Top
राष्ट्रीय

'मेरे प्रेमी की आर्थिक हैसियत नहीं थी मेरे घर वालों जैसी, इसलिए उसे मार डाला'

Janjwar Desk
25 Sep 2020 3:27 PM GMT
मेरे प्रेमी की आर्थिक हैसियत नहीं थी मेरे घर वालों जैसी, इसलिए उसे मार डाला
x

हेमंत व अवंती की शादी की तसवीर। 

लड़के और लड़की के परिवार की आर्थिक हैसियत में काफी अंतर था। दोनों की जाति भी अलग-अलग थी। लड़की के अमीर परिवारवालों को यह रिश्ता नापसंद था...

जनज्वार। तेलंगाना में एक 26 वर्षीय युवक की उसके ससुराल वालों ने गला दबा कर हत्या कर दी। इस हत्याकांड को ऑनर किलिंग यानी (झूठे) सम्मान के रक्षा के लिए हत्या बताया जा रहा है। युवक ने तीन महीने पहले ही लड़की से अंतर जातीय प्रेम विवाह किया था।

हैदराबाद के हेमंत कुमार (Hemanth Honour Killing Case) का उसकी पत्नी अवंती के घर वालों ने पहले हैदराबाद के चंदननगर स्थित उसके घर से अपहरण किया और फिर संगारेड्डी जिले मेें गला घोंट कर उसकी हत्या कर दी। लड़के का शव शुक्रवार तड़के 3.30 बजे बरामद किया गया। इस मामले में उसकी पत्नी अवंती के परिवार के 13 लोगों को पुलिस ने हिरासत में लिया है और उनसे पुलिस इस मामले को लेकर पूछताछ कर रही है।

चार महीने पहले जून में हेमंत और अवंती ने चार साल लंबे रिश्ते के बाद प्रेम विवाह किया था, जिससे लड़की के परिवार के लोग नाखुश थे। दोनों ने कुथुबुल्लापुर में सब रजिस्ट्रार के यहां अपने विवाह का रजिस्ट्रेशन भी कराया था। हेमंत ने ग्रेजुएशन की पढाई की थी जबकि अवंती ने इंजीनियरिंग की पढाई की थी।

साइबराबाद पुलिस ने इस मामले में केस दर्ज किया है और मामले की जांच कर रही है। पुलिस ने कहा है कि इस हत्याकांड में लड़की अवंती के परिवार वालों का हाथ है। अवंती ने खुद बयान दिया है कि उसके पति की हत्या में उसके मामा युगांधर रेड्डी की मुख्य भूमिका है।

इस मामले में मााधपुर के एडिशनल डीसीपी एम वेंकटेश्वरलु ने कहा है कि अवंती के मामा युगेंद्र रेड्डी व दो अन्य लोगों ने हेमंत की गला घोंट कर हत्या की है। उन्होंने कहा है कि मामले में 10 और लोगों को हिरासत में लेकर जांच की जा रही है।

लड़की के परिवार वालों ने कैसे घटना को दिया अंजाम?

हेमंत और अवंती हैदराबाद के चंदननगर में रहते थे। गुरुवार, 24 सितंबर को लड़की के परिवार वाले उसके घर आए। हेमंत ने अपने पिता मुरली कृष्णा को फोन कर यह बताया भी कि उसके घर पर अवंती के परिवार वाले आए हैं। हेमंत के पिता के अनुसार, उन्हें लगा कि लड़की के परिवार वाले मेल-मिलाप व समझौत करने आए हैं। लेकिन, जब वे वहां पहुंचे तो देखा कि अवंती के परिवार वाले हेमंत और अवंती को जबरन एक कार में ले जा रहे हैं।

मुरली ने अपने स्कूटर से उनका पीछा किया और पुलिस को डायल 100 पर सूचना भी दी। इस दौरान उन्होंने देखा कि वे उन दोनों को लेकर गोपनपल्ली टांडा पहुंचे। इस दौरान हेमंत अवंती ने गाड़ी से उतर कर भागने की कोशिश की, लेकिन लड़की के घर वालों ने दोनों को अलग कर दिया। हेमंत को दूसरी ओर ले गए और फिर उसकी हत्या कर दी गई।

घटना के बाद पुलिस मौके पर पहुंची। अवंती ने बयान दिया है कि पुलिस को सूचना दिए जाने के बाद भी उसने त्वरित एक्शन नहीं लिया, उसने देर से अपनी ओर से कार्रवाई की। अवंती का आरोप है कि अगर उसके ससुर द्वारा सूचना दिए जाने के बाद त्वरित ढंग से पुलिस हरकत में आती तो उसके पति की जिंदगी बच जाती। हालांकि पुलिस ने यह सफाई दी है कि उसने देरी नहीं की है।

अवंती का कहना है कि हेमंत से शादी करने के बाद उसके पिता ने उसे धमकी दी थी कि वह अब परिवार के किसी सदस्य से संपर्क नहीं रखे और न ही उसकी संपत्ति में कोई दावा करे।

हेमंत के पिता मुरली कृष्णा का कहना है कि लड़की के घर वाले इसलिए इस शादी के खिलाफ थे कि हमारी आर्थिक हैसियत एक जैसी नहीं हैं। उनका कहना है कि लड़की के घर वालों को यह भय भी था कि हमलोग सुप्रीम कोर्ट के बेटी की भी संपत्ति में हिस्सेदारी के फैसले के आधार पर अवंती के हिस्से की संपत्ति के लिए दावा कर देेंगे।

पहले भी घटी है इस तरह की ऑनर किलिंग की घटना

तेलंगाना सहित कई जगहों पर इस तरह की ऑनर किलिंग की घटनाएं पहले भी घटित हुईं है, जब अंतरजातीय व भिन्न हैसियत के लड़के लड़की के प्रेम विवाह के बाद लड़के को भरोसे में लेकर मारा डाला गया।

इसी साल मार्च में तेलंगाना के नालागोंडा में प्रणय मर्डर केस चर्चा में आया था, जिसमें एक रियल एस्टेट धनी बिजनेसमैन मारूती राव की बेटी अम्रुता से शादी करने वाले प्रणय की संदिग्ध मौत हुई थी।

Next Story

विविध

Share it