Begin typing your search above and press return to search.
राष्ट्रीय

IAS Pooja Singhal के लैपटॉप-मोबाइल में मिली अहम जानकारियां, CFSL रिपोर्ट आने के बाद बढ़ीं मुश्किलें

Janjwar Desk
17 May 2022 6:44 AM GMT
IAS Pooja Singhal के लैपटॉप-मोबाइल में मिली अहम जानकारियां, CFSL रिपोर्ट आने के बाद बढ़ीं मुश्किलें
x

IAS Pooja Singhal के लैपटॉप-मोबाइल में मिली अहम जानकारियां, CFSL रिपोर्ट आने के बाद बढ़ीं मुश्किलें

IAS Pooja Singhal : प्रवर्तन निदेशालय को पूजा, अभिषेक और सुमन कुमार के वॉट्सऐप चैट डिटेल्स से कई महत्वपूर्ण जानकारियां मिलने की संभावना है, इस चैट में कई बड़े- बड़े अधिकारियों के चैट मिले हैं जिसमें पैसे की लेनदेन का भी जिक्र है....

IAS Pooja Singhal : झारखंड की निलंबित आईएएस पूजा सिंघल (IAS Pooja Singhal) के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग मामले में प्रवर्तन निदेशालय (Enforcement Directorate) को जब्त इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस में कई अहम जानकारियां मिली हैं। जब्त किए गए इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस की एफएसएल (Central Forensic Science Laboratory) रिपोर्ट और अब तक की कागजी कार्रवाई पर पूछताछ की रणनीति बनायी गई है।

प्रवर्तन निदेशालय ने पूजा सिंघल (IAS Pooja Singhal), उनके पति अभिषेक झा और सीए सुमन कुमार के सभी मोबाइल, आईफोन और लैपटॉप को जब्त कर सीएफएसएल को सौंपा था। अब सीएफएसएल ने इस सभी मोबाइल और लैपटॉप को जांच कर प्रवर्तन निदेशालय (ED) को वापस सौंप दिया है। प्रवर्तन निदेशालय की टीम को मोबाइल और लैपटॉप में कई ऐसे सुराग मिले हैं जिससे आने वाले समय में पूजा, अभिषेक और सुमन की मुश्किलें और बढ़ सकती हैं।

प्रवर्तन निदेशालय को पूजा, अभिषेक और सुमन कुमार के वॉट्सऐप चैट डिटेल्स से कई महत्वपूर्ण जानकारियां मिलने की संभावना है। इस चैट में कई बड़े- बड़े अधिकारियों के चैट मिले हैं जिसमें पैसे की लेनदेन का भी जिक्र है। इसे लेकर प्रवर्तन निदेशालय जल्द ही कई बड़े अधिकारियों को समन जारी कर पूछताछ के लिए बुला सकती है।

प्रवर्तन निदेशालय ने पूजा सिंघल (IAS Pooja Singhal) और सुमन कुमार से पूछताछ को लेकर सवालों की लंबी फेहरिस्त तैयार की है जिसमें यह जानने की कोशिश की जाएगी कि पल्स अस्पताल के निर्माण में लागत खर्च क्यों बढ़ी, इसका सोर्स क्या हैं, कहां-कहां और किन-किन लोगों से इतनी बड़ी राशि इकट्ठा की गई, मेडिकल उपकरण कहां-कहां से और किन-किन कंपनियों से खरीदे गए। सीए के पास से जब्त की गई 19.31 करोड़ रुपये की राशि किसकी है और ये पैसे किन-किन लोगों से मिले। प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने जिला खनन पदाधिकारियों से भी पूछताछ की और अब पूजा सिंघल और सुमन सिंह को फिर से आमने-सामने बैठाकर क्रॉस एग्जामिनेशन की तैयारी है।

खबरों के मुताबिक प्रवर्तन निदेशालय की टीम ने इस मामले में वॉट्सऐप इंडिया और आईफोन एप्पल से भी आवश्यक सहयोग का आग्रह किया है। वहीं जिला खनन पदाधिकारियों से भी पूछताछ में प्रवर्तन निदेशाल को महत्वपूर्ण जानकारी मिली है।

Janjwar Desk

Janjwar Desk

    Next Story

    विविध