदर्शन अब विशाल हो रहा है। कर्नाटक के बाद महाराष्ट्र (Maharashtra) में महिलाएं हिजाब के समर्थन में प्रदर्शन कर रही हैं। इतना ही नहीं देश के कई राज्यों में मुस्लिम महिलाएं सड़कों पर उतर आई हैं। मिली जानकारी के मुताबिक, अलीगढ़ से लेकर महाराष्ट्र के मालेगांव तक हिजाब के समर्थन में प्रदर्शन कर रही हैं। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, महाराष्ट्र के मालेगांव में हजारों मुस्लिम महिलाओं ने प्रदर्शन किया। विरोध के दौरान महिलाओं की तख्तियों पर हिजाब हमारा अधिकार है और हिजाब पर से प्रतिबंध हटाओ जैसे नारे लगे थे। इसके साथ ही विरोध करने वाली महिलाओं ने कहा कि हम मालेगांव में हिजाब दिवस मनाएंगी। जमीयत-उलेमा-ए-हिंद नामक इस्लामिक संगठन के द्वारा यह कार्यक्रम किया गया। हिजाब विवाद को लेकर एएमयू और प्रयागराज में हिजाब के समर्थन में मुस्लिम महिलाओं ने सड़क पर प्रदर्शन कर रहे हैं।

फिलहाल, पुलिस ने इलाके में धारा 144 लागू कर दी है। बुलढाणा, बीड और मालेगांव में धारा 144 लागू कर दी गई है। पुलिस ने जानकारी देते हुए बताया कि कार्यक्रम के लिए स्थानीय प्रशासन से कोई अनुमति नहीं ली गई। स्थानीय विधायक के खिलाफ नोटिस जारी किया गया है और जवाब मांगा गया है। दिल्ली को ओखला इलाके में भी हिजाब के समर्थन में प्रदर्शन की खबर है।

अलीगढ़ में भी गरमाया हुआ है हिजाब विवाद

हिजाब विवाद का असर अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी में भी देखा जा रहा है, जहां छात्र- छात्राओं ने बड़ी संख्या में प्रोटेस्ट मार्च निकालकर अपना विरोध प्रदर्शन किया. विरोध प्रदर्शन कर रहे छात्रों ने नारा-ए-तकबीर अल्लाह-हु-अकबर का नारा लगाते हुए कहा कि ये सब कुछ जो हमारी बहनों के साथ कॉलेज में हुआ है, ये बीजेपी और आरएसएस के कहने पर हुआ है. उन्होंने कहा कि 5 राज्यों में चुनाव है, ये भाजपा जानती है इसलिए ये सब कुछ साम्प्रदायिक ध्रुवीकरण के लिए किया जा रहा है. 12 फरवरी को अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी में हिजाब विवाद को लेकर छात्र बड़े विरोध प्रदर्शन की तैयारी कर रहे हैं.

प्रयागराज में भी हिजाब विवाद ने पकड़ा तूल

हिजाब विवाद ने धर्म नगरी प्रयागराज में भी तूल पकड़ लिया है. शहर के खुल्दाबाद इलाके में महिलाओं और छात्राओं ने विरोध प्रदर्शन किया जिस वजह से अटाला में यातायात भी रुक गया था. मजिस्ट्रेट को सौंपे गए ज्ञापन में राष्ट्रपति को संबोधित करते हुए मुस्लिम महिलाओं ने लिखा था कि हिजाब पहनना उनका अधिकार है, जिसे उनसे छीनने की कोशिश हो रही है. ड्रेस कोड के नाम पर उनका उत्पीड़न हो रहा है.

जानें कैसे शुरू हुआ हिजाब विवाद

हिजाब को लेकर विवाद कर्नाटक के पीयू कॉलेज से शुरू हुआ था, जहां 6 लड़कियों को कॉलेज में एंट्री से मना कर दिया। इसके बाद कॉलेज के बाहर विरोध प्रदर्शन हुआ। जिसके बाद हिजाब के जवाब में हिंदू लड़के भगवा शॉल और जय श्री राम के नारे लगाते नजर आए। जनवरी में हिजाब पर प्रतिबंध लगा दिया गया था। इस मामले के बाद उडुपी के भंडारकर कॉलेज में भी ऐसा ही किया गया। अब कोर्ट के आदेश के बाद कई जगहों पर हिजाब को लागू करो को लेकर प्रदर्शन हो रहे हैं।

Janjwar Desk

Janjwar Desk

    Next Story

    विविध