Begin typing your search above and press return to search.
राष्ट्रीय

Illegal Sand Mining Case: ED की बड़ी कार्रवाई, सीएम चन्नी के रिश्तेदार भूपिंदर सिंह हनी गिरफ्तार

Janjwar Desk
4 Feb 2022 2:47 AM GMT
पंजाब चुनाव से पहले ED ने सीएम चन्नी के रिश्तेदार भूपिंंदर सिंह हनी को गिरफ्तार किया।
x

पंजाब चुनाव से पहले ED ने सीएम चन्नी के रिश्तेदार भूपिंंदर सिंह हनी को गिरफ्तार किया। 

Punjab Election 2022 : पंजाब विधानसभा चुनाव के बीच प्रवर्तन निदेशालय ने अवैध रेत खनन मामले में भूपिंदर हनी को गिरफ्तार कर लिया है।

Illegal Sand Mining Case : पंजाब में विधानसभा चुनाव 2022 से पहले प्रवर्तन निदेशालय ( Enforcement Directorate ) ने बड़ी कार्रवाई की है। पंजाब विधानसभा चुनाव ( Punjab Election 2022 ) के बीच प्रवर्तन निदेशालय ने अवैध रेत खनन मामले में भूपिंदर हनी ( Bhupinder Singh Hani ) को गिरफ्तार कर लिया है। भूपिंदर सिंह हनी पंजाब के सीएम चरणजीत सिंह चन्नी ( CM Charanjeet Singh Channi ) के रिश्तेदार हैं। उन्हें आज जालंधर की विशेष अदालत में पेश किया जाएगा। मनी लॉन्ड्रिंग केस

प्रवर्तन निदेशालय ( Enforcement Directorate ) ने गुरुवार को सीएम चन्नी के भाई भूपिंदर सिंह को पूछताछ के लिए बुलाया था। ईडी ने मनी लॉन्ड्रिंग का भी आरोप लगाया है।

हाल ही में प्रवर्तन निदेशालय ने पंजाब में अवैध रेत खनन ( Illegal Sand Mining Case ) को लेकर छापेमारी की थी। छापेमारी के दौरान ईडी ने 10 करोड़ रुपए से ज्यादा नकदी, 21 लाख का सोना और 12 लाख रुपए की रोलेक्स की घड़ी बरामद की थी। इसके अलावा कई अहम दस्तावेज भी बरामद हुए थे। ईडी ने सबसे ज्यादा बरामदगी भूपिंदर सिंह हनी के ठिकाने से की थी। भूपेंद्र सिंह हनीं सीएम चन्नी के रिश्तेदार हैं। भूपिंदर के ठिकाने से करीब सात से आठ करोड़ रुपए बरामद हुए थे।

पैसे का हिसाब न दे पाने के बाद उछला था सीएम चन्नी का नाम

ईडी ( ED ) की छापेमारी के दौरान भूपेंद्र सिंह उर्फ हनी अपने मोहाली वाले घर पर मौजूद थे। प्रवर्तन निदेशालय के अधिकारियों ने उनसे यहां से बरामद करोड़ों रुपए की बाबत पूछताछ की तो न तो वह कोई बैंक की पर्ची ही खुद दिखा पाए और न ही यह बता पाए कि यह पैसा किसका है या कहां से आया है। ईडी ने इस मामले में हनी समेत उनके कंपनी के दो और निदेशकों से पूछताछ की थी।

बता दें कि अवैध रेत खनन मामले में मुख्य आरोपी कुदरतदीप सिंह और भूपिंदर सिंह हनी एक अन्य व्यक्ति संदीप के साथ प्रोवाइडर्स ओवरसीज कंपनी में निदेशक हैं। कंपनी 25 अक्टूबर 2018 में बनी थी। जब अवैध खनन मामले में पंजाब पुलिस ने एफआईआर दर्ज की थी। इस कंपनी में मात्र 60 हजार रुपए का पैडअप कैपिटल था। कुल अधिकृत धनराशि 5 लाख रुपए थी। ईडी को आशंका है कि कंपनी के जरिए भी काले धन को सफेद किया गया है। प्रवर्तन निदेशालय ने प्रोवाइडर्स ओवरसीज कंपनी से संबंधित सभी दस्तावेज हनी को पेश करने को भी कहा था।

Punjab Election 2022 : खास बात यह है कि पंजाब विधानसभा चुनाव से पहले भूपिंदर की गिरफ्तारी हुई है। जबकि 20 फरवरी को 117 सीटों पर मतदान है। ऐसे में विपक्ष को सीएम चन्नी और कांग्रेस के खिलाफ इसे मुद्दा बनाने का मौका मिल गया है।

Next Story

विविध