आर्थिक

हिंदू महासभा की मांग पर टीएमसी बोली - बंगाल में विभाजनकारी राजनीति बंद करे भाजपा

Janjwar Desk
23 Oct 2022 2:18 AM GMT
हिंदू महासभा ने की भारतीय करेेंसी पर नेताजी की फोटो की मांग, टीएमसी बोली - बंगाल में विभाजनकारी राजनीति भाजपा बंद करे
x

हिंदू महासभा ने की भारतीय करेेंसी पर नेताजी की फोटो की मांग, टीएमसी बोली - बंगाल में विभाजनकारी राजनीति भाजपा बंद करे

Indian currency : भारतीय करेंसी पर नेताजी फोटो छापने के पीछे भाजपा की राजनीति है। भगवा पार्टी को बंगाल में विभाजनकारी राजनीति को बंद कर देना चाहिए।

Indian currency : हिंदू महासभा ( Hindu Mahasabha ) की ओर से भारतीय करेंसी पर नेताजी सुभाष चंद्र बोस ( Netaji Subhash Chandra Bose ) की फोटो छापने की मांग को लेकर टीएमसी ( TMC ) ने भाजपा ( BJP ) पर हमला बोल दिया है। टीएसमी ने साफ कर दिया है कि इस मांग के पीछे भाजपा है। भगवा पार्टी ( saffron party ) को बंगाल ( Bengal ) के विभाजनकारी राजनीति बंद कर देनी चाहिए।

अखिल भारतीय हिंदू महासभा बंगाल के कार्यकारी अध्यक्ष चंद्रचूड़ गोस्वामी की इस मांग को लेकर तृणमूल कांग्रेस (TMC) और कांग्रेस के नेताओं ने आरएसएस और भाजपा को निशाना साधा है। इन पार्टियों का मानना है कि इन सब के पीछे भाजपा का हाथ है। भाजपा को बंगाल में विभाजनकारी राजनीति को बंद कर देना चाहिए।

गांधी जी के आदर्शों की रोज हो रही है हत्या

कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि देश की आजादी में गांधी जी की अहम भूमिका थी। हम सभी जानते हैं कि राष्ट्रपिता की हत्या के पीछे किसका हाथ था। उन्होंने कहा कि गांधी जी के आदर्शों की रोज हत्या हो रही है।

हिंदू महासभा के नेता लड़ेंगे बंगाल में पंचायत चुनाव

दरअसल, हिंदू महासभा ( Hindu Mahasabha ) बंगाल के कार्यकारी अध्यक्ष चंद्रचूड़ गोस्वामी ने पश्चिम बंगाल में होने वाले पंचायत चुनाव लड़ने का फैसला किया है। उन्होंने कहा कि राज्य में हिंदू बंगालियों पर रोज हमले हो रहे हैं। उनकी रक्षा करने में न तो टीएमसी सक्षम है और न ही भाजपा। हम उनके अधिकारों के लिए लड़ेंगे। गोस्वामी ने कहा कि भाजपा ने बंगाल विभाजन की मांग की है, हम उसका समर्थन नहीं करते। हम राज्य को मजबूत करने की दिशा में काम करेंगे।

दूसरी तरफ भारतीय जनता पार्टी के पश्चिम बंगाल के प्रवक्ता समिक भट्टाचार्य ने कहा कि पार्टी मतदाताओं को किसी विशेष समुदाय या धर्म के चश्मे से नहीं देखती है।

बता दें कि बीती दुर्गा पूजा के दौरान कोलकाता के एक दुर्गा पंडाल में महिषासुर की जगह गांधी जी को दिखाया गया था, जिसको लेकर काफी हंगामा भी हुआ। यह पूजा पंडाल अखिल भारत हिंदू महासभा ( Hindu Mahasabha ) की ओर से ही बनाया गया था। टीएमसी ( TMC ), भाजपा ( BJP ), सीपीआई—एम और कांग्रेस ( Congress ) सहित सभी राजनैतिक दलों ने इसकी आलोचना की थी। हालांकि, बाद में प्रतिमा को बदल दिया गया था। इस विवाद पर गोस्वामी ने कहा कि महिषासुर के रूप में गांधीजी का चित्रण अनजाने में हुआ था।

इंडियन करेंसी पर गांधी के बदले लगे नेताजी की तस्वीर

अब भारतीय हिंदू महासभा (ABHM) ने भारतीय करेंसी पर महात्मा गांधी की जगह नेताजी सुभाष चंद्र बोस की तस्वीर छापने की मांग की है। इसके पीछे हिंदू महासभा का तर्क है कि स्वतंत्रता संग्राम में नेताजी का योगदान राष्ट्रपिता से कम नहीं था। पश्चिम बंगाल में हिंदू महासभा के कार्यकारी अध्यक्ष चंद्रचूड़ गोस्वामी ने कहा कि यह नेताजी सुभाष चंद्र बोस को सम्मानित करने का सबसे अच्छा तरीका है। गोस्वामी के मुताबिक भारतीय करेंसी पर गांधीजी की तस्वीर हटाकर नेताजी की तस्वीर लगानी चाहिए।

Next Story

विविध